जानिए सूखे मेवों के चमत्कारी फायदों बारे में !!

1576

मेवा या ख़ुश्क मेवा एक खाद्य श्रेणी है जिसमें सूखे हुए फल और फलों की गिरियां आती हैं। ड्राई फ्रूट किसी एक फल का नही होता बल्कि ऐसे कई सारे फल हैं जिनको हम सूखे मेवों के रूप में खाते हैं जिनमें काजू, बादाम, पिस्ता आदि प्रमुख हैं।

सूखे मेवों में विटामिन, प्रोटीन फाइबर, फाइटो न्यूट्रियंट्स और एंटी ऑक्सीडेंट और बहुत से जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। आज के इस लेख में हम जानेगें सूखे मेवों के चमत्कारी फायदों के बारे में

miraculous benefits dry fruits

पिस्ता

पिस्ता हमारे लिए बहुत फायदेमंद होता है। पिस्ता के बीज पोषक तत्वों और फाइबर आहार का स्रोत होते हैं। इन छोटे मेवों में कई विटामिन, खनिज, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और जरूरी फैटी एसिड होते हैं।

अन्य सूखे मेवों की तुलना में पिस्ता में फैट और कैलोरी की मात्रा कम होती है। पिस्ता में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है। फाइबर से हमें लंबे समय तक पेट भरा होने का एहसास होता है।

इस वजह से हम अधिक नहीं खा पाते और कम खाने की आदत से हमारा वजन नियंत्रित रहता है। पिस्ता वजन को नियंत्रित रखता है। इससे कोलेस्ट्रॉल और दिल से जुडी परेशानियों से बचा जा सकता है।

बादाम

बादाम को भिगो कर खाने से दिमाग तेज होता है। इससे दांत और हड्डियों को ताकत मिलती है। भीगे हुए बादाम खाने से इसें मौजूद विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर काम करता है।

बादाम में मौजूद यह तत्व उम्र और सूजन को रोकता है जो कि फ्री रेडिकल से होता है। सूखे हुए बादाम के मुकाबले भिगे हुए बादाम एंजाइम रिलीज करने में मदद करते हैं, जो कि पाचन प्रकिया के लिए अच्छे होते हैं।

बादाम सबसे हेल्दी मिड-मील स्नैक्स होते हैं। बादाम के अंदर मोनोसैचुरेटेड फैट्स मौजूद होते हैं जो कि भूख पर रोक लगाते हैं और भर हुआ रखते हैं। इसके साथ आप वजन बढ़ने पर भी रोक लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-बादाम खाने से होने वाले फायदे!!

काजू

काजू, दुनियाभर में सबसे लोकप्रिय सूखे मेवे में से एक है। काजू में प्रोटीन, खनिज, आयरन, फाइबर, फोलेट, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल और विटामिन के गुण पाए जाते हैं, जो सेहत को कई तरह की परेशानियों से बचाने में मददगार हैं।

काजू को डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। काजू में पॉलीफेनोल्स और कैरोटेनॉयड्स नामक एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए कई मामलों में बेहद फायदेमंद होते हैं।

अखरोट

फाइबर, हेल्दी फैट, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर अखरोट यानी वॉलनट सिर्फ ब्रेन हेल्थ और मेमोरी के लिए ही नहीं बल्कि हमारी संपू्र्ण हेल्थ के लिए लाभकारी है। अपने गुणों की बदौलत इसे विटामिन्स का राजा कहा जाता है।

आप अगर अखरोट को भिगोकर खाते हैं तो यह और भी अधिक फायदेमंद होता है अखरोट का सेवन हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है।

जो ख़राब कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और आपके हार्ट को स्वस्थ रखता है। अखरोट मधुमेह, मोटापा और दिल की बीमारियों को दूर करता है। नींद न आने की परेशानी है तो रोजाना अखरोट का सेवन जरूर करें।

यह भी पढ़ें :- डायबिटीज रोगी के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 5 ड्राई फ्रूट्स !