दुनिया के शीर्ष 10 सबसे हरे-भरे और खूबसूरत शहर

हम आपको दुनिया की शीर्ष 10 सबसे खूबसूरत और हरे-भरे शहरों की सूची दिखाने जा रहे है. इन शहरों में सबसे कम प्रदूषण और गंदगी है और इनमें से कई शहर अपनी खूबसूरती और सफाई के लिए पुरूस्कार भी जीत चुके हैं. इन शहरों को हर-भरा और खूबसूरत बनाने का श्रेय इनमे रहने वाले लोगों को जाता है जिन्होंने नियमों की पालना करके इन शहरों को दुनिया के शीर्ष 10 सबसे हरे-भरे और खूबसूरत शहरों में लाया है. तो आइए देखते हैं विश्व के 10 खूबसूरत शहर.

 कोपेनहेगेन,डेनमार्क

खूबसूरत शहरकोपेनहेगेन, जो डेनमार्क की राजधानी है दुनिया के हरे-भरे शहरों की सूची में पहले नंबर पर आता है. इस राजधानी में 20 लाख लोग रहते हैं और यह लोग पर्यावरण को सुरक्षित रखने में अपना योगदान देते हैं. लोगों का लक्ष्य इस शहर को 2025 तक कार्बन न्यूट्रल बनाना है.

 ऐम्स्टर्डैम,नीदरलैंड्स

world-top-10-greenest-cities-amsterdam

एम्स्टर्डम में सभी लोग सिर्फ साइकिल ही चलाते हैं और ऐसा वो एक दशक से कर रहे हैं. यह दुनिया का सबसे बड़ा साइकिल चलाने के लिए अनुकूल शहर है. क्योंकि इस शहर की सडकें, गलियां, पार्के साइकिल चलाने के लिए ही अच्छी तरह से बनायी गयी हैं. इस शहर में साइकिलों की संख्या लोगों से भी ज्यादा है.

 स्टॉकहोल्म,स्वीडन

world-top-10-greenest-cities-Stockholmस्टॉकहोल्म, यूरोप का पहला शहर है जिसने यूरोप ग्रीन कैपिटल पुरुस्कार भी जीता है. इस शहर को हरा बनाने की योजना 1970 में शुरू की गई थी. अब इस शहर की योजना में 2050 तक इस शहर को फॉसिल फ्यूल से मुक्त कर दिया जायेगा. यह दुनिया का सबसे हरा-भरा शहर है.

 वैंकोवर,कनाडा

world-top-10-greenest-cities-Vancouverवैंकोवर ज्यादा आबादी वाला और महंगे शहरों में से एक है. लेकिन इस शहर का मौसम बहुत अच्छा है जो इस शहर को रहने के लिए सबसे पसंदीदा शहर बनाता है. यह शहर कनाडा के सबसे हरे भरे शहरों में पहले नंबर पर आता है.

 लन्दन,इंगलैंड

world-top-10-greenest-cities-londonआप लन्दन शहर को हरे भरे शहरों की सूची में आने से हैरान हो सकते हैं लेकिन इस शहर को हरा भरा बनाने के लिए काम शुरू कर दिया गया है. इस शहर में ग्रीन हाउस स्टेशनो को हटाया जा रहा है और इस शहर को हरा भरा बनने में कुछ ही समय लगेगा.

 बर्लिन,जर्मनी

world-top-10-greenest-cities-Berlinबर्लिन यूरोप का पहला सबसे हरा भरा शहर है. इस शहर में सिर्फ वह ही वाहन चल सकते हैं जो पर्यवरण को ज्यादा नुकसान ना पहुंचाते हों. बर्लिन, जर्मनी की राजधानी है और इस शहर की आबादी 35 लाख है. बर्लिन जर्मनी का दूसरा सबसे बड़ा शहर है.

 न्यूयॉर्क,संयुक्त राज्य अमेरिका

world-top-10-greenest-cities-green_high_line_new_yorkन्यूयॉर्क, शायद अमेरिका का सबसे ज्यादा हरा-भरा शहर है. इस शहर की ज्यादातर आबादी पब्लिक ट्रासपोर्ट में सफर करती है. इस शहर में हरी भरी इमारतों को बनाने का काम शुरू कर दिया गया है. इस शहर में ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन अमेरिका में सबसे कम है.

सिंगापुर

world-top-10-greenest-cities-singaporeऔद्योगीकरण के बाद सिंगापुर प्रदूषण से ग्रस्त हो गया था. फिर 1992 में इस शहर को हरा भरा बनाने का काम शुरू कर दिया गया. इस योजना का मुख्य लक्ष्य शहर को प्रदूषण रहित बनाना था और अब यह शहर दुनिया के सबसे हरे-भरे और खूबसूरत शहरों में जाना जाता है.

 हेलसिंकी,फिनलैंड

world-top-10-greenest-cities-helsinkiकई स्कॅन्डिनेवियन शहरों की तरह, फ़िनलैंड की राजधानी ने अपने शहरवासियों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट और साइकिल चलाने के लिए प्रोत्साहित किया है. यह शहर उर्जा को बचाने का काम 1950 से करता आया है. 1992 में फ़िनलैंड ने अपने शहरों को स्वस्थ और खूबसूरत बनाने के लिए बहुत कठोर नियम पारित किये थे.

 ओस्लो,नॉर्वे

world-top-10-greenest-cities-osloओस्लो नॉर्वे की राजधानी है. इस शहर की सरकार ने ऐसी नियम बनाये हैं जिससे इस शहर में कम से कम गंदगी फैले. इस नियम की सभी शहरवासी पालना करते हैं. ओस्लो अपनी बैंकिंग सेवाओं, पर्यटन स्थलों और इंडस्ट्री के लिए जाना जाता है.

नवीनतम