भारत के 6 सबसे घातक और जहरीले सांप

भारत के विशाल और घने जंगल सरीसृपों को अनुकूल निवास स्थान प्रदान करते हैं. भारत में सांपों की लगभग 270 प्रजातियां पायी जाती हैं, जिनमें से लगभग 50 प्रजातियों में ही जहरीले सांप होते हैं. इनमें से भी लगभग 15 प्रजातियाँ ही ऐसी हैं, जो बहुत अधिक ज़हरीली हैं और इनके काटने पर मृत्यु भी हो सकती है.

गैर-आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार भारत में हर वर्ष लगभग 46 हज़ार लोग इन जहरीले सांपों के काटने से मर जाते हैं l ये हैं भारत के छह सबसे जहरीले सांप

इंडियन क्रेट भारत का सबसे ज़हरीला सांप है. इसके एक बार काटने से इतना ज़हर निकलता है, जिससे 60 लोगों की जान जा सकती है. इस सांप की 12 प्रजातियाँ और 5 उप प्रजातियाँ हैं. भारत में यह सालाना लगभग 10,000 मौतों के लिए जिम्मेदार है। यह सांप रात में ही निकलता है।

इंडियन कोबरा को भारत में “नाग” के नाम से भी जाना जाता है. यह भारत के सबसे खतरनाक साँपों में से एक है. यह ज्यादातर जंगल में नदियों के किनारे, खेतों में और गाँवों के आसपास रहते हैं. यह रेंगने वाले जीवों को, छिपकलियों को और मेंढकों को अपना शिकार बनाते हैं. इंडियन कोबरा सांप को हिंदुओं में पूजा भी जाता है. भारत में हर साल लगभग 15,000 लोग इनके काटने से मारे जाते हैं.

3रसेल वाईपर (Russell Viper)

रसेल वाईपर को भारत में “कोरिवाला” के नाम से भी जाना जाता है. हालाँकि यह इंडियन क्रेट से कम जहरीला है, फिर भी यह सांप भारत का सबसे घातक सांप है. यह बेहद गुस्सैल सांप बिजली की तेज़ी से हमला करने में सक्षम है. इसके काटने की वजह से भारत में हर साल लगभग 25,000 लोगों की मौत हो जाती है.

4सॉ-स्केल्ड वाईपर (Saw-Scaled Viper)

सॉ-स्केल्ड वाईपर नाम का यह सांप लंबाई में छोटा होता है. लेकिन अपनी गुस्सैल, चिड़चिड़ी और अत्यंत आक्रामक प्रवृति और इसकी घातक जहर शक्ति इसे बहुत खतरनाक बना देती है. भारत में या सालाना लगभग 5,000 मौतों के लिए जिम्मेदार है.

यह सांप भारत का ही नहीं, बल्कि विश्व का सबसे लंबा जहरीला सांप है. इसकी लंबाई 13-15 फुट होती है. यह ज्यादातर वर्षावनों, नम जंगलों, शांत दलदलों और बांस के वनों में रहते हैं. हालांकि ये बहुत ही अधिक जहरीले सांप होते हैं और इनके काटने पर मृत्यु होने की सम्भावना ज्यादा होती है, लेकिन गनीमत है कि यह बहुत ही कम लोगों को काटता है. किंग कोबरा भारत में इन 5 जगह अधिक पाया जाता है।

-- advertisement --

6इंडियन पिट वाईपर (Indian Pit Viper)

इंडियन ग्रीन पिट वाईपर को भारत में “बम्बू वाईपर” या “ट्री वाईपर” के नाम से भी जाना जाता है. यह सांप मुख्य रूप से झाड़ियों में और बांस के पेड़ों पर रहते हैं. यह सांप मेंढक, छिपकली और कीड़ों को अपना शिकार बनाते हैं. इन साँपों की लंबाई 2.5 फीट होती है. इंडियन ग्रीन पिट की प्रजाति ज्यादातर भारत के पश्चिमी घाट पर पायी जाती है.

आगे पढ़ें: विश्व के 10 सर्वाधिक जहरीले सांप