Thursday, July 25, 2024
30.5 C
Chandigarh

योग (Yoga) से होने वाले ये लाभ आप नहीं जानते होंगे!!

हजारों सालों से योग (Yoga) लोगों द्वारा प्रयोग में लाया जा रहा है. योग करने के क्या लाभ हैं, यह आप तभी जान सकते हैं, जब आप योग करेंगें. योग आपकी ज़िंदगी में शारीरिक और आध्यात्मिक अनुशासन लेकर आता है. आज हम आपको योग से होने वाले कुछ लाभों के बारे में बताने जा रहे हैं.

भावनाओं पर नियंत्रण

योग करने से आप इस बात को अच्छी तरह से समझेंगे कि ज़िंदगी में आपकी किसी से भी प्रतियोगिता नहीं है और आप स्वयं अपने आप के लिए, अपने आप को बेहतर बनायेंगे. योग करने से आपके अंदर खुद पर नियंत्रण रखने की क्षमता आ जाएगी.

आपके अंदर ज़्यादा विश्वास आने लगेगा

योग करने से आप अपने आप से और अपने शरीर से अच्छी तरह से जुड़ेंगे. आप अपनी ज़िंदगी के हर पल को खुल कर जीने लगेंगे. जब विन्यास (Vinyasa) योग करेंगे, तो आप खुद महसूस करेंगे कि आप अपने शरीर से क्या- क्या कर सकने की क्षमता रखते हैं. योग से आप अपनी मांसपेशियों को मज़बूत कर लेंगे.

आप अपने खाने के भोजन के प्रति ओर भी जागरूक हो जाओगे

योग करने से आप अपने खाने के प्रति ओर भी ज़्यादा जागरूक हो जायेंगे, क्योंकि योग सीधा आपके दिमाग पर अच्छा प्रभाव डालता है, जिससे आपको ज़्यादा मीठा भोजन और तला हुआ भोजन करने का मन नहीं करेगा. आपकी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. आपको योग करने से इतना अच्छा महसूस होगा कि आपको हर काम आसान लगने लगेगा. इससे अलग आपके शरीर की पाचनक्रिया भी पहले से बेहतर होगी .

योग से आपको अच्छी नींद आयेगी

कैथरीन वुडयार्ड (Catherine Woodyard), जो एक मशहूर शोधकर्ता है. उनका मानना है कि योग करने से आपको अच्छी नींद आती है. जब आपको अच्छी नींद आती है, तो आपकी उत्पादकता भी बढ़ जाती है, आप में तनाव भी कम हो जाता है.

आप में अपने कार्यों के प्रति ओर भी जागरूकता आ जाएगी

आपको अपने शरीर के बारे में अच्छी तरह से पता लगेगा कि आपका शरीर अलग-अलग स्थितियों में कैसे प्रतिकिर्या देता है. पूरे दिन आपकी सोच सकरात्मक रहेगी, जिससे आप हर कार्य को अच्छे ढंग से करेंगे.

सांस लेने की क्रिया को समझेंगे

योग करने से आपको सांस लेने की अलग- अलग तकनीकों के बारे में पता चलेगा. जिससे आप मनोवैज्ञानिक रूप से और शरीरक रूप से मज़बूत बनेंगे और पूरे दिन में आने वाले तनाव से मुक्त हो जायेंगे.

योग से आप में दर्द को सहने की क्षमता आयेगी

हार्वर्ड हेल्थ वेबसाइट का मानना है कि जो लोग पिछले कई सालों से दर्द से पीड़ित थे, उनका दर्द योग करने से हफ्ते भर में ही कम हो गया. अगर कोई व्यक्ति गर्दन के दर्द से और पीठ के दर्द से ग्रस्त है, तो उनको योग से बहुत राहत मिलेगी.

इन बातों से पता चलता है कि योग के बहुत सारे लाभ है, जिनके बारे में हम अभी तक अनजान हैं.

यह भी पढ़ें:-

Related Articles

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

15,988FansLike
0FollowersFollow
110FollowersFollow
- Advertisement -

MOST POPULAR