इंडोनेशिया में बने हैं ये 5 खूबसूरत हिन्दू मंदिर!!

भारत में हर गली मोहल्ले में कोई न कोई मंदिर मिल ही जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि भारत के अलावा भी ऐसे देश हैं जहाँ हिन्दू परंपरा के अनेक प्रसिद्ध मंदिर मौजूद हैं. जी हाँ हम बात कर रहे हैं पूर्वी एशिया के देश इंडोनेशिया की. इंडोनेशिया में हिंदू परंपराओं और मंदिरों का बहुत महत्व है. इंडोनेशिया में बने हिन्दू मंदिरों की गिनती विश्व के सबसे सुंदर मंदिरों में की जाती है. तो आइए जानें इंडोनेशिया में बने इन खूबसूरत मंदिरों के बारे में…..

पुरा तमन सरस्वती मंदिर, बाली (Pura Taman Saraswati Temple, Bali)

pura-taman-saraswati
बाली इंडोनेशिया का एक द्वीप प्रांत है जो कि जावा के पूर्व में स्थित है. बाली में स्थित पुरा तमन सरस्वती मंदिर इंडोनेशिया का सबसे सुंदर और पवित्र मंदिर माना जाता है. इस मंदिर में वैसे तो कई देवी देवताओं की मूर्तियां हैं लेकिन मुख्यतः यह देवी सरस्वती के लिए जाना जाता है. देवी सरस्वती को हिन्दू धर्म के अनुसार, विद्या, ज्ञान और संगीत की देवी कहा जाता है. पुरा तमन सरस्वती मंदिर के पास एक सुंदर कुंड भी बना है, जो इस मंदिर की सुंदरता को चार चाँद लगाता है. पुरा तमन सरस्वती मंदिर में हर रोज संगीत कार्यक्रम होते रहते हैं. इस मंदिर में लोगों की अच्छी-खासी भीड़ लगी रहती है.

पुरा बेसकिह मंदिर, बाली (Pura Besakih Temple, Bali)

pura-besakih-temple-baliपुरा बेसकिह मंदिर, बाली द्वीप के अगुंग पर्वत में स्थित यह मंदिर इंडोनेशिया के सबसे सुन्दर मंदिरों में से एक है. पुरा बेसकिह मंदिर बाली द्वीप का सबसे बड़ा और पवित्र मंदिर माना जाता है. यूनेस्को ने 1995 में इस मंदिर को विश्व धरोहर घोषित कर दिया था. यह स्थान टूरिस्टों का मुख्य आकर्षण केन्द्र है और यहां कई देवी-देवताओं की मूर्तियां भी स्थापित की गई हैं.

तनह लोट मंदिर, बाली (Tanah Lot Temple, Bali)

tanah-lot-temple-baliतनह लोट मंदिर बाली द्वीप में स्थित भगवान विष्णु का प्रसिद्ध मंदिर है. यह मंदिर 16वीं सदी में निर्मित किया गया है. तनह लोट मंदिर एक विशाल समुद्री चट्टान पर बना हुआ खूबसूरत मंदिर है. तनह लोट मंदिर इंडोनेशिया के मुख्य पर्यटन स्थलों में से एक है.

प्रम्बानन मंदिर, जावा (Prambanan Temple, Java)

prambanan-temple-javaप्रम्बानन मंदिर, इंडोनेशिया के जावा द्वीप का सबसे प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर है. यह मंदिर में भगवान शिव, भगवान विष्णु और भगवान ब्रह्मा की प्रतिमाएं रखी हुई है. इंडोनेशिया के जावा द्वीप में स्थित प्रम्बानन मंदिर इंडोनेशिया का सबसे सुंदर और विशाल हिंदू मंदिर है. प्रम्बानन मंदिर में त्रिदेवों के दर्शन के लिए दुनिया भर से पर्यटक यहां आते हैं.

सिंघसरी शिव मंदिर, जावा (Singhasari Shiva Temple, Java)

singhasari-shiva-temple-javaसिंघसरी शिव मंदिर को 13वीं शताब्दी में पूर्वी जावा के सिंगोसरी में बनाया गया है. सिंघसरी शिव मंदिर भगवान शिव को समर्पित है. यह सिंघसरी शिव मंदिर अपनी भव्यता के लिए पूरी दुनिया में लोकप्रिय है. सिंघसरी शिव मंदिर में भगवान शिव की एक विशाल प्रतिमा बनाई गई है. इसी कारण यहाँ हर रोज बड़ी सख्या में लोगों का आना जाना लगा रहता है.

नवीनतम