Thursday, February 22, 2024
9.8 C
Chandigarh

त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है गुलाब की पंखुड़ियां!!

सर्दियों का मौसम सबसे से ज़्यादा असर हमारी त्वचा पर ही डालता है। इस मौसम में अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करना बहुत आवश्यक होता है क्योंकि आमतौर पर बहुत से लोग अपनी त्वचा को बहुत शुष्क होने का अनुभव करते हैं।

अगर आप मौसम के रूखेपन से बचना चाहते हैं तो गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाती हैं, इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा को ताजगीभरा रखने के साथ-साथ रक्तसंचार में भी सुधार करते हैं।

आज इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेगें गुलाब की पंखुड़ियों के फायदों के बारे में, तो चलिए जानते हैं,

Rose petals are very beneficial for the skin

रूखी त्वचा के लिए

गुलाब की पंखुड़ियों को गुलाब जल या दूध में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब 1 चम्मच पेस्ट में एक चम्मच शहद अच्छी तरह से मिला लें। पैक को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

यह भी पढ़ें :- नीम से त्वचा के लिए होते है चमत्कारी फायदे, जाने कैसे करें इस्तेमाल

तैलीय त्वचा के लिए

संतरे के छिलकों को सुखाकर पीस लें। अब एक कटोरी में 2 चम्मच संतरे का पाउडर, 2 चम्मच गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट और 1 चम्मच शहद डालकर मिला लें। इसे चेहरे व गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

सामान्य त्वचा के लिए

1 चम्मच गुलाब की पंखुड़ियों के पेस्ट को 1 चम्मच एलोवेरा जैल में मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं और सामान्य पानी से चेहरा धो लें। यह पैक सामान्य व मिली-जुली त्वचा वालों के लिए बढ़िया है।

निखार के लिए

गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट 2 चम्मच, 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच चंदन पाउडर और 1 चुटकी हल्दी मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में 3 दिन इसका इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें :-जानिए फेस स्टीमिंग के फायदे, चुटकियों में पाएं चमकदार त्वचा

मुंहासों से रक्षा

पुरुष और महिलाएं दोनों ही कील-मुंहासों से परेशान रहते हैं। लेकिन गुलाब से बना फेस पैक इस परेशानी को कम कर सकता है। इसके एंटी-बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मुहांसों को बढ़ने से रोकते हैं।

पोषण के लिए

गुलाब में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स चेहरे की मांसपेशियों को कसते हैं, त्वचा की कोशिकाओं को पोषण देते हैं।

सनबर्न में सहायक

गुलाब जल में प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। जो त्वचा पर सन प्रोटेक्टिंग एजेंट की तरह काम करते हैं। इससे बना फेस पैक त्वचा को सूरज के हानिकारक प्रभावों से बचाता है। साथ ही गुलाबजल फ्री रैडिकल्स के असर को कम करके सनबर्न से भी राहत दिलाता है।

चमक के लिए

गुलाब त्वचा पर निखार लाने में सहायक होता है। एक शोध के अनुसार गुलाब में वाइटनिंग गुण होते हैं जिससे चेहरे की रंगत में निखार लाया जा सकता है।

अतिरिक्त तेल को करे दूर

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल से बना फेस पैक त्वचा क्लेन्जर के रूप में काम करता है। ये त्वचा से ब्लैक और वाइट हैड्स को हटाकर, बंद रोमछिद्रों को खोलने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें :- 

Related Articles

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

15,988FansLike
0FollowersFollow
110FollowersFollow
- Advertisement -

MOST POPULAR

RSS18
Follow by Email
Facebook0
X (Twitter)21
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram20
WhatsApp