Wednesday, February 28, 2024
15.9 C
Chandigarh

भारत की 10 सबसे लम्बी नदियाँ

भारत 10 की सबसे लम्बी नदियाँ कौन सी हैं? यह प्रश्न जितना आसान है इसका उत्तर उतना ही कठिन है। दरअसल यहाँ तीन प्रश्न दिमाग में आते हैं। एक, कि भारत में से होकर बहने वाली सबसे लंबी नदियाँ कौन सी हैं?

दूसरा, कि भारत के अंदर से शुरू होकर भारत ही के अंदर बहने वाली सबसे लंबी नदियाँ कौन सी हैं। और तीसरा कि किसी भी नदी का भारत के अंदर बहने वाले हिस्से ही लंबाई के हिसाब से कौन सी नदी शीर्ष पर है?

यह पोस्ट पहले प्रश्न के उत्तर के बारे में हैं। भारत के अंदर ही अंदर बहने वाली सबसे लंबी नदियाँ कौन सी हैं इसके लिए इस लेख को पढ़ें

भारत में नदियाँ

भारत में छोटी-बड़ी लगभग 200 मुख्य नदियां हैं। इनमें पानी प्रवाह के हिसाब से गंगा नदी देश की सबसे बड़ी नदी प्रणाली है। जबकि तय दूरी के हिसाब यानि लंबाई के हिसाब सिन्धु नदी सबसे बड़ी नदी है। वहीं राजस्थान में मात्र 90 कि.मी. बहने वाली अरवरी नदी को भारत की सबसे छोटी नदी माना जाता है।

लम्बी नदियाँ
नदियां देश की जीवन रेखाएँ होती है। (चित्र: ऋषिकेश में गंगा नदी पर बना लक्ष्मण झूला पल)

खैर ये थी ‘भारत की 10 सबसे लंबी नदियाँ’ शीर्षक की इस पोस्ट में नदियों के बारे में कुछ चर्चा। अब सीधा मुद्दे पर आते हैं। तो आइये देखते हैं भारत की 10 सबसे लम्बी नदियाँ कौन सी हैं। (नदियों के बारे में अधिक जानकारी और तथ्यों के लिए इस पोस्ट को पढ़ें।)

सिंधु नदी (2900 KM)

सिंधु नदी भारत की सबसे लंबी नदी हैं. सिंधु नदी का उद्गम तिब्बत में स्थित सिन-का-बाब नामक जलधारा से हुआ है. सिंधु नदी की लम्बाई 2900 किलोमीटर हैं. भारत में सिंधु नदी तिब्बत और कश्मीर के बीच बहती हैं. सिंधु नदी नंगा पर्वत के उतरी भाग से होकर दक्षिण पश्चिम में पाकिस्तान के बीचो-बीच से गुजरती है. सिंधु नदी की पांच उपनदियाँ हैं ईरावती, विपासा, वितस्ता, चन्द्रभागा एंव शतद्रु.  इनमें से सबसे बड़ी नदी का नाम शतद्रु उपनदी हैं.

सिंधु नदी – हजारों साल पुरानी सभ्यता की गवाह नदी

ब्रह्मपुत्र नदी (2700 KM)

ब्रह्मपुत्र नदी तिब्बत, भारत, और बांग्लादेश से होकर बहती है. ब्रह्मपुत्र नदी का उद्गम तिब्बत में स्थित चेमायुंग दुंग नामक हिमवाह से हुआ है. ब्रह्मपुत्र नदी की लम्बाई 2700 किलोमीटर हैं. ब्रह्मपुत्र नदी को कई नामों से जाना जाता है जैसे कि तिब्बत में इसका नाम सांपो, अरुणाचल में डिहं और असम में ब्रह्मपुत्र है. ब्रह्मपुत्र नदी बांग्लादेश की सीमा में बहती गंगा की उप नदी पद्मा के साथ मिलकर बंगाल की खाड़ी में मिलती है. ब्रह्मपुत्र नदी की पांच उपनदियाँ हैं सुवनश्री, तिस्ता, तोर्सा, लोहित, बराक आदि.

भारत के प्राचीन इतिहास से जुड़ी है ब्रह्मपुत्र नदी

गंगा नदी (2525 KM)

गंगा नदी भारत की सबसे महत्वपूर्ण नदी मानी जाती हैं. गंगा नदी भारत, नेपाल और बांग्लादेश में बहती है. गंगा नदी की लम्बाई 2,525 किलोमीटर हैं. गंगा नदी की आठ उपनदियाँ है महाकाली, करनाली, कोसी, गंडक, घाघरा, यमुना, सोन, महानंदा आदि.

आखिर क्या है गंगा नदी के पवित्र होने का रहस्य

गोदावरी नदी (1450 KM)

गोदावरी नदी भारत की प्रमुख नदियों में से एक हैं. गोदावरी नदी का उद्गम पश्चिमघाट की पर्वत श्रेणी के अन्तर्गत त्रिम्बक पर्वत से हुआ है. इसकी लम्बाई 1,450 किलीमीटर हैं. गोदावरी की उपनदियाँ हैं प्राणहिता, इन्द्रावती, मंजिरा. गोदावरी नदी महाराष्ट, तेलंगना और आंध्र प्रदेश से बहते हुए राजहमुन्द्री शहर के समीप बंगाल की खाड़ी मे जाकर गिरती है.

जानिए गोदावरी नदी के अनेक नामों की विशेषता के बारे में

नर्मदा नदी (1310 KM)

नर्मदा नदीलम्बी नदियाँ

नर्मदा नदी  की उत्पप्ति महाकाल पर्वत के अमरकंटक शिखर से हई है. नर्मदा नदी भारत में मध्य प्रदेश और गुजरात में बहने वाली प्रमुख नदी है. नर्मदा नदी की लम्बाई 1310 किलोमीटर हैं. नर्मदा नदी पश्चिम की तरफ जाकर खंभात की खाड़ी में गिरती है और इसे उत्तरी और दक्षिणी भारत की सीमा रेखा माना जाता है.

पढ़ें: रोचक तथ्य- म.प्र. और गुजरात की जीवन रेखा नर्मदा नदी

कृष्णा नदी (1290 KM)

कृष्णा नदी की उत्पप्ति महाराष्ट्र राज्य के महाबलेश्वर पर्वत से हई है. यह नदी दक्षिण भारत की प्रमुख नदी है. कृष्णा नदी की लम्बाई 1290 हैं. यह दक्षिण-पूर्व में बहती हई बंगाल की खाड़ी में जाकर गिरती है. कृष्णा नदी की चार उपनदियाँ तुंगभद्रा, घाटप्रभा, मूसी और भीमा आदि है.

जानिए कृष्णा नदी का सबसे लम्बा सफर

यमुना नदी (1211 KM)

यमुना नदी, गंगा नदी की सबसे बड़ी सहायक नदी है. यमुना नदी यमुनोत्री जगह से निकलती है और इलाहाबाद के प्रयाग जगह में गंगा से मिल जाती है. यमुना नदी की पांच उपनदियाँ चम्बल, सेंगर, छोटी सिन्ध, बतवा और केन आदि हैं. यमुना नदी की लम्बाई 1211 किलोमीटर हैं.

ताजमहल के किनारे बहती यमुना नदी

महानदी (855 KM)

महानदी भारत में छत्तीसगढ़ और उड़ीसा की सबसे बड़ी नदी है. महानदी को कई नामों से जाना जाता है जैसे कि चित्रोत्पला, महानन्दा तथा नीलोत्पला. महानदी की उत्पप्ति रायपुर में सिहावा नामक पर्वत श्रेणी से हुआ है. सिहावा से बंगाल की खाड़ी में गिरने तक महानदी लगभग 855 किलोमीटर की दूरी तय करती हैं. महानदी की पांच उपनदियाँ हैं पैरी, सोंढुर, शिवनाथ, हसदेव, अरपा, जोंक, तेल आदि.

उड़ीसा का शोक – छत्तीसगढ़ की महानदी

कावेरी नदी (765 KM)

कावेरी नदी, पश्चिमी घाट के ब्रह्मगिरी पर्वत से निकली है. यह कनार्टक और तमिलनाडु की प्रमुख नदी है. कावेरी नदी को दक्षिण भारत की गंगा भी कहा जाता है. कावेरी नदी की लम्बाई 765 किलोमीटर हैं. सिमसा, हिमावती, भवानी इसकी उपनदियाँ है.

कर्नाटक के ब्रह्मगिरि पर्वत से बहती कावेरी नदी

तापी नदी (724 KM)

तापी नदी मध्य प्रदेश राज्य के बैतूल जिले से निकलती है. यह पश्चिमी भारत की प्रसिद्ध नदी है. तापी नदी महाराष्ट्र के खानदेश पठार एवं सूरत के मैदान को पार करती हई अरब सागर में मिलती है. तापी नदी की लम्बाई 724 किलोमीटर हैं.

मध्य प्रदेश के बैतूल से बहती तापी नदी

Related Articles

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

15,988FansLike
0FollowersFollow
110FollowersFollow
- Advertisement -

MOST POPULAR

RSS18
Follow by Email
Facebook0
X (Twitter)21
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram20
WhatsApp