सर्दियों में टैनिंग को कैसे दूर करें, जानिए कुछ घरेलु उपाए !!

1793

ज़्यादातर लोगों को लगता है कि टैनिंग केवल गर्मियों में होती है जबकि सच तो यह है कि गर्मियों की अपेक्षा लोग सर्दियों में ज्यादा धूप में बैठते हैं। हालांकि सर्दियों की धूप इतनी तेज़ नहीं होती है पर ज्यादा देर धूप में बिताने की वजह से चेहरा, हाथ और पैर का रंग काला हो जाता है। महिलाओं की त्वचा अधिक संवेदनशील होती है। आज इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहें है कि सर्दियों में टैनिंग को दूर करने के कुछ घरेलु उपाए ।

तो चलिए जानते हैं :-

Know how to remove tanning in winter

दही, हल्दी और नींबू

दो बड़े चम्मच दही में दो बूंद नींबू के साथ दो चुटकी हल्दी मिलाकर टैन हुई त्वचा पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं। फिर सामान्य पानी से धो दें। सप्ताह में दो से तीन बार इस्तेमाल करने पर पूरी तरह टैनिंग दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें :- शहद और नींबू से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

टमाटर, पपीता और ग्लिसरीन

धूप में बैठने से पहले पपीते में टमाटर का गूदा और ग्लिसरीन मिलाकर टैन हुए हाथ-पैरों और मुंह पर लगा लें। इस पेस्ट के इस्तेमाल से त्वचा का रंग काला नहीं पड़ेगा साथ ही यह पैक धूप की हानिकारक किरणों से त्वचा को खराब होने से भी बचाएगा।

दूध मलाई और ग्लिसरीन

इस मौसम में टैनिंग के साथ रूखापन भी बहुत बढ़ जाता है इसलिए त्वचा में नमी को बरकरार रखने के लिए मलाई में ग्लिसरीन मिलाकर रात में चेहरे पर लगाएं इससे स्किन का ग्लो भी बढ़ेगा साथ ही त्वचा में नमी भी बनी रहेगी।

छाछ औरदलिया

दो चम्मच छाछ में दलिया को भिगा लें। फिर इस पेस्ट से 10 मिनट चेहरे की मसाज करें। टैनिंग दूर हो जाएगी। छाछ त्वचा को ठंडक देगा तो वहीं दलिया क्लींजिग का काम करेगा।

एलोवरायुक्त मॉइश्चराइजर

स्किन के पीएच लेवल को बैलेंस करने के लिए ऐलोवेरा युक्त मॉइश्चराइजर लगाएं।

सही उत्पाद चुनें

मौसम में परिवर्तन के दौरान यह आवश्यक है कि त्वचा को एक अच्छे क्लींसर तथा मॉइश्चराइजर से सुरक्षित किया जाए। शरीर के अन्य हिस्सों के मुकाबले चेहरे की त्वचा के ऊतक ज्यादा नाजुक होते हैं, इसीलिए इन्हें अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है।

सही उत्पाद चुनने और उत्पाद के अवयवों को ध्यान में रखने से स्वच्छ एवं लचीली त्वचा प्राप्त कर सकते हैं। धूप में जब भी निकलें तो सन्सक्रीन लोशन का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें :-