दुनिया के सबसे जहरीले पौधे, पल भर में ले सकते है आपकी जान!!

पेड़-पौधे इंसानों के अस्तित्व के लिए कितने जरूरी हैं यह तो सभी जानते ही होंगे. पेड़ न केवल हमें ऑक्सीजन देते हैं, बल्कि वातावरण को अनुकूल बनाए रखने में मदद करते हैं. पेड़-पौधों से इंसान के लिए बेहद उपयोगी दवाएं भी मिलती हैं. पेड़-पौधे जहां इंसान के लिए बहुत उपयोगी हैं वहीं दूसरी तरफ बेहद खतरनाक और जानलेवा भी होते हैं. कुछ पौधों के बीज, फूल और फल इतने जहरीले होते है कि कुछ ही देर में इंसान की जान ले लेते हैं.

ये पौधे देखने में जितने खूबसूरत और आकर्षक लगते हैं, उतने ही खतरनाक और जानलेवा होते हैं. तो आइए जानें कुछ खतरनाक पेड़-पौधों के बारे में…

विस्टेरिया (Wisteria) : यह विस्टेरिया फूल बैंगनी रंग का होता है और यह दुनिया के हर कोने में पाया जाता है. विस्टेरिया एक रेंगने वाली बेल है जो कि 60 फीट तक बढ़ सकती हैं. देखने में यह फूल सुंदर लगता है लेकिन उतना ही खतरनाक भी होता है. इस पौधे के किसी भी हिस्से को खाने से निम्नलिखित बीमारियाँ हो सकती हैं जैसे कि माइग्रेन और सिरदर्द, सुस्ती और कमजोरी, बुखार और दस्त इत्यादि.

गुलाबी मटर (Rosary Pea): गुलाबी मटर बारहमासी पौधा होता है जो आमतौर पर 20 फीट की ऊंचाई तक पेड़ों के आसपास लगा होता है. गुलाबी मटर भी मटर फली के आकार के होते हैं. लेकिन इसका बीज लाल रंग का होता है. इस पौधे का बीज बेहद जहरीला होता हैं. जो कि एक व्यक्ति को ख़त्म करने के लिए काफी है. इस फल के मुख्य लक्षण बुखार और पेट खराब होना, अति-उत्तेजना, दस्त और उल्टी आना आदि है.

ओलियंडर (Oleander) : ओलियंडर एक फाणरोफाईट (Phanerophyte) झाड़ी होती है जो कि 13 फीट लम्बी हो सकती है. ओलियंडर फूल लाल-भूरे रंग के होते हैं. इस पौधे की दिलचस्प बात यह है कि इसके फूल, बीज, पत्ते, छाल और यहाँ तक की जड़ भी खतरनाक होती हैं. इनसे होने वाली बीमारियाँ नींद और थकान आना, पेट में दर्द और उल्टी आना इत्यादि है.

यूरोपीय यू (European Yew): यूरोपीय यू पौधा यूरोप में सबसे पुराने पेड़ों में से एक है. यह 132 फीट लंबा तथा धीमी गति से बढ़ता है. इस पौधे की पत्तियाँ गहरे-हरे रंग की होती हैं जो कि खतरनाक होती है. इनसे होने वाली बीमारियाँ दिल का दौरा, साँस लेने में परेशानी, दिल की धड़कन बढ़ना आदि है.

एकोनाईट (Aconite): यह पौधे मुख्य तौर पर  यूरोप के पहाड़ी इलाकों से पाया जाता है. इस पौधे में काले-नीले रंग के फूल होते है जो कि बेहद खतरनाक होते है. इनसे होने वाली बीमारियां में चेहरे की झुर्रियां, साइनस टचीकार्डिया, पेट और सीने में परेशानी और उल्टी आना है.

नवीनतम