‘कीवी फल’ बढ़ाता है इम्यून सिस्टम, जानिए इसके जबरदस्त फायदों के बारे में

1516

‘कीवी फल’ बढ़ाता है इम्यून सिस्टम, जानिए इसके जबरदस्त फायदों के बारे में

आहार में फलों को शामिल करना बहुत जरूरी होता है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए नियमित रूप से एक या दो फल खाने चाहिए। सेहत से जुड़ी कई समस्याओं के लिए प्राकृतिक उपचार के रूप में फल खाना फायदेमंद होता है।

यह हमें विभिन्न बीमारियों से भी बचाता है इन्हीं फलों में से एक है “कीवी”। इस फल से स्वास्थ्य पोषक तत्वों की भारी मात्रा होती है। डेंगू से संक्रमित मरीजों को कीवी खाने की सलाह दी जाती है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि डेंगू रक्त में प्लेटलेट्स की संख्या को बहुत कम कर देता है। इसके औषधीय गुण रक्त में प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद करते हैं।

डॉक्टर भी आहार में कीवी फल को शामिल करने की सलाह देते हैं। कीवी फल का सेवन न केवल स्वास्थ्य बल्कि आपकी त्वचा को पोषक तत्व प्रदान करता है। आइए जानें खट्टे-मीठे कीवी फल खाने के स्वास्थ्य लाभ।

आँखों की रोशनी बढ़ाता है

कीवी फल में ल्यूटिन नामक पोषक तत्व होता है। यह कारक नेत्र स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। रेटिना की सुरक्षा के अलावा, ल्यूटिन नेत्र रोगों से बचाता है।

आँखों की बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए कीवी को आहार में शामिल करें। डॉक्टर की सलाह के अनुसार कीवी का सेवन करना फायदेमंद होता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है

कीवी के पोषक तत्व आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें विटामिन सी से भरपूर होता है।

ये तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और हानिकारक वायरस से लड़ने की शरीर की क्षमता को बढ़ाने के लिए काम करते हैं।

इसके अलावा इस में विटामिन ई, कैरोटीनॉइड, पॉलीफेनोल्स और फाइबर अधिक होता है। यह हमें कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

डायबिटीज के खतरे को कम करता है

मधुमेह की समस्या को रोकने के लिए कीवी का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें मधुमेह विरोधी गुण होते हैं। इसमें ऐसे तत्व भी हैं जिनका उपयोग ब्लड शुगर को कम करने के लिए किया जा सकता है।

डायबिटीज से बचाव के लिए अपने आहार में कीवी को शामिल करें। कम ग्लाइसेमिक सूचकांक के कारण कीवी रक्त शर्करा (ब्लड शुगर) में तेजी से वृद्धि नहीं करता है। इसकी कुल खपत रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करती है।

कैंसर

कैंसर हर साल हजारों लोगों को मारता है। यह एक गंभीर बीमारी है। अपने खाने की आदतों पर पूरा ध्यान देना महत्वपूर्ण है, ताकि हम ऐसी घातक बीमारियों से ग्रसित न हों।

कीवी फलों का सेवन कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को रोकने में मदद करता है क्योंकि इसमें कैंसर विरोधी गुण होते हैं। सप्ताह में तीन से चार बार कीवी फल खाने से निश्चित रूप से कैंसर से बचाव होगा।

मुहांसों की समस्या से छुटकारा

यदि आप मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो फिर कीवी फल जरूर खाएं, ऐसा इसलिए क्योंकि यह विटामिन सी से भरपूर होता है।

विटामिन सी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, ऐसा इसलिए है क्योंकि यह त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है।

कीवी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट चेहरे पर मुंहासों की समस्या को भी कम करता है और त्वचा को एक प्राकृतिक चमक देता है।

बालों की समस्या से छुटकारा

बालों का झड़ना, डैंड्रफ जैसी समस्याएं सिर्फ महिलाओं में ही नहीं बल्कि पुरुषों में भी देखी जाती हैं। बालों से जुड़ी समस्याओं के खतरे को कम करने के लिए कीवी फल खाना फायदेमंद है, क्योंकि इसमें विटामिन ‘ए’ और विटामिन ‘बी’ शामिल हैं।

ये पोषक तत्व बालों की सेहत के लिए अच्छे होते हैं। ये तत्व रूसी से बालों के झड़ने की समस्या को कम करने में भी मदद करते हैं।

रक्तचाप की समस्या नियंत्रण में रहती है

अपने रक्तचाप को नियंत्रण में रखने से आपको कई प्रकार के हृदय रोग से बचाने में मदद मिल सकती है। यह स्ट्रोक के जोखिम को भी कम करता है।

इसमें बायोएक्टिव नामक एक यौगिक होता है। यह रक्तचाप को नियंत्रित करने में बहुत मदद करता है। उच्च रक्तचाप से पीड़ित रोगियों को नियमित रूप से सुबह कीवी फल का सेवन करना चाहिए।

कीवी फल भी आपके वजन को नियंत्रण में रखता है। थकान और लगातार थकान के बाद वजन कम होगा क्योंकि इसमें बहुत सारा फाइबर होता है।