कॉफ़ी से मिलती है चेहरे को प्राकृतिक चमक, ऐसे बनाएँ फेस मास्क

254

कॉफ़ी से मिलती है चेहरे को प्राकृतिक चमक, ऐसे बनाएँ फेस मास्क

कॉफी सबसे लोकप्रिय पेय पदार्थों में से एक है जो लोग खुद को ऊर्जा देने के लिए पीते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कॉफी आपकी त्वचा की सुंदरता को बढ़ा सकती है।

कॉस्मेटिक उद्योग में कॉफी भी सबसे लोकप्रिय घटक है। बाजार में ऐसे कई उत्पाद हैं जिनमें चेहरे की क्रीम, लोशन, स्क्रब, साबुन आदि में मुख्य रूप से कॉफी होती है।

कॉफी में पाए जाने वाले  क्लोरोजेनिक एसिड, कंडेंस्ड प्रोंटोसायनिडिन, क्विनिक एसिड और फ्यूरिक एसिड जैसे पॉलीफेनॉल्स त्वचा के लिए उपयोगी होते हैं।

यह त्वचा पर झुर्रियों की समस्या को भी कम करता है और महत्वपूर्ण रूप से कॉफी पैक चेहरे के रक्त प्रवाह में सुधार करती हैं। जिससे आपको खूबसूरत और स्वस्थ त्वचा मिलती है।

क्लियरिंग

सबसे पहले चेहरे की सफाई करना आवश्यक है । यह अतिरिक्त तेल को हटाता है और त्वचा को साफ करता है। चेहरे को साफ करने के लिए कॉफी पाउडर और एलोवेरा का मिश्रण बनाएं।

इसके लिए एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर और एलोवेरा जेल लें। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं और पूरे चेहरे पर लगाएं। लगभग दो मिनट तक चेहरे की गोलाकार मालिश करें। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

स्क्रबिंग

क्लीयरिंग के बाद स्क्रबिंग बहुत जरुरी है। स्क्रबिंग डेड स्किन को ख़त्म कर देती है और त्वचा को मुलायम बनाती है। इसके लिए आप चीनी का एक बड़ा चमच, कॉफी पाउडर और उसमें दो चम्मच नारियल का तेल डालें।

लगभग पांच से छह मिनट के लिए इस मिश्रण से गोलाकार मुद्रा में चेहरे को धीरे-धीरे स्क्रब करें। पांच मिनट के बाद, अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। नारियल का तेल चेहरे को एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र देता है।

फेस मास्क

चेहरे पर एक प्राकृतिक चमक लाने के लिए प्राकृतिक उपचार का उपयोग करना अच्छा होता है। इससे कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। फेस मास्क चेहरे को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इसके लिए आप कॉफी फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं । कॉफी फेस मास्क बनाना बहुत आसान है। आइए जानें कैसे बनाएं कॉफी का फेस :-

कॉफी और शहद का फेस मास्क

एक कटोरी में एक चम्मच कॉफी पाउडर और एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मास्क को चेहरे पर लगाएं और कुछ देर मसाज करें।

फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। शहद त्वचा को एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र देता है और कॉफी चेहरे को चमक प्रदान करती है।

कॉफी और दूध का फेस मास्क

एक चम्मच कॉफी पाउडर और एक चम्मच कच्चे दूध को मिलाकर फेस मास्क बनाएं। इस मास्क को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

दूध के पोषक तत्व आपके चेहरे की प्राकृतिक चमक को बढ़ाने का काम करते हैं और कॉफी पाउडर आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है।

कॉफी मास्क का उपयोग करते समय इन बातों का ध्यान रखें

  • यदि कॉफ़ी फेस मास्क मिश्रण उपयोग के बाद बचता है, तो उसे दोबारा उपयोग न करें क्योंकि यह बैक्टीरिया पैदा करता है। जिससे त्वचा को नुकसान हो सकता है।
  • सूखे फेसपैक को हटाते समय चेहरे को रगड़ें नहीं। इससे त्वचा पर लाल घाव हो सकते हैं जिससे चेहरे पर मुंहासे भी हो सकते हैं।
  • यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो डॉक्टर से परामर्श करने के बाद कॉफ़ी फेस मास्क का इस्तेमाल करें।
  • यदि आप पहली बार कॉफी फेस पैक का उपयोग कर रहे हैं, तो पहले हाथ पर पैक का प्रयास करें। अगर आपको त्वचा पर जलन महसूस हो तो इस उपाय का इस्तेमाल न करें।
  • कॉफी फेस मास्क के कारण खुजली, चिढ़ या एलर्जी होने पर तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

त्वचा को कॉफी मास्क के लाभ

कॉफी मास्क त्वचा के रंग और बनावट में सुधार करने में मदद करता है। कॉफी में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह चेहरे पर झुर्रियों की उपस्थिति को कम करता है और चेहरे की सुंदरता बढ़ाने में मदद करता है।

रक्त प्रवाह में सुधार करता है

कॉफी पाउडर चेहरे पर स्क्रब की तरह काम करता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, कॉफी में मौजूद कैफीन सबसे छोटी रक्त वाहिकाओं के कार्य को बेहतर बनाने का काम करता है। यह त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है।

त्वचा मुलायम होती है

कॉफी फेस मास्क चेहरे पर चमक के साथ-साथ त्वचा को मुलायम भी बनाता है। कॉफी में मौजूद पोषक तत्व आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाते हैं।

यह भी पढ़ें :-

शीर्ष 6 खाद्य पदार्थ, जो आपके चेहरे पर निखार लाते हैं

टॉप कॉस्मेटिक ब्रांड्स, जो रखे आपकी स्किन और सौन्दर्य का ख्याल

जानिए फेस स्टीमिंग के फायदे, चुटकियों में पाएं चमकदार त्वचा 

सुंदर त्वचा के लिए उपाय