Wednesday, May 29, 2024
31.5 C
Chandigarh

ये हैं दुनिया के सबसे अजीबोगरीब और रहस्यमयी पेड़

पेड़ों के बिना धरती पर जीवन की कल्पना करना बेहद डराने वाला विचार है। केवल पेड़-पौधे ही पृथ्वी पर हमारे जीवन को समृद्ध करते हैं। पेड़ न केवल हमारे लिए प्राण-वायु आक्सीजन को बनाते हैं बल्कि हमारे लिए पानी, खाने-पीने और जीने की पूरी व्यवस्था को भी सम्भालते हैं।

पेड़-पौधों का इतिहास मानव इतिहास से भी पुराना है। हमारी धरती पर हज़ारों तरह के पेड़-पौधे पाए जाते हैं। हालाँकि सभी पेड़-पौधे खूबसूरत होते हैं, फिर भी कुछ पेड़ बेहद ख़ास, अजीबोगरीब और रहस्यमयी होते हैं। इस पोस्ट में हम कुछ ऐसे पेड़ों के बारे में चर्चा करेंगे जो अपने आप में बेहद ख़ास और रहस्यमयी हैं।

जबुटिकाबा – दक्षिण अमेरिका

strange and mysterious Jabuticaba-tree-South-America

आमतौर पर फल पेड़ों की टहनियों पर लगते हैं, लेकिन दक्षिणी अमेरिका में एक ऐसा पेड़ है जिसके फल शाखाओं पर नहीं बल्कि पेड़ के तनों पर उगते हैं।

यह भी पढ़ें :- दुनिया के सबसे खतरनाक पेड़ 

अजीब और रहस्यमय दिखने वाले इस पेड़ को ‘जबुटीकाबा’ के नाम से जाना जाता है। वास्तव में यह अंगूर की ही एक प्रजाति का पेड़ है, जिसका फल ब्राजील, अर्जेंटीना, पेरू और बोलीविया जैसे देशों में लोगों द्वारा खाया जाता है। इसका उपयोग शराब बनाने में भी किया जाता है।

ड्रैगन ब्लड ट्री – यमन

strange and mysterious Dragons-blood-tree-Yemen

यमन के सोकोट्रा ​​द्वीप पर पाए जाने वाले पेड़ को “ड्रैगन ब्लड ट्री” कहा जाता है इन्हें ‘एलियन आइलैंड’ के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि इससे खून की तरह दिखने वाला लाल रंग का पदार्थ निकलता है। यह पेड़ अपनी अजीब आकृतियों के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है।

यह भी पढ़ें :-भारत के 15 सबसे विचित्र और रहस्यमयी स्थल!

ग्रेट सिकुआ ट्री – यूएसए

sequoias-tourists-California-Sequoia-National-Park-hindi-fundabook

किसी दानव की तरह दिखने वाला ये अजीब सा पेड़ अमेरिका में पाया जाता है। इसे ‘ग्रेट सिकुआ ट्री’ के नाम से भी जाना जाता है।

यह भी पढ़ें :-भारत के कुछ रहस्यमयी पर्यटन स्थल 

इस पेड़ का वजन लगभग 2.7 मिलियन पाउंड है। यह पेड़ 275 फीट लम्बा है। बताया जाता है कि इस विशालकाय पेड़ की उम्र करीब 2300-2700 साल है।

विस्टरिया – जापान

strange and mysterious Wisteria-tree-Japan

‘विस्टेरिया’ नामक यह पेड़ जापान में पाया जाता है। इसे दुनिया का सबसे खूबसूरत पेड़ माना जाता है। ये पेड़ पूरी तरह से फूलों से ढके होते हैं। इस पेड़ में गुलाबी और नीले रंग फूल लगते हैं । इन फूलों को पूरी तरह से खिलने में 5 से 15 साल लगते हैं।

यह भी पढ़ें :- दुनिया के 5 विचित्र और दिलचस्प पुस्तकालय

बॉटल ट्री- ऑस्ट्रेलिया

strange and mysterious Bottle-Tree-Australia

ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला यह पौधा अपनी बोतल जैसी संरचना के कारण ‘बॉटल ट्री’ के नाम से जाना जाता है।इस पेड़ को जहरीला भी माना जाता है। कहा जाता है कि प्राचीन समय में शिकारी अपने तीरों पर इसी के ज़हर का प्रयोग करते थे।

Related Articles

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

15,988FansLike
0FollowersFollow
110FollowersFollow
- Advertisement -

MOST POPULAR

RSS18
Follow by Email
Facebook0
X (Twitter)21
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram20
WhatsApp