जानिए दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों के बारे में!!

100

इस दुनिया में बहुत सी ऐसी खूबसूरत और अद्भुत जगह हैं जिनके बारे में हम कल्पना भी नहीं कर सकते। दुनिया प्राकृतिक अजूबों से भरी हुई है।

आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे दुनिया की ऐसी ही खूबसूरत जगहों के बारे में जिनको देख कर यकीन कर पाना मुश्किल है। तो आइये जानते हैं :-

फेयरी पूल – स्कॉटलैंड

स्कॉटलैंड में मौजूद फेयरी पूल अपनी अनोखी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। यहां का पानी इतना साफ है कि आप नीचे मौजूद रॉक्स को आराम से देख सकते हैं। इस ठन्डे पूल में आप इन रॉक्स के बीच में स्विमिंग भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-ये हैं दुनिया के सबसे खूबसूरत झरने

झांझी डेनक्सिया, चीन

इंद्रधनुष के रंगों में रंगे ये पहाड़ पश्चिमी चीन में बने हैं। झांगे डेनक्जिया लैंडस्केप के नाम से मशहूर इस जगह पर लाल,  हरे, मजेंटा आदि रंगों के पहाड़ है।

इसके अलावा पेरू में इंद्रधनुष पर्वत औसजेते के पास स्थित है। पहाड़ों पर रंगों की धारीधार परत बनी हुआ है। इन पहाड़ों को देखकर किसी का मन खिल उठेगा।

देखने में यह जगह किसी अजूबे से कम नहीं है। इस पर सूरज की किरणेें पड़ने से पहाड़ों की खूबसूरती और भी निखर कर आती है।

यह भी पढ़ें :-दुनिया के शीर्ष 10 सबसे हरे-भरे और खूबसूरत शहर

नॉर्दर्न लाइट्स, आइसलैंड

नॉर्दर्न लाइट्स एक प्राकृतिक घटना है जो आइसलैंड में हर सर्दी पर नज़र आती है। इसे ऑरोरा बोरेलिस के रूप में भी जाना जाता है, यह प्रकाश उत्तरी ध्रुव के पास ऊपरी वायुमंडल में सूर्य के कणों की टक्कर से पैदा होते हैं।

नॉर्दन लाइट्स की रोशनी बेहद दिलकश नजर आती है। जब सूर्य के चुंबकीय क्षेत्र से भारी मात्रा में आवेशित कण तेज गति से बाहर निकल कर पृथ्वी की चुंबकीय कक्षा में आते हैं तो ऑक्सीजन और नाइट्रोजन से प्रतिक्रिया कर लाल, हरा और बैंगनी रंग का जादुई संसार बनाते हैं।

यह भी पढ़ें :-दुनिया के 10 सबसे खूबसूरत देश, जहां आप एक बार जरूर जाना चाहोगे..!!

संगमरमर गुफाएं – चिली

चिली में कैरेरा झील के संगमरमर की गुफाएं, निश्चित रूप से दुनिया की सबसे अद्भुत गुफाएं हैं। पानी से भरी गुफाओं का यह जटिल नेटवर्क सुंदर रूप से चिली के पैटागोनिया में लेक जनरल कार्रेरा पर स्थित है। संगमरमर की गुफा जिसे संगमरमर कैथेड्रल के नाम से भी जाना जाता है ।

प्रकृति द्वारा निर्मित एक एज़्योर मंदिर, पानी से भरे संगमरमर के गुफाओं के इस नेटवर्क की दीवारें दिखाती हैं कि हमारे ग्रह का भूगोल कितना शानदार हो सकता है।

यह भी पढ़ें :-खतरों से खेलने के शौकीन हैं? तो आप इन जगहों पर जरूर जाना चाहेंगे?

बोरा बोरा,आइलैंड

बोरा बोरा दुनिया के सबसे खूबसूरत द्वीपों में से एक है। बोरा बोरा लक्जरी रिसॉर्ट के लिए प्रसिद्ध है। यह एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल भी है।

बोरा-बोरा फ्रेंच पॉलिनेशिया में एक आइलैंड है। यह आइलैंड लैगून और बैरियर रीफ से घिरा हुआ है। इसे दुनिया के काफी रोमांटिक डेस्टिनेशन में से एक माना जाता है।

यह भी पढ़ें :-जानिए दुनिया की सबसे खतरनाक नदियों के बारे में!

मिलफोर्ड साउंड, न्यूजीलैंड

रुडयार्ड किपलिंग के अनुसार, मिलफोर्ड साउंड दुनिया का आठवां अजूबा है। वर्ल्ड हेरिटेज का दर्जा प्राप्त इस आइलैंड पर एक बेहद ही शानदार वाटरफॉल है। यह वाटरफॉल फियोर्डलैंड नेशनल पार्क में स्थित हैं।

करीब एक हजार मीटर ऊंचे पर्वतों के बीच विशाल झरनों के कारण यह पसंदीदा जगहों में से एक है। झरनों की आवाज के कारण इस जगह का नाम मिलफोर्ड साउंड पड़ा।

यह भी पढ़ें :-भारत की 10 खूबसूरत जगहें, जिनका दीदार चांद की चांदनी में ही करना चाहिए

गैलापागोस द्वीप

एक राष्ट्रीय पार्क के रूप में संरक्षित, यूनेस्को द्वारा बायोस्फीयर रिजर्व और विश्व विरासत स्थल के रूप में पहचाना जाने वाला गैलापागोस द्वीप समूह दुनिया भर में विशेष महत्व रखता है। यह प्रशांत महासागर में अमेरिकी महाद्वीप से लगभग 1,000 किमी की दुरी पर स्थित है।

यह भी पढ़ें :-दुनिया के 7 सबसे खूबसूरत पुस्तकालय!

कैपाडोशिया, तुर्की

कैपाडोशिया एक बहुत ही खूबसूरत जगह है। कपाडोसिया की रॉक फॉर्मेशन, ऐतिहासिक अवशे हर किसी को आश्चर्यचकित करती हैं ,इन्हे देखकर ऐसा प्रतीत होता है मानो मंगल ग्रह पर हैं। इसी तरह हॉट एयर बैलून की एक यात्रा आपको तुर्की के कैपाडोशिया के एक अविस्मरणीय इलाके से परिचित कराती है।

यह भी पढ़ें :-ये हैं दुनिया के सबसे अजीबोगरीब और रहस्यमयी पेड़

एंटीलोप कैनियन, यूएसए

एंटीलोप कैनियन, यूएसए एंटीलोप कैनियन शायद संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे लोकप्रिय जगह है। एंटेलोप कैन्यन को इसकी चट्टानों के रंग के लिए इसका विचित्र नाम मिला: लाल-लाल रंग के शेड्स एक मृग की त्वचा से मिलते जुलते हैं।

सदियों से, पानी और हवा ने उस शानदार जगह को बनाया है जिसकी आज प्रशंसा करना असंभव है। घाटी की दीवारों की जटिल आकृतियों और सुशोभित रेखाओं का खेल एक असाधारण और अविस्मरणीय दृश्य है।

यह भी पढ़ें :-दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कें!

कीकेनहोफ़ पार्क, नीदरलैंड

एम्स्टर्डम में कैकेनहोफ पार्क लाखों खिलने वाले ट्यूलिप का घर है, साथ ही यहाँ पर गुलाब, गुलदाउदी जैसे अन्य कई प्रकार के फूल खिलते हैं। केयूकेनहोफ़ पार्क का अर्थ है “किचन प्रांगण। इन फूलों को सितंबर से पहली ठंढ तक 30 बागवानों द्वारा उगाया जाता है।

यह भी पढ़ें :-दुनिया का सबसे बड़ा और खूबसूरत उद्यान