जानिए एलोवेरा से होने वाले फायदों के बारे में

256

यह तो हम सभी जानते हैं कि एलोवरेा त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। त्वचा की कई समस्याओं के लिए यह एक बहुत अच्छा और प्राकृतिक उपाय है। जहां एक ओर एलोवेरा त्वचा की कई समस्याओं का समाधान है वहीं यह त्वचा को पोषित करने का काम भी करता है। आइये जानते हैं एलोवेरा से होने वाले फायदों के बारे में :-

त्वचा के लिए

गर्मियों के मौसम में सूर्य की रौशनी से बचने के लिए आप एलोवेरा को अपना सकते हैं। एलोवेरा टैन हटाने और स्ट्रेच मार्क कम करने में भी मददगार होता है।

अगर आप आम तौर पर एलोवेरा के पत्तों के बीच का हिस्सा अपने स्किन पर लगाते हैं तो आपके लिए यह काफी लाभदायक होगा। ऐसा करने से आपके चेहरे पर होने वाले टैनिंग भी दूर होती है।

निखार के लिए

एलोवेरा त्वचा की ऊपरी सतह पर मौजूद गंदगी और डेड सेल्स को साफ करने का काम करता है, जिससे चेहरे पर निखार आता है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यह एक बहुत अच्छा क्लींजर का काम करता है।

बालों के लिए

अगर आप बालों के लंबे न होने से परेशान है तो एक बार एलोवेरा का इस्तेमाल करके देखिए। इसके लिए आप आधा कप एलोवेरा लेकर उसमें मेथी के बीज, तुलसी पाउडर और 2 चम्मच कैस्टर ऑयल मिला लें।

इस पेस्ट को बालों पर लागकर रखें और कुछ घंटों के बाद शैंपू कर लें। कुछ ही दिनों में आपके बालों की ग्रोथ बढ़ने लगेगी। अगर आप बालों में डैन्ड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो उसके लिए भी एलोवेरा जेल बहुत फायदेमंद है।

कील-मुंहासों  के लिए

एलोवेरा में एंटी-माइक्रोबियल गुण पाया जाता है। इसकी ये खूबी कील-मंहासों से राहत दिलाने में बहुत कारगर होती है। जब बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन होगा नहीं तो कील-मुंहासों की समस्या भी नियंत्रण में रहेगी।

वजन कम करने के लिए

एलोवेरा वजन कम करने के लिए में भी बहुत सहायक होता है। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो  इसके लिए आप एलोवेरा जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एलोवेरा जूस का इस्तेमाल आप सुबह और शाम दो बार कर सकते हैं और कुछ ही दिनों में आपको इसका असर देखने को मिल जाएगा।

दाग-धब्बों के लिए

अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे  हैं तो एलोवेरो का नियमित इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इससे रेग्युलर इस्तेमाल से त्वचा के अनचाहे दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।

एलोवेरा के फायदे साइनस में

आम तौर पर सर्दियों में लोगों को साइनस की समस्या हो जाती है। कई बार तो लंबे समय तक दवाई का सेवन करने के बाद भी साइनस से राहत नहीं मिलती, लेकिन एलोवेरा साइनस में आपको राहत दिला सकता है।

त्वचा को नमी देने के लिए

एलोवेरा त्वचा को पोषण देने का काम करता है। ये एक बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर है।  किसी भी स्किन टाइप के लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। बस एक बात का ध्यान रखें यदि आपको एलोवेरा से एलर्जी  होती हो तो इसका इस्तेमाल न करें।