जानिए काली गाजर को खाने के चमत्कारी फायदों के बारे में!!

2224

सर्दियों का मौसम आ गया है और इस मौसम में बाजार में गाजर खूब मिलती है, चाहें वो लाल गाजर हो या फिर काली गाजर।

काली गाजर जिसे देसी गाजर भी कहा जाता है विशेष रूप से लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती है और कई तरह के विशिष्ट स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करती है।

इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो सूजन (इन्फ्लेमेशन) से लड़ने और अन्य स्वास्थ्य स्थितियों में लाभ देने के लिए जानी जाती है।

इस गाजर का काला या गहरा बैंगनी रंग, एंथोस्यानिन्स की उपस्थिति से आता है जो कि एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है और यह एंटीऑक्सिटेंड ब्लूबेरीज, ब्लैकबेरीज, और काले अंगूर में भी पाया जाता है।

आज की इस पोस्ट में हम काली गाजर के चमत्कारी फायदों के बारे में, आइए जानते हैं

miraculous benefits eating black carrots

वजन कम करने में मददगार

गाजर में कैलोरी कम होती है, जिस वजह से इसे वजन कम करने के लिए अनुकूल आहार माना जाता है। काली गाजर में घुलनशील फाइबर होता है, जो भूख को कम करने में मदद करता है।

दरअसल, इस गाजर के सेवन से पेट भरा-भरा सा लगता है, जिस कारण लोग कम खाना खाते हैं। इस वजह से इसे वजन घटाने में कारगर माना जाता है।

यह भी पढ़ें :- वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है नींबू जानें कैसे करे सेवन

ब्लड शुगर को कम करता है

इसमें पाया जाने वाला एंथोसायनिन दिल का ख्याल रखने के साथ ही ब्लड शुगर को भी कम करने में मददगार है।

विशेषज्ञों के मुताबिक, काली गाजर का जूस पीने से हाई ब्लड प्रेशर, हाई ब्लड शुगर और हृदय की मांसपेशियों में जकड़न की समस्या को दूर होती है।

यह भी पढ़ें :- डायबिटीज रोगी के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 5 ड्राई फ्रूट्स !

आँखों के लिए है सही

यह आँखों के लिए भी सही माना जाता है। कहा जाता है कि काली गाजर में भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद रहता है, जो आँखों के लिए सही है।

आँखों की रोशनी या फिर किसी अन्य आँखों की समस्या के लिए काली गाजर को कारगर माना जाता है। मानसिक स्वास्थ्य में गिरावट से बचने के लिए भी काली गाजर का सेवन करना बेस्ट है।

यह भी पढ़ें :- आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए प्रयोग करें ये चीजें!!

पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

सर्दियों के मौसम में काली गाजर खाने से पाचन तंत्र सही रहता है। कहा जाता है कि इसमें फाइबर से भरपूर होती है, जिसके सेवन से पेट से जुड़ी समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है। आप इसको ऐसे ही या हवाला या किसी अन्य डिश को बनाकर भी सेवन कर सकती हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद

स्किन से संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए रोजाना काली गाजर का सेवन करें। इसका सेवन स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें :- स्किन केयर की चिंता पुरुषों को भी होती है, पढ़ें पुरुष की त्वचा की देखभाल से जुड़े फैक्ट्स

कैंसर से लड़ने में मददगार

हेल्थ एक्सपर्टेस के अनुसार, काली गाजर में पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट कैंसर जैसी घातक बीमारी से लड़ने में भी मदद करता है।

महिलाओं को काली गाजर का सेवन ज़रूर करना चाहिए, क्योंकि इससे ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है।

कोलेस्ट्राल लेवल नियंत्रित रहता है

काली गाजर को आप चाहे कच्चा खाएं या हलवा बनाकर यह बहुत फायदेमंद होता है। यह आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ने नहीं देता है। इसका जूस पीना भी लाभदायक है।

रात को भोजन के समय आप काली गाजर का जूस पी सकते हैं। यह आपके दिल का भी ख्याल रखता है। इसमें एंथोसायनिन नामक तत्व भरपूर मात्रा में होता है, जो दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है।

इससे जुड़े एक अध्ययन के मुताबिक, रोजाना 0.2 मिलीग्राम एंथोसायनिन के सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

यह भी पढ़ें :- लहसुन में हैं ये विशेष गुण, खाली पेट इसका सेवन करने से कई गंभीर बीमारियों से बचा सकता है !