ये हैं दुनिया के सबसे अजीबोगरीब और रहस्यमयी पेड़

62

ये हैं दुनिया के सबसे अजीबोगरीब और रहस्यमयी पेड़

इस दुनिया में कई तरह के पेड़-पौधे पाए जाते हैं जिनमें से कुछ बेहद खूबसूरत होते हैं तो कुछ बेहद अजीबोगरीब  और रहस्यमयी।

पेड़-पौधों का इतिहास मानव इतिहास से अरबों साल पुराना है। केवल पेड़-पौधे ही पृथ्वी पर हमारे जीवन को समृद्ध करते हैं।

पूरी दुनिया में कई रहस्यमय और विचित्र प्रकार के पेड़- पौधे और बेलें हैं। आज हम आपको ऐसे ही पेड़-पौधों के बारे में बताने जा रहे है, जिनके बारे में शायद ही किसी को पता हो।

तो आइये जानते हैं इन अजीबोगरीब और रहस्यमयी पेड़ों के बारे में:-

जबुटिकाबा – दक्षिण अमेरिका

आमतौर पर फल पेड़ों की टहनियों पर लगते हैं, लेकिन दक्षिणी अमेरिका में एक ऐसा पेड़ है जिसके फल शाखाओं पर नहीं बल्कि पेड़ के तनों पर उगते हैं।

यह भी पढ़ें :- दुनिया के सबसे खतरनाक पेड़ 

अजीब और रहस्यमय दिखने वाले इस पेड़ को ‘जबुटीकाबा’ के नाम से जाना जाता है। वास्तव में यह अंगूर की ही एक प्रजाति का पेड़ है, जिसका फल ब्राजील, अर्जेंटीना, पेरू और बोलीविया जैसे देशों में लोगों द्वारा खाया जाता है। इसका उपयोग शराब बनाने में भी किया जाता है।

ड्रैगन ब्लड ट्री – यमन

यमन के सोकोट्रा ​​द्वीप पर पाए जाने वाले पेड़ को “ड्रैगन ब्लड ट्री” कहा जाता है इन्हें ‘एलियन आइलैंड’ के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि इससे खून की तरह दिखने वाला लाल रंग का पदार्थ निकलता है। यह पेड़ अपनी अजीब आकृतियों के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है।

यह भी पढ़ें :-भारत के 15 सबसे विचित्र और रहस्यमयी स्थल!

ग्रेट सिकुआ ट्री – यूएसए

किसी दानव की तरह दिखने वाला ये अजीब सा पेड़ अमेरिका में पाया जाता है। इसे ‘ग्रेट सिकुआ ट्री’ के नाम से भी जाना जाता है।

यह भी पढ़ें :-भारत के कुछ रहस्यमयी पर्यटन स्थल 

इस पेड़ का वजन लगभग 2.7 मिलियन पाउंड है। यह पेड़ 275 फीट लम्बा है। बताया जाता है कि इस विशालकाय पेड़ की उम्र करीब 2300-2700 साल है।

विस्टरिया – जापान

‘विस्टेरिया’ नामक यह पेड़ जापान में पाया जाता है। इसे दुनिया का सबसे खूबसूरत पेड़ माना जाता है। ये पेड़ पूरी तरह से फूलों से ढके होते हैं। इस पेड़ में गुलाबी और नीले रंग फूल लगते हैं । इन फूलों को पूरी तरह से खिलने में 5 से 15 साल लगते हैं।

यह भी पढ़ें :- दुनिया के 5 विचित्र और दिलचस्प पुस्तकालय

बॉटल ट्री- ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला यह पौधा अपनी बोतल जैसी संरचना के कारण ‘बॉटल ट्री’ के नाम से जाना जाता है।इस पेड़ को जहरीला भी माना जाता है। कहा जाता है कि प्राचीन समय में शिकारी अपने तीरों पर इसी के ज़हर का प्रयोग करते थे।

यह भी पढ़ें :-  मलाणा गाँव- रहस्यमयी व सबसे पुराना गणतंत्र