ये 11 तरीके नींद लाने में आपकी मदद कर सकते हैं

क्या आप आसानी से सो नहीं पाते? क्या आप अनिद्रा, तनाव या नशे के सेवन से सोने में होने वाली परेशानी से जूझ रहे हैं? यहाँ पर दिए गए नींद लाने में मददगार इन 11 तरीकों को आजमाएं, हो सकता है कि अगली रात को आराम से सो पाएं.

सभी कहते और जानते हैं कि रात को दूध पीने से और नहाने से जल्दी नींद आ जाती है, आदि-2. लेकिन कई लोग इन तरीकों से भी रात को सो नहीं पाते. यहाँ प्रस्तुत हैं नीद लाने में मददगार कुछ टिप्स.

सोने की कोशिश या प्रक्रिया करने से पहले

यह सोचें कि क्या आप सचमुच में सोना चाहते हैं? यदि आप सचमुच में सोना चाहते हैं तो क्या चीज़ है जो आप को रोक रही है? क्या ऐसी कोई भी ऐसी चीज़ है जो आप सोने से पहले करना चाहते हैं? कोई सोच, डर, चिंता, उत्तेजना या कोई समस्या जो कल तक नहीं टाली जा सकती? ऐसा है तो फिर ये भी सोचें..

आपका शरीर आपकी सबसे उपयोगी मशीन है, जिसे दूसरी किसी भी मशीन की तरह आराम की जरूरत है। अगर आपका शरीर सही हालत में है तो आप किसी भी समस्या का समाधान कर सकते हैं। इसलिए या तो सब कुछ बस अभी सोच लें या कर लें और तब तक न सोएँ जब तक कोई समाधान न मिल जाये। या इस मशीन को थोड़ा आराम दे ताकि आप “उस समस्या” के बारे में बेहतर तरीके से सोच-विचार कर सकें। तो क्या आप मानते हैं कि ये सोच-विचार का task आप कल भी कर सकते हैं??

तो.. इस शरीर रूपी मशीन को अभी स्विच ऑफ करें और बिस्तर पर गिर पड़ें। स्विच ऑफ का मतलब है सब कुछ स्विच ऑफ, दिल-दिमाग, सारे विचार, सारी सोच. यह सोचें कि जैसे आप कोई रोबोट हैं जिसकी instructions वाली pen drive आपने निकाल कर फेंक दी! इसमें रोबोट भी आप हैं, और instructions वाली pen drive भी आप ही हैं और इसको ऑन ऑफ करने वाले भी आप हैं। यानि सारा कंट्रोल आपके ही पास है। हाँ आप रोबोट नहीं है, आपके भी दिल/दिमाग है…आदि-इत्यादि… लेकिन खुद का थोड़ा मजा लेने में क्या जाता है? इसलिए ज्यादा सोचे मत, दुनिया की तो ऐसी की तैसी!

बात नहीं बनी?

यह सोच-विचार कल भी तो हो ही सकता है न? यह तो हमेशा चलता ही रहता है न? अगर आपको लगता है यह सोच-विचार कल नहीं हो सकता है तो फिर अभी उठ कर लाइटस ऑन करें। शीशे के सामने खड़े हो जाएँ और 5-10-20-25-30 मिनट्स 1 घंटा या पूरा दिन, जितना ठीक लगे खूब सोच लें। बिस्तर पर लेटे-2 मत सोचें। आँखों में आँखें डाल कर इसका सामना करें। अगर, कोई उतेजना, तनाव, शंका, डर, घबराहट है तो उसकी तह तक जाने की कोशिश करें। किसी मनोचिकित्सक या अपने डॉक्टर से सलाह मशविरा करें।

क्या आप जानते है?

क्या वजह है कि कुछ लोग बड़ी आसानी से सो जाते हैं। आपने लोगों को बात करते-2 या बैठे-2 सो जाते हुए देखा होगा। वे लोग ऐसा कैसे कर लेते हैं? इसलिए कि वे ज्यादा नहीं सोचते। तो क्या वे कम बुद्धिमान होते हैं? अगर वे आसानी से नींद ले सकते हैं हैं तो मेरे हिसाब से तो वे ज्यादा बुद्धिमान हुये। बुद्धिमता तो समय पर अच्छी नींद लेने में ही है। हाँ हर जगह और हर समय नहीं लेकिन जब आप सोना चाहें तो ये आपका फैसला होना चाहिए कि आपको सोना है। अगर आप ऐसा कर सकते हैं तो आप सच में बुद्धिमान हैं।

यदि इससे भी बात न बने तो तो फिर ये उपाय करें। शायद नींद आ जाये। वैसे मुद्दा खुद को चीज़ें सिखाने और समझाने का ही है। कुछ अनुशासनात्मक शारीरिक प्रक्रियाएं बोरियत महसूस करने का जरिया होती हैं जिससे नींद लेने में मदद मिल सकती है।

-- advertisement --

अपने बाएं नथुने से श्वास लें

यह योग पद्धति आपके रक्तचाप (blood pressure) को कम करती है और आपको शांत करती है. समग्र नींद चिकित्सक पीटर स्मिथ का कहना है “यदि आपको नींद नहीं आ रही तो आपको बाईं ओर लेटकर अपने नाक के दायें नथुने को अंगुली से बंद करें और फिर बांएं नथुने से धीरे धीरे श्वास लें. इससे आपको धीरे-धीरे नींद आने लगेगी.

अपनी मांसपेशियों को आराम दें

शरीर की सारी मांसपेशियों को आराम देने से जल्दी नींद आती है. चिंता(Anxiety) विशेषज्ञ चार्ल्स लिंडन का कहना है कि अपने पीठ के बल लेट जाएँ तथा नाक से लंबी और धीरे-धीरे सांस लें. साथ ही साथ अपने पैरों की उँगलियों को जोर से तलुवों की तरफ भींच कर नीचे की ओर रगड़ें और फिर उँगलियों को ढीला छोड़ दें. इस प्रक्रिया को बार-बार करने से आपको अच्छी नींद आ जाएगी.

जागते रहने की कोशिश करें (Try to stay awake)

अगर आपको रात में नींद नहीं आ रही तो अपने आपको जागते रहने की चुनौती दें. इस प्रक्रिया को विरोधाभास कहा जाता है. मनोचिकित्सक जूली हिर्स्ट का कहना है अपनी आँखों को खुली रखें और यह बार-बार दोहराते रहो “मैं नहीं सोऊंगा”. ऐसा करने से आपकी आँखों की मांसपेशियां में थकान आ जायेगी. जिससे आपको नींद आने लगेगी.

-- advertisement --

आपने दिन में क्या किया उन सारी चीजों को उल्टे क्रम में सोचें

आपने पूरे दिन क्या कुछ किया उसे उल्टे क्रम (reverse order) में सोचें. जैसे कि आपने शाम को क्या-क्या किया और फिर उससे पहले दोपहर में क्या किया और फिर सुबह में क्या किया. सैमी मार्गो जो कि मशहूर किताब “The Good Sleep Guide” के लेखक हैं, का कहना है ऐसा करने से आपको मस्तिष्क सोने की स्थिति में आ जायेगा.

कल्पना करें (Just Imagine)

दृश ध्यान (Visualisation meditation) तरीका अच्छी तरह से काम करता है यदि आप अपने तीनों सेंस का प्रयोग करें. सैमी का कहना है कि अगर आपको नींद नहीं आ रही तो यह कल्पना कीजिये कि आप स्वर्ग में, बगीचों में या किश्ती में सवार होकर शांत पानी में घूम रहे हैं. ऐसा करने से आपको जल्दी नींद लाने में मदद मिलेगी.

आरामदायक स्थिति में बैठें

एक आरामदायक स्थिति में बैठ जाएँ, अपनी आंखों को बंद कर लें, अपने कंधों को ढीला छोड़ दें, अपने मुख को धीरे से बंद करके अपने जबड़ों को आरामदायक स्थिति में कर लें. अपने नाक से लंबी सांस लें जितना आपको आरामदायक लगता है, लेकिन यह ध्यान रखें ऐसा करते समय आपकी छाती ना फूले. ऐसा करने से आपको आरामदायक नींद आएगी.

-- advertisement --

कुछ बिन्दुओं को दबाएँ (Press Here)

हमारे शरीर में कई ऐसे विशेष बिंदु (points) होते हैं जिनको दबाने से हमें नींद आ जाती है. डॉ इद्ज़ीकोवस्की (Idzikowski) का कहना है “अपने अंगूठे को अपनी भौहों (eyebrows) के बीच 20 सेकंड तक रखो और फिर आराम से हटाओ. इस प्रक्रिया को दो-तीन बार करने से आपको नींद आने लगेगी.

अपने ट्रिगर को खोजें (Find your trigger)

असामान्य सी चीजें करें जैसे कि अपनी गाल को थप-थपाना. मशहूर थेरापिस्ट शेरोन का कहना है “ अपना सारा ध्यान उन चीजों पर लगाओ जो आप महसूस कर रहे हो” बार-बार ऐसा करने से आपको नींद लाने में मदद मिलेगी.

गहरी सांस लें (Take a Breather)

स्वभाविक रूप से श्वास लेने से भी आपको नींद आने लग जाती है. “The NightWave Sleep Assistant” जिसकी कीमत 3,246 रुपए है. यह एक ऐसा उपकरण है जो आपके कमरे में लगता है इसमें से नीली रौशनी निकलती है जिसके साथ आप अपनी साँसों को केन्द्रित करते हैं. इससे आपको 7 मिनट्स के भीतर नींद आ सकती है.

अपनी चिंताओं की सूची बनायें (Make a worry list)

बिस्तर पर अपनी कार्य-सूची (to-do list) के बारे में सोचना अनिद्रा का एक मुख्य कारण है. किसी महत्वपूर्ण कार्य को भूलने का डर आपकी अनिद्रा को बढ़ाता हैं. इसलिए सोने से पहले अपनी उन चिंताओं के बारे में सूची बनाने से भी आपको जल्दी नींद आने लगती है. यह नींद लाने में एक प्रमाणित तरीका है.

नींद लाने वाली मशीन

नींद लाने में मददगार इस मशीन में साउंड थेरेपी का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें विभिन्न तरह के साउंड जैसे बारिश, पानी, आसमानी बिजली की गर्जना, समुंदर का साउंड और नींद लाने में प्रामाणिक रूप से मददगार व्हाइट साउंड भी है। इस मशीन की कीमत लगभग 1800 रुपये है। सुनने में आया है कि यह मशीन काफी कारगर है और नींद लाने के लिए इसे आजमाया जा सकता है। एमाजोन की वैबसाइट पर खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें

नींद आने के मंत्र

जो लोग हिन्दू धर्म में पाए जाने वाली मन्त्र शक्ति पर विश्वास करते हैं वे इस मन्त्र के जाप नींद लाने के लिए कर सकते हैं.

ʹशुद्धे-शुद्धे महायोगिनी महानिद्रे स्वाहा।ʹ

सम्बंधित:

यह भी पढ़ें: