4 पत्ते वाले इस दुर्लभ पौधे की कीमत जानकर आप रह जायेंगे हैरान

1927

पहले लोग पार्क या खाली जगह में ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने के बारे में सोचते थे। लेकिन अब पता चला है कि इंडोर प्लांट का जबरदस्त क्रेज आज के समय में देखने को मिल रहा है।

इसके लिए लोग अपने घर में शुद्ध हवा की सजावट के लिए अच्छे इंडोर प्लांट्स लगाना पसंद करते हैं। हाल ही में ऐसा हुआ है कि एक कोई व्यक्ति अपने घर में इंडोर प्लांट का पौधा लेकर आया तो उसकी कीमत ने सभी के होश उड़ा दिए।

जानकारी के लिए बता दें कि न्यूजीलैंड के एक शख्स ने अपने घर में चार पत्ती वाला इंडोर प्लांट लगाया। जिसकी कीमत न्यूजीलैंड डॉलर में करीब 6 लाख रुपये है।

हालांकि अलग से लाखों में बिकने वाले इस पौधे का नाम रिफीडोफोरा टेट्रास्पर्मा है। इसे फिलोडेंड्रोन मिनिमा के नाम से भी जाना जाता है। यह एक दुर्लभ प्रवृत्ति वाला पौधा है और खास बात यह है कि इस पौधे की पत्तियां अपने आप ही रंग बदलती रहती हैं।

जब इस पौधे की बोली लगी तो उस व्यक्ति ने 6 लाख रुपये की कीमत देकर प्लांट खरीदा। वैसे बताया जा रहा है कि शुरू में इस प्लांट की सबसे ज्यादा कीमत 4.77 लाख रुपये तय की गई थी लेकिन फिर इस शख्स ने 5.98 लाख रुपये देकर यह प्लांट अपने नाम कर लिया।

हालांकि इस खास प्लांट की डिमांड अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा है। यह यहां के लोगों के लिए एक बहुत ही भाग्यशाली पौधा माना जाता है इसलिए इसकी देखभाल एक बच्चे की तरह ही की जाती है।

15 सेंटीमीटर के गमले में लगाया गया यह पौधा आर्थिक समस्याओं को दूर करता है जिसके कारण लोग इसे अपने घर में रखना पसंद करते हैं।

यह भी पढ़ें :-