शहद और नींबू से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

16381

शहद और नींबू के त्वचा, बालों और स्वस्थ के लिए दस लाभ

शहद और नींबू के बहुत फायदे हैं. दोनों में जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. नींबू और शहद का संयोजन आपको वजन कम करने में बहुत मदद करता है, आपकी त्वचा और बालों को स्वस्थ रखता है.

तो आइये देखें किस तरह से शहद और नीबू का प्रयोग हमें किन-2 समस्याओं में किस तरह से लाभ पहुंचा सकता है.

1मोटापे से छुटकारा

शहद और नींबू को गुनगुने पानी में मिश्रित करके पीने से आपकी मोटापे की समस्या कम होती है. शहद एक वसा मुक्त प्राकृतिक उर्जा बूस्टर है जबकि नींबू में कैलोरी कम होती है. दोनों का मिश्रण आप में मोटापे की समस्या का समाधान करने के लिए मददगार होता है.

2खांसी और अस्थमा में लाभ

शहद और नींबू का मिश्रण खांसी और अस्थमा जैसी समस्याओं का समाधान करने के लिए बेहतर विकल्प है. यह मिश्रण एक तरह से कफ निस्सारक औषधि की तरह काम करता है. यह मिश्रण बाज़ार से मिलने वाली खांसी की दवाओं से भी बेहतर होता है.

3स्किन केयर

शहद और नींबू का फेस पैक आपकी त्वचा के लिए अच्छा होता है और आपके चेहरे की त्वचा को प्रभावी बना देता है. शहद और नींबू को बराबर मात्र में आपस में मिश्रित करें और फिर इस मिश्रित किए गए पैक को अपने चेहरे पे 20 मिनट तक लगाकर रखें. बाद में धो लें, इससे आपकी त्वचा बहुत प्रभावी बनेगी.

4फुंसी और मुहांसे

शहद और नींबू के मिश्रण से बने फेस पैक से आपके चेहरे की फुंसी और मुहांसे भी दूर होंगे. इसके मिश्रण में ऐसे जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो चेहरे पर होने वाले फुंसी और मुहांसों की समस्या को दूर करते हैं.

5जुकाम और फ्लू

अदरक, नींबू और शहद का मिश्रण जुकाम और फ्लू की समस्या से आपको निजात दिलाता है. आधा लीटर पानी को उबालें और इसमें 2 स्लाइस अदरक के डाल दें, फिर इसमें 3 बढ़े चमच शहद और नींबू के डाल दें. फिर इस मिश्रण को दिन में दो या तीन बार पिए. ऐसा करने से आपको जुकाम और फ्लू जैसी बीमारीयों से छुटकारा मिलेगा.

6पाचन से संबंधित समस्या

शहद और नींबू का टोनिक पाचन से संबंधित समस्याओं का इलाज करने में सहायता करता है. इस टोनिक को बनाने के लिए 1 चमच प्राकृतिक शहद जिसके साथ 2 चमच ताजे नींबू के रस को आपस में मिश्रित कर लो. ताजा नींबू का रस आपको विटामिन सी, राइबोफ्लेविन और विटामिन बी देता है.

7ब्लैकहेड्स का इलाज

शहद और नींबू के रस का मिश्रण आपके ब्लैकहेड्स का भी इलाज करता है. नींबू को दो हिस्सों में काट लो, फिर इस कटे हुए हिस्से पर शहद लगाकर अपनी ब्लैकहेड्स वाले हिस्से पर 10 मिनट्स तक रगड़ो और बाद में उस जगह को धो लें. इससे आपके ब्लैकहेड्स दूर हो जायेंगे.

8Oily Skin में लाभकारी

शहद और नींबू से बना हुआ फेस पैक आपकी तैलीय त्वचा के लिए बेहतर होता है. शहद एक प्राकृतिक औषधि है जो आपके चेहरे की त्वचा पर नमी को बरकरार रखती है.

9कीड़ों के काटने पर

शहद और नींबू, कीड़ों के काटने पर होने वाले घावों का इलाज करने में भी मददगार होते हैं. शहद में पाई जाने वाली मिठास छोटे कीड़ों को मारने में मदद करती है जबकि नींबू बैक्टीरिया को फैलने से रोकते हैं.

10झुर्रियों को दूर करने में मदद

शहद विभिन्न त्वचा का इलाज करने में भी फायदेमंद है. शहद और नींबू के मिश्रण से बना फेस पैक आपके चेहरे की झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है.

Comments