विश्व मलेरिया दिवस: ये पौधे हैं मच्छरों के ‘जाने-माने दुश्मन’ आप भी जरूर लगाए घर में !

511

आज यानि 25 अप्रैल को विश्व मलेरिया दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन को मनाने का मकसद मच्छरों से फैलने वाली खतरनाक बीमारी मलेरिया के बारे में जागरूकता फैलाना है।

मलेरिया एक मच्छर जनित रोग है जो एक परजीवी के कारण होता है। मलेरिया से पीड़ित लोग अक्सर बुखार, ठंड लगना और फ्लू जैसे लक्षणों का अनुभव करते हैं।

अगर इसका ठीक से इलाज नहीं किया गया तो मरीज की जान भी जा सकती है। 2020 में दुनिया भर में मलेरिया के अनुमानित 241 मिलियन मामले थे और 627,000 मौतें हुईं।

चूंकि मलेरिया मच्छरों से फैलने वाली बीमारी है, इसलिए इससे बचने का सबसे आसान तरीका है कि आप खुद को मच्छरों से बचाएं। मच्छरों से न केवल मलेरिया होता है बल्कि डेंगू और चिकनगुनिया जैसी घातक बीमारियां भी होती हैं।

मच्छरों के लिए बाजार में कई तरह के उत्पाद उपलब्ध हैं, लेकिन समस्या यह है कि इनमें कई तरह के रसायन पाए जाते हैं, जो आपके लिए हानिकारक हो सकते हैं।

हालांकि आपके आस-पास कुछ ऐसे पौधे हैं, जो मच्छरों को खत्म करने की क्षमता रखते हैं। ऐसे कई पौधे हैं जिन्हें आप अपने घर, बगीचे, आँगन या बालकनी में लगा सकते हैं जो मच्छरों सहित विभिन्न प्रकार के कीड़ों को दूर रखने में मदद करेंगे।

चलिए जानते हैं इन पौधों के बारे में :-

गेंदे का पौधा

इसका पौधा सिर्फ सजावटी फूल नहीं है, बल्कि इसमें कई गुण हैं जो इसे घर के लिए एक अद्भुत फूल बनाते हैं। इस पौधे के फूलों और पंखुड़ियों से एक विशेष सुगंध निकलती है, जो मच्छरों के लिए हानिकारक होती है।

यही वजह है कि मच्छर इसके करीब आने से डरते हैं। इस पौधे को आप अपने घर के आंगन, बालकनी या टैरेस एरिया में रख सकते हैं।

तुलसी का पौधा

तुलसी एक आयुर्वेदिक पौधा है, जिसके पत्ते न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि मच्छरों को भगाने में भी काफी कारगर होते हैं।

ऐसा इसलिए क्योंकि तुलसी के पत्तों में तीखी गंध होती है, जिससे मच्छर और मक्खियां दोनों दूर रहते हैं। इसे बगीचों या कंटेनरों में उगाया जा सकता है और घर के आसपास रखा जा सकता है।

सिट्रोनेला पौधा

इस पौधे की घास लगभग 5-6 फीट तक बढ़ती है। आप इसे बगीचे या छत के कोनों में गुच्छों में लगा सकते हैं। आप इसे गमलों में भी लगा सकते हैं। इस पौधे की विशिष्ट गंध मच्छरों को दूर भगाने में मदद करती है।

आप अपने घर को साफ करने के लिए सिट्रोनेला तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रखें कि सिट्रोनेला के पौधे को अच्छी मात्रा में धूप और पानी की जरूरत होती है।

पुदीने का पौधा

पुदीने का पौधा ताजी सांस देने और खाने में एक अनोखा स्वाद जोड़ने का काम करता है। पुदीने की महक में मच्छरों को भगाने की क्षमता होती है। इसी प्रकार पत्तियों से निकलने वाली तेज तीखी गंध अन्य प्रकार के कीड़ों को भी दूर भगाती है।

पुदीना को गमलों में उगाया जा सकता है, और इसके लिए नम मिट्टी और अच्छी जल निकासी की आवश्यकता होती है। जबकि कुछ किस्में छाया में उग सकती हैं, हरे पौधों को कठोर, सीधी धूप से सुरक्षा की आवश्यकता होती है।

यह भी पढ़ें