जानिए साइकिल चलाने से होने वाले जबरदस्त फायदों के बारे में

170

इन दिनों कोरोना काल में साइकिल चलाने का ट्रेंड खूब चल रहा है। अच्छी सेहत के लिए के लोगों का रुझान की साइकिल चलाने से तरफ बढ़ रहा है। साइकिल चलाने के एक नहीं कई फायदे हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार नियमित साइकिल चलाने से त्वचा अल्ट्रा वॉयलेट किरणों के दुष्प्रभाव से बचती है जिससे बढ़ती उम्र चेहरे पर दिखाई नहीं देती।

साइकिल चलाने जैसी कसरत से रक्त का संचार तेज होता है और त्वचा की कोशिकाओं को ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन व पोषक तत्व मिलते हैं।

आइये जानते है साइकिल चलाने से  होने वाले जबरदस्त फायदों के बारे में

तनाव रहेगा दूर

इन दिनों हर कोई तनाव में है कुछ लोग तो इस समय डिप्रेशन के शिकार भी हो रहे हैं । ऐसे लोगों के लिए साइकिल चलाना बेहद फायदेमंद है क्योंकि साइकिल से मानसिक तंदरुस्ती बनी रहती है।

आंकड़ों की मानें तो रोजाना साइकिल चलाने वाले लोगों का दिमागी स्तर आम लोगों की अपेक्षा 15 प्रतिशत ज्यादा बेहतर होता है। शरीर में नए बेन सेल्स बनते हैं।

अच्छी भरपूर नींद

जिन लोगों को नींद नहीं आती उनके लिए भी फायदेमंद है साइकिल चलना। साइकिल तनाव कम करता है जिससे खुद-ब-खुद नींद आती है।

दिल के लिए फायदेमंद

साइकिल चलाने से दिल की धड़कन तेज होने लगती है जिससे खून का प्रवाह बेहतर होता हैं और बीमारियां दूर होती है।

फेफड़ों की मजूबती

जब आप साइकिल चलाते हैं तो आप सामान्य की तुलना में ज्यादा गहरी सांसे लेते हैं, जिससे फेफड़ों को ताजी हवा मिलती है और फेफड़ों को मजबूती मिलती हैं।

मांसपेशियों की मजबूती

साइकिल चलाने से पैरों का व्यायाम होता है जो लोग घंटों एक ही जगह पर बैठे रहते हैं उन्हें साइकिल जरूर चलानी  चाहिए। इससे मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं।

तनाव से पाएं छुटाकारा

साइकिल आप और आपके मूड को हेल्दी बनाता है। विभिन्न अध्ययनों में पाया गया है कि नियमित रूप से साइकिल चलाने वाले तनाव और अवसाद का शिकार दूसरों की तुलना में काफी कम होते हैं।

स्टैमिना बढ़ता है

साइकिल चलाने से ब्लड सेल्स और स्किन में ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति होती है। इससे आपकी त्वचा ज्यादा अच्छी और चमकदार व यंग दिखती है। आप खुद-ब-खुद महसूस करते हैं कि स्टैमिना बढ़ गया है।

डायबिटीज से राहत

शुगर यानि डाइबिटीज दिल, त्वचा, आंखे, किडनी ना जाने कितने रोगों के लिए जिम्मेदार है इसलिए डायबिटीज को कंट्रोल रखना बहुत जरूरी है और इसे कंट्रोल में रखने में साइकिल चलाना सबसे बेस्ट है क्योंकि इससे कोशिकाओं में उपस्थित ग्लूकोज कम या फिर समाप्त हो जाता है। फिर रक्त में उपस्थित ग्लूकोज को कोशिकाएं अवशोषित करके उपयोगी ऊर्जा में परिवर्तित कर देती है।

इम्यून पॉवर बढ़ाए

आपकी इम्यूनिटी स्ट्रांग होगी तो आप इंफेक्शन से भी बचे रहेंगे। शरीर में रक्त संचार होगा। त्वचा व अन्य कोशिकाओं को ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन और पोषक तत्व मिलते हैं।

यह भी पढ़ें :-

‘कीवी फल’ बढ़ाता है इम्यून सिस्टम, जानिए इसके जबरदस्त फायदों के बारे में

जानिए अदरक से होने वाले जबरदस्त फायदों के बारे में