जानिए फेस स्टीमिंग के फायदे, चुटकियों में पाएं चमकदार त्वचा

760

जानिए फेस स्टीमिंग के फायदे, चुटकियों में पाएं चमकदार त्वचा

चेहरे की त्वचा को साफ और सुंदर बनाए रखने के लिए त्वचा के छिद्रों को साफ करना बहुत जरूरी होता है, दरअसल चेहरे को भाप देने से रोम या छिद्र खुल जाते है, साथ ही चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा हो जाता है।

फेस स्टीमिंग करने से आपकी त्वचा साफ और चमकदार हो जाती है। आईए आपको बताते हैं फेस स्टीमिंग के क्या फायदे हैं और कैसे घर पर आप आसानी से इसे ले सकते हैं।

- Advertisement -

स्टीमिंग के फायदे

• स्टीमिंग त्वचा के रोमछिद्रों को खोलने में मदद करती है और स्किन को साफ करती है।
• चेहरे पर मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया भी मिट जाते हैं।
• ब्लैकहेड्स को आसानी से हटाने में मदद करती है।
• चेहरे के पोर्स में छुपी गंदगी भी बड़ी आसानी से निकल जाती है

रक्त संचार बेहतर

जब चेहरे पर हीट पड़ती है तो हमारा ब्रेन, रक्त धमनियों को संकेत देता है कि वे चेहरे पर खून के फ्लो को बढ़ाएं। फेस में ब्लड का सर्क्युलेशन बढ़ने से ऑक्सिजन और न्यूट्रिएंट्स ज्यादा मात्रा में चेहरे तक पहुंचते हैं और चेहरा ग्लो करने लगता है।

• चेहरे पर गर्म पानी की भाप लेने से रक्त संचार प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। इससे ऑक्सीजन स्किन की कोशिकाओं तक आसानी से पहुंच सकती है और चेहरे को एक प्राकृतिक चमक भी मिलती है।
• स्टीमिंग आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखती है। नियमित उपयोग से त्वचा पर झुर्रियां भी कम होती हैं।
• यह उपकरण न केवल आपकी स्किन की जरूरतों का ख्याल रखेगा बल्कि सर्दियों और गर्मियों में आपकी त्वचा की रक्षा भी करेगा। आपको बस कुछ मिनटों के लिए अपने चेहरे को भाप देना है।

डेड स्किन से छुटकारा

चेहरे पर गर्म पानी की भाप लेने से डेड स्किन की समस्या गायब हो जाती है। साथ ही स्किन पर जमा धूल, गंदगी के कण और गंध साफ हो जाते हैं। गहरी सफाई के बाद, त्वचा खूबसूरत और मुलायम दिखती है।

थकान दूर होती है

जो लोग घंटों तक कंप्यूटर के सामने काम करते हैं, उन्हें चेहरे की थकान दूर करने के लिए फेस स्टीमिंग का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे चेहरे की त्वचा को आराम मिलता है। गर्म पानी का भाप लेना स्किन को संक्रमण से भी बचाता है।

स्टीमर कैसे चुनें?

पुराने समय में बड़े आकार स्टीमर का इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन अब बाजार में स्टीमर छोटे और बड़े दोनों आकार में उपलब्ध हैं। इस उपकरण की कीमत भी सस्ती है।

आप ऑनलाइन भी आसानी से फेस स्टीमर मंगवा सकते हैं। सप्ताह में एक या दो बार आप चेहरे पर गर्म पानी की भाप ले सकते हैं।