Wednesday, June 5, 2024
32.9 C
Chandigarh

रात में भी ऑक्सीजन छोड़ते हैं ये 10 पौधे!!

प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया के माध्यम से पौधे प्राकृतिक प्रकाश की उपस्थिति में दिन में ऑक्सीजन छोड़ते हैं। जबकि रात में पौधे ऑक्सीजन ग्रहण करते हैं और कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं, जिसे श्वसन कहते हैं।

हालांकि, कुछ पौधे रात के दौरान भी कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित कर सकते हैं क्योंकि उनकी क्षमता एक प्रकार की प्रकाश संश्लेषण करने की क्षमता है जिसे क्रसुलेसियन एसिड मेटाबोलिज्म (सीएएम) कहा जाता है।

इन पौधों को घर में रखने से पूरे दिन हवा की गुणवत्ता में सुधार होता है और रात में बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है।तो चलिए जानते हैं इन पौधों के बारे में:-

स्नेक प्लांट

स्नेक प्लांट एक लोकप्रिय इनडोर प्लांट है जो रात में ऑक्सीजन का उत्सर्जन करता है। यह हवा से फॉर्मलाडेहाइड को हटाने में मदद करता है। यह विषाक्त पदार्थों को छानकर वायु की गुणवत्ता में सुधार करता है।

केवल अप्रत्यक्ष प्रकाश वाले स्थान पर देखभाल करना और अच्छी तरह से विकसित करना आसान है। इसे नियमित रूप से पानी देने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि यह सूखी मिट्टी में अच्छा चलता है।

पीस लिली

नासा द्वारा अध्ययन किए गए अद्भुत वायु क्लीनर में से एक पीस लिली रात में ऑक्सीजन छोड़ती है। यह सबसे अच्छे पौधों में से एक है जो हवा में सभी वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों को शुद्ध करता है, जैसे बेंजीन, फॉर्मलाडेहाइड, टोल्यूनि, कार्बन मोनोऑक्साइड और जाइलीन

पीस लिली कमरे की नमी को 5% तक बढ़ाने के लिए जानी जाती है, जो सोते समय सांस लेने के लिए बहुत अच्छी है। इसे अच्छी तरह से विकसित होने के लिए मध्यम प्रकाश की आवश्यकता होती है और मिट्टी के सूखने पर ही पानी देना चाहिए।

स्पाइडर प्लांट

पौधे का नाम मकड़ी के पैरों के समान दिखने वाली पत्तियों के आकार के कारण रखा गया है। यह अधिक ऑक्सीजन जोड़ने में मदद करता है और बेंजीन, फॉर्मलाडेहाइड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसे हानिकारक वाष्पशील यौगिकों को फ़िल्टर करता है।

जरबेरा का पौधा

जरबेरा को अफ्रीकी डेज़ी के रूप में जाना जाता है। यह एक फूल वाले पौधे की प्रजाति है जो रात में ऑक्सीजन छोड़ने वाले गुणों के लिए जानी जाती है।

ऐसा कहा जाता है कि यह उन लोगों को लाभ पहुंचाता है जो नींद और श्वास विकार से पीड़ित हैं। इसके फूलों के मौसम में इसे धूप की जरूरत होती है। उचित देखभाल के तहत जरबेरा का पौधा दो साल से अधिक समय तक जीवित रह सकता है।

क्रिसमस कैक्टस

ज्यादातर ब्राजील में पाए जाने वाले क्रिसमस कैक्टस को “शलम्बरगेरा” नाम से जाना जाता है। यह मुख्य रूप से एक उत्कृष्ट वायु शोधक के रूप में कार्य करता है क्योंकि यह रात में ऑक्सीजन छोड़ता है।

इसका जीवंत रंग चिड़ियों को अपनी ओर आकर्षित करता है। गर्मी के मौसम में इसे हर दो से तीन बार और पतझड़ के मौसम में सप्ताह में एक बार पानी की आवश्यकता होती है।

नीम का पौधा

जीवाणुरोधी गुणों से लेकर हमारे आस-पास की हवा को शुद्ध करने तक, नीम के पौधे के बहुत सारे लाभ हैं। यह एक प्राकृतिक कीटनाशक और कई बीमारियों के इलाज के रूप में कार्य करता है। इसके अर्क का उपयोग त्वचा और बालों की देखभाल और दंत उत्पादों में किया जाता है।

पीपल का पेड़

पीपल का पेड़ रात में भी ऑक्सीजन देता है। भारत के मूल निवासी, पीपल के पेड़ को उन पवित्र पेड़ों में से एक माना जाता है जिनकी लोग पूजा करते हैं। यह और भी कई गुणों से भरपूर होता है।

यह दांतों की सड़न के साथ-साथ मधुमेह नियंत्रक के लिए एक उपाय के रूप में कार्य करता है। पीपल का पेड़ 24 घंटे ऑक्सीजन देता है। हिंदू धर्म में यह वृक्ष बहुत पवित्र है।

एलोवेरा

एल्डिहाइड और बेंजीन जैसे हवा से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए जाना जाने वाला एलोवेरा एक सुपर प्लांट है। यह उन कुछ पौधों में से एक है जो रात में भी ऑक्सीजन छोड़ते हैं और हवा को शुद्ध करते हैं, और आपको बेहतर सांस लेने में मदद करते हैं।

इसके नुकीले पत्तों के अंदर सफेद पारदर्शी जेल होता है। यह एक औषधीय पौधा है जिसका उपयोग कई उपचारों के लिए किया जाता है। अधिक पानी इसकी जड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है, जबकि यह धूप वाले वातावरण को पसंद करता है।

तुलसी

तुलसी उन पौधों की सूची में एक और नाम है जो रात में ऑक्सीजन देते हैं। तुलसी की पत्तियां एक विशिष्ट गंध का उत्सर्जन करती हैं जो तंत्रिकाओं को शांत कर सकती हैं और चिंता को कम करने में मदद कर सकती हैं।

घर, बालकनी या खिड़की के पास तुलसी का पौधा लगाने से रात में अच्छी नींद आती है। तुलसी के पौधे की पत्तियों का सेवन करने से बुखार, जुकाम और याददाश्त तेज करने जैसे कई फायदे होते हैं।

आर्किड

यह पौधा और इसका फूल न केवल देखने में खूबसूरत है बल्कि इसके अनेक फायदे हैं। यह प्लांट आपके लिविंग रूम और बेडरूम दोनों के लिए एक अच्छी चॉइस हो सकता है। क्या आप जानते हैं कि इससे परफ्यूम भी बनाए जाते हैं।

ऑर्किड के फूल एक पॉजिटिव वाइब जोड़ते हैं और यह प्लांट रात को ऑक्सीजन भी रिलीज करता है। घर के पेंट में जो पॉल्यूटेंट होते हैं, यह उन्हें अवशोषित करता है। यह घर की हवा को फ्रेश बनाता है। यह ऑक्सीजन प्लांट सूखी मिट्टी में उग सकता है।

यह भी पढ़ें :-

Related Articles

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

15,988FansLike
0FollowersFollow
110FollowersFollow
- Advertisement -

MOST POPULAR

RSS18
Follow by Email
Facebook0
X (Twitter)21
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram20
WhatsApp