खतरों से खेलने के शौकीन हैं? तो इन जगहों पर जाना चाहेंगे?

अगर आप खतरों से खेलने के शौकीन हैं, तो आप इन जगहों पर जरूर जाना चाहेंगे!

दुनिया में बहुत सी रोमांचक जगहें हैं जहाँ लोग अक्सर घूमने का प्लान बनाते है. हम आपको ऐसी ही कुछ रोमांचक और खतरनाक जगहों से रूबरू करवाएंगे जहाँ आपकी एक छोटी सी गलती आपको बहुत बड़ी मुसीबत में डाल सकती है. आइए जानें ऐसी ही खतरनाक जगहों के बारे में.

ट्रॉलटूंगा, नार्वे (Trolltunga, Norway)

trolltunga-norwayट्रॉलटूंगा, नॉर्वे में दुनिया की शायद सबसे खूबसूरत चट्टान है. यहाँ पत्थर का एक बड़ा टुकड़ा 700 मीटर की ऊंचाई पर लटका है जो लोगों को खूब आकर्षित करता हैं. इस चट्टान के टॉप तक पहुंचने में कम से कम दस घंटे लग जाते हैं. जून से सितंबर के बीच पूरी दुनिया से यात्री यहाँ पर्वतारोहण और साहसिक खेल के लिए आते हैं. यह जगह नॉर्वे की होर्डालैंड काउंटी से सिर्फ 17 किमी दूर है. ट्रॉलटूंगा के इर्द-गिर्द कोई रेलिंग नहीं लगाई गई है ताकि लोग यहाँ के प्राकृतिक सौंदर्य और रोमांच का लुफ्त उठा सके.

यह भी पढ़ें: OMG!!- भारत की 10 सबसे डरावनी जगहें

माउंट हुआशन, चीन (Mount Huashan, China)

mount-huashan,-chinaमाउंट हुआशन पहाड़ चीन शानक्सी प्रांत में है जो कि शीआन से 120 किलोमीटर दूर पूर्व में स्थित है. यह पहाड़ चीन के पांच महान पहाड़ों में से एक है. माउंट हुआशन में आसमान को छूते पहाड़ और गहरी खाई इस जगह के रोमांच को और ज्यादा बढ़ा देती हैं. यहाँ लकड़ी के टुकड़ों पर ट्रैकिंग करने का अलग ही अनुभव है. लेकिन यहाँ तक पहुंचना भी इतना आसान नहीं हैं. यहाँ तक पहुचने के लिए गहरी खाईयों, टेढ़े-मेढ़े रास्तों और ऊंची-ऊंची सीढ़ियों से होकर गुजरना पड़ता है.

यह भी पढ़ें: 20 तस्वीरें जिन्होंने दुनिया बदल दी!

हुसैनी ब्रिज, पाकिस्तान

hussaini-hanging-bridge,-pakistanहुसैनी ब्रिज, पाकिस्तान के उतर में गिलगिट बाल्टीस्तान में बना हुआ है. यह पुल कई साल पहले बनाया गया था. सालों पहले बने इस ब्रिज पर चलना बहुत ही खतरनाक है. इस पर चलते हुए ऐसा लगता है जैसे कि इसमें से बहुत सारे फट्टे गायब हैं. हवा के तेज झोकों से पटरियां हिलती रहती हैं. इतने सारे खतरों के बावजूद भी टूरिस्ट यहाँ एन्जॉय और एडवेंचर के लिए आते हैं.

यह भी पढ़ें : दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कें!

एल कैमिनिटो डेल रे, स्पेन ( El Caminito Del Rey)

kaminito-del-rey-(spain)स्पेन में दुनिया का सबसे खतरनाक रास्ता एल कैमिनिटो डेल रे है. स्पेन के मलागा में स्थित एल कैमिनिटो डेल रे दो ऊंची पहाड़ियों के बीच में लकड़ियों से बनाया गया एक फुटपाथ है. लकड़ी से बने इस फुटपाथ पर पर्यटक ट्रैकिंग करके पहाड़ियों की खूबसूरती का लुफ्त उठाते हैं. ग्वालडाहोर्स नदी से 330 फुट ऊपर बना यह संकरा रास्ता बंजी जंपिंग के लिए बेहद प्रसिद्ध है. इस रास्ते को पूरा करने में करीब चार से पांच घंटे का समय लगता है.

यह भी पढ़ें: सांपों से जुड़े रोचक और जानने योग्य तथ्य!

फुकतल गोम्पा मॉनेस्ट्री, लद्दाख (Phugtal Monastery, Ladakh)

phugtal-monastery,-ladakhफुकतल गोम्पा मॉनेस्ट्री(Phugtal Monastery, Ladakh), लद्दाख के जंस्कर में स्थित है. यह गाँव लकडिय़ों और मिट्टी से बना है. पहाड़ों पर बने इस गाँव को नीचे से देखने पर ऐसा लगता है जैसे मधुमक्खी का बड़ा छत्ता है. लद्दाख के पहाड़ पर बने इस गाँव तक पहुँचने के लिए पैदल ही चलकर 4 से लेकर 8 दिन का सफर करना पड़ता है क्योंकि यहाँ जाने के लिए कोई दूसरा साधन नहीं है.

यह भी पढ़ें: भारत के 15 सबसे विचित्र और रहस्यमयी स्थल!

नवीनतम