खूबसूरती के साथ- साथ घर में ऑक्सीजन भी बढ़ाते है ये पौधें

135

खूबसूरती के साथ- साथ घर में ऑक्सीजन भी बढ़ाते है ये पौधें

बहुत से लोगों को इंडोर प्लांटिंग का शौक होता है और वे घर को खूबसूरत पौधें लगाकर सजाते हैं। कुछ पौधें ऐसे भी होते हैं जो न सिर्फ आपके घर की खूबसूरती को बढ़ाते है बल्कि आपके आसपास की हवा में मौजूद कीटाणु और बैक्टीरिया को मारकर वातावरण को शुद्ध बनाए रखने का भी काम करते हैं।

प्रकृति ने पौधों के रूप में हमें कई खूबसूरत विकल्प दिए हैं जिन्हें अपना कर हम एक तो स्वस्थ रह सकते हैं और दूसरे हम अपने घर को हरा-भरा और सूंदर बना सकते हैं l आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही पौधों के बारे में।

आइवी  प्लांट

 

 

 

 

 

 

आइवी का पौधा एक तरह से बेल होती है जो दीवार के सहारे फ़ैल जाती है। इस पौधें की खासियत यह है कि ये कुछ घंटों के भीतर ही हवा को शुद्ध करने लगता है। यह दिखने  में जितना खूबसूरत लगता है उतना ही ये हवा में मौजूद कीटाणुओं का नाश करने में भी प्रभावी हैं।

रबर  प्लांट

ये पौधा न सिर्फ घर की शोभा बढ़ाते है बल्कि ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। यह देखने में जितना खूसबूरत है उतना ही सेहत के लिए अच्छा  है। जहां भी सूरज की रोशनी अच्छी पड़े, आप  इसे लगा सकते हैं। यह बहुत आसानी से लग जाता  है और घर में हवा के विषैले तत्वों, खासतौर पर फोर्मलडीहाइड को दूर रखता है।

लिली

लिली का पौधा और फूल काफी खूबसूरत  होते हैं। घर के आस-पास लिली का पौधा लगाने से हवा में शुद्धता आती है l जिससे बीमारियां दूर भागती हैं।

बांस

बांस का पौधा यानी बैम्बू प्लांट घर में लगाने से खुशहाली आती है। बांस का पौधा घर में लाने से ये हवा में मौजूद ज़हरीले कीटाणुओं को दूर करता है। यह पौधा हवा से बेनजीन, फोर्मलडीहाइड और ट्राइक्लोरोथीन जैसे रसायनों को तो दूर रखते है और साथ ही हवा में नमी और वातावरण को भी ठंडा रखता है।

ऐलोवेरा

ऐलोवेरा की पौधा ज़्यादातर घरों में देखने को मिलता है लेकिन क्या आप जानते हैं बागीचे की शोभा बढ़ाने वाला ये पौधा आपकी हेल्थ,स्किन और बालों से जुड़ी कई समस्याओं का भी समाधान है। यह हवा में मौजूद ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है।

स्पाइडर प्लांट

स्पाइडर के पौधे को एयरप्लेन प्लांट् के नाम से भी जाना जा सकता है। स्पाइडर प्लांट् घास जैसी पत्तियों के गुच्छे जैसे होते हैं और इन्हें इनका ये कॉमन नेम इनके लटकते हुए तनों की वजह से मिलता है।

स्पाइडर का पौधा महज दो दिनों में 90 फीसदी तक घर के वातावरण में मौजूद एलर्जी पैदा करने वाले हानिकारक तत्वों को दूर करता है। ये कार्बन मोनो ऑक्साइड, बेंजीन और फॉर्मेल्डीहाइड जैसे दूषित तत्वों को हवा से दूर करता है। सबसे अच्छी बात यह  है कि इस पौधे को मेंटेंन करना बहुत सरल है।

तुलसी

तुलसी का पौधा लगभग हर घर में होता  है। घरों में तुलसी लगाने का प्रचलन हमारी संस्कृति का ही एक हिस्सा है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार घर में तुलसी का पौधा होना बहुत शुभ होता है। माना जाता है कि तुलसी में देवी लक्ष्मी का वास होता है। तुलसी का पौधा हवा में ऑक्सीजन की मात्रा तेजी से बढ़ाता है और यह मच्छरों और कीड़े-मकौड़ों को भी दूर करता है । इसके अलावा यह हवा से कई हानिकारक रसायनों और बैक्टीरिया को साफ करता है।