दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कें!

दुनिया में कुछ ऐसी खतरनाक सड़कें हैं, जहां ड्राइविंग करना आसान नहीं है, क्योंकि यहाँ हर ड्राइवर हर पल मौत के साथ खेलता है. इसके बावजूद ऐसी खतरनाक सड़कों पर लोगों की आवाजाही बनी रहती है. ऐसी खतरनाक सड़कें असल में चिंता का विषय हैं. इस लेख में हम आपको दुनिया की कुछ प्रसिद्ध और सबसे खतरनाक सड़कों से रूबरू करवाएँगे.

उत्तर युन्गास रोड, बोलीविया युन्गास

the-north-yungas-roadउत्तर युन्गास रोड करीब 64 किलोमीटर लंबी सड़क है. यह सड़क बहुत ही फिसलन भरी है, इसी कारण से ड्राइविंग के दौरान गाड़ियों के टायर नीचे खाई की ओर फ़िसल जाते हैं. इस सड़क की ढलानें संकरी और खतरनाक हैं. कई जगह ऐसी हैं, जहां दो कारें अगल-बगल से क्रॉस भी नहीं कर सकती. इस सड़क को द रोड ऑफ डेथ नाम से जाना जाता है. इसे दुनिया की सबसे खतरनाक रोड़ का दर्ज़ा प्राप्त है. अनुसंधान रिपोर्ट के अनुसार, इस सड़क पर प्रति वर्ष 200-300 लोग मारे जाते हैं.

कामनवेल्थ एवेन्यू, फिलीपींस

commonwealth-avenue-philippinesकामनवेल्थ एवेन्यू सड़क का नाम डॉन मारियानो मार्कोस एवेन्यू, जो कि पूर्व राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस के पिता के नाम पे रखा गया है. डॉन मारियानो एवेन्यू लेन 1960 के दशक में बनाया गया था. यह हाईवे 12.4 कि.मी. लंबा और कुएजों शहर तक हैं. कुएजों शहर फिलीपींस की राजधानी हैं. यहाँ अत्यधिक ट्रैफिक की वजह से बहुत सी दुर्घटनाएं होती हैं, जिसके कारण यह खतरनाक सड़कों में से एक है।

जेम्स डाल्टन राजमार्ग, अलास्का

james-dalton-highway-alaskaअलास्का का जेम्स डाल्टन राजमार्ग दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कों में से है. जेम्स डाल्टन राजमार्ग 667 किमी लंबी सड़क है. यह सड़क प्रुधोए (Prudhoe) खाड़ी क्षेत्रों में तेल आपूर्ति मार्ग के रूप में प्रसिद्ध है. इस सड़क पर ज़्यादातर ट्रैक्टर, ट्राले ही देखने को मिलगे. पहली नज़र में शांत दिखने वाली ये सड़क गड्डों, चट्टानों और तेज़ हवाओं के लिए जानी जाती है.

BR-116, ब्राजील

BR-116,-BrazilBR-116 ब्राजील की दूसरी सबसे बडी सड़क के रूप में जानी जाती है. इस राजमार्ग का दूसरा नाम मौत का हाईवे है. हर साल हज़ारों लोग इस सड़क की बुरी हालत और खराब रखरखाव के कारण मर जाते हैं.

जोजी ला पास, भारत

joji-la-passजोजी ला पास भारत में एक ऊंचे पहाड़ के पास, श्रीनगर और लेह के बीच भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग 1 D पर स्थित है. यह लद्दाख और कश्मीर के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी है. यह सड़क समुद्र तल से 3538 मीटर ऊपर है. यह सड़क काफी पतली है और बारिश के दिनों में काफी कीचड़ जमा हो जाता है, जिसके कारण यहां का ट्रैफिक प्रभावित होता है. भारी बर्फ़बारी के कारण यह मार्ग साल में लंबे समय तक तो बंद ही रहता है.

गुओलिंग टनल रोड, चीन

guoliang-tunnel-road,-china
गुओलिंग टनल दुनिया की सबसे प्रसिद्ध सुरंगों में से एक है. यह 1.2 किलोमीटर (0.75 मील) लंबी और 4 मीटर (13 फुट) चौड़ी हेनान प्रांत में चीन के तैहंग पहाड़ों में स्थित है. यह प्रसिद्ध चीनी सुरंग सड़कों में से एक है. इस सड़क पर ड्राइव करने के लिए भिक्षु की तरह ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है. यहाँ एक भी गलती आपको बड़ी मुसीबत में डाल सकती हैं.

तरोको कण्ठ रोड, ताइवान

taroko-gorge-roadtaiwan
तरोको कण्ठ रोड ताइवान की सबसे खतरनाक सड़कों में से एक है. तरोको कण्ठ सड़क एक संकीर्ण चट्टानों और पहाड़ों के मध्य से निकलती है. इस सड़क में ढेर सारे अंधे मोड़ और तेज़ घुमाव हैं, जिसके कारण यहाँ ड्राइव करना बहुत ही खतरनाक है.

पसुबियो, इटली

pasubio-italyउत्तरी इटली में पसुबिओ बेहद खूबसूरत दृश्यों के लिए मशहूर है. परंतु यहाँ गाड़ी चलाना बेहद खतरनाक है. पसुबिओ सड़क एक संकरी और घुमावदार है. इस सड़क पर गाड़ियों की इंट्री बैन होने के बावजूद लोग चोरी छिपे बाइक लेकर पहुंच ही जाते हैं.

हल्सेमा राजमार्ग, फिलीपींस

halsema-highway-philippinesहल्सेमा राजमार्ग में बहुत अधिक भूस्खलन होते है. यह सड़क साल में सिर्फ दो महीने, मार्च और अप्रैल में सुरक्षित है. बाकी पूरे साल यह सड़क भारी बारिश, कोहरा, गिरती चट्टानों, कीचड़ के कारण किसी बुरे सपने से कम नहीं है. हर साल एक या दो बार इन सड़कों की मरम्मत की जाती है.

स्किपर घाटी रोड, न्यूजीलैंड

skippers-canyon-road-new-nealandइस संकीर्ण और घुमावदार सड़क में ड्राइव करने के लिए एक विशेष अनुभव की आवश्यकता है. आप को ड्राइव करने का विशेष अनुभव है, तभी आप स्किपर घाटी सड़क की फिसलन भरी चुनौती को पर कर सकते हैं.

काराकोरम हाईवे, पाकिस्तान

karakoram-highwayपहाड़ों और घाटियों से कटी हुई, चीन और पाकिस्तान को जोड़ती, यह दुनिया की सबसे पक्की अंतरराष्ट्रीय सड़क है. पहाड़ी मार्ग, भारी कोहरा, हिम स्खलन, बाढ़ अदि के कारण यह एक खतरनाक सड़क साबित होती है। यही नहीं, कुछ जगहों पर डाकू और आतंकवादियों के हमले आम हैं, जिस कारण यह अत्यंत असुरक्षित मानी जाती है।

लक्सर-अल-काहिरा रोड, मिस्र

luxor-al-hurghada-road-egyptरेगिस्तानी इलाके का ये हाईवे बेहद खतरनाक है. स्थानीय लोग इस रास्ते से दूर रहने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह सड़क सुनसान क्षेत्रों से होकर गुज़रती है. इस इलाके में आतंकवादी और आपराधिक गतिविधियां अधिक होती हैं. यहाँ हत्याएँ तो आम बात है.

पतिओपौक-पेर्दिकाकी रोड, ग्रीस

patiopoulo-perdikaki-roadपतिओपौलो –पेर्दिकाकी एक पहाड़ी और 23,5 किलोमीटर लंबा रोड़ हैं. यह हाईवे ग्रीस के उत्तर-पूरबी भाग में स्थित है. यह समुद्र तल से 700 मीटर ऊचाई पर स्थित हैं. खतरनाक ढंग से जगह-जगह मुड़ती इस सड़क के किनारों पर कोई बैरियर नहीं है, जिससे ख़तरे की आशंका दुगुनी हो जाती है.

सिचुआन-तिब्बत राजमार्ग, चीन

sichuan-tibet-highwayसिचुआन-तिब्बत राजमार्ग एक ऊंची सड़क है, जो पूर्व में चेंगदू के सिचुआन से शुरू होती है और पश्चिम में तिब्बत के ल्हासा में समाप्त होती है. इस सड़क की लंबाई 2,142 किलोमीटर से भी अधिक है. सिचुआन-तिब्बत राजमार्ग का मूलतः नाम कैंडिंग-तिब्बत राजमार्ग था. यहाँ भूस्खलन और हिमस्खलन आम हैं. ये एक नि:सदेह समस्या का हिस्सा है. इस सड़क पर 7,500 से अधिक लोगों की मृत्यु का रिकार्ड बन चूका है. अधिकतर लोगों के मारे जाने का कारण भूस्खलन, हिमस्खलन और खराब मौसम है.

यह भी पढ़ें:-

नवीनतम