Wednesday, June 5, 2024
37.5 C
Chandigarh

ये हैं थाईलैंड के अजीबोगरीब मंदिर, कोई बीयर, कोई बोट, तो कोई चिकन को समर्पित!

अगर आप सोचते हैं कि बैंकॉक केवल अपनी आकर्षक नाइटलाइफ और थाई मसाज के लिए ही जाना जाता है, ऐसा बिलकुल नहीं है। बैंकॉक मंदिरों का भी शहर है। यहां दुनिया के सबसे खूबसूरत और अनोखे मंदिर हैं, कोई ताबूत के लिए, तो कोई बीयर के लिए यह मंदिर मशहूर हैं। अगर आप थाईलैंड घूमने जा रहे हैं, तो बैंकॉक और आस-पास के इन मंदिरों में ज़रूर घूमने जाएं। आइए जानते हैं थाईलैंड के इन अनोखे और खूबसूरत मंदिरों के बारे में –

ताबूत मंदिर, बैंकॉक

थाईलैंड में एक ‘द कॉफिन टेंपल’ नाम का मंदिर मौजूद है। इस मंदिर में जाकर लोग ताबूत खरीदते हैं। यह ताबूत उन लोगों को समर्पित किए जाते हैं, जिनकी डेथ के बाद कोई उनका अंतिम क्रियाकर्म करनेवाला न हो, या फिर जो लोग ताबूत खरीद सकने में असमर्थ हों। इस मंदिर को वाट हुआ लैंफॉन्ग (Wat Hua Lamphong) भी कहा जाता है।

द बीयर बोतल टेंपल, खुन हान, सिसाकेट

क्या आप ने कभी सोचा या फिर देखा है कि किसी मंदिर का निर्माण बीयर की बोतलों से हुआ हो, नहीं ना। लेकिन ऐसा मंदिर सच में है, ‘द बीयर बोतल टेंपल’ नाम का यह मंदिर थाइलैंड के सिसाकेट में स्थित है। पहली बार इस मंदिर की छत को देखने पर आपको कुछ भी असामान्य दिखाई नहीं देगा।

लेकिन इसे बारीकी से देखने पर पता चलेगा कि इस मंदिर की पूरी छत बीयर की बोतलों से बनी हुई है। मंदिर और आसपास की इमारतों को एक मिलियन से अधिक खाली बोतलों से बनाया गया है, जिनमें ज्यादातर बीयर और एनर्जी ड्रिंक की बोतलें हैं।

द व्हाइट टेंपल, चियांग राय

थाईलैंड के चियांग राय में स्थित द व्हाइट टेंपल अपनी खूबसूरत बनावट की वजह से दुनियाभर में बहुत प्रसिद्ध है। यह मंदिर किसी स्वर्ग से कम नहीं है। इसको वाट रोंग खुन मंदिर नाम से जाना जाता है। इस बौद्ध मंदिर की खासियत इसकी अद्वितीय नक्काशी है।

इसका निर्माण सन् 1997 में थाई आर्टिस्ट चालरेमशाई कॉसिपिपैट ने किया था, तब से ही यह लोगों को खूब आकर्षित करता आया है। इस मंदिर में हैंड्स ऑफ हेल है, हैंड्स ऑफ हेल यानि कि यह नरक से आते हुए हाथ हैं, जो पर्यटकों को संदेश देते हैं।

द बोट टेंपल, बैंकॉक

द बोट टेंपल नाम का यह मंदिर नाव के आकार की इमारत के रूप में बना है। यह मंदिर वाट यनावा का हिस्सा है, जो सफान तकसीन बीटीएस स्टेशन के पास और चाओ फ्राया नदी के बगल में मौजूद है। यह मंदिर यहां होनेवाले एक एनुअल फेस्टिवल के दौरान स्थानीय निवासियों द्वारा कवर कर दिया जाता है।

द चिकन एंड मंकी टेंपल, अयुथया

इस मंदिर का मुख्य आकर्षण हेल स्कल्पचर गार्डन और सैकड़ों बंदर हैं, जो मंदिर के बगल में रहते हैं। मंदिर के बगल में रहते यह बंदर बहुत ही मिलनसार हैं। हेल स्कल्पचर गार्डन जैसा दूसरा गार्डन आपको शायद ही कहीं देखने को मिले। इस गार्डन में नरक की यातनाओं को दिखाने का प्रयास किया गया है।

डोनाल्ड डक टेंपल, बैंकॉक

अभी इस मंदिर का निर्माण कार्य चल रहा है और इसे पूरी तरह तैयार होने में अभी कई साल लग सकते हैं। लेकिन फिर भी इस मंदिर में आप घूम सकते हैं और उन तस्वीरों को निहार सकते हैं, जो यहां उकेरी जा चुकी हैं। इनमें डोनाल्ड डक की तस्वीरें और स्टेच्यू शामिल हैं।

डेविड बेकहम मंदिर, बैंकॉक

इस मंदिर के मुख्य पुजारी मैनचेस्टर यूनाइटेड के बड़े प्रशंसक हैं। उन दिनों में जब फुटबॉल के प्रसिद्ध खिलाड़ी डेविड बेकहम का करियर चरम पर था, तब उन्होंने मंदिर के गर्भ गृह में बेकहम की भी एक मूर्ति लगवाने का निर्णय लिया था। यह मंदिर केवल विशेष अवसरों पर ही खोला जाता है।

लेकिन अन्य दिनों में अगर आप इस मंदिर में जाना चाहते हैं तो इस मंदिर की परिक्रमा करते हुए यह खोजने का प्रयास करना होता है कि कोई आपको मंदिर के अंदर बुला ले। अगर अंदर से कोई आपकी विनती स्वीकार कर दर्शन का लाभ देता है, तो आप सामान्य दिनों में भी इस मंदिर में जा सकते हैं।

बैंकॉक फैलिक श्राइन

थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक की यात्रा पर पहली बार जानेवाले ज्यादातर यात्री इस धार्मिक स्थल को देखकर शर्म से लाल हो जाते हैं। इसका कारण इस धार्मिक स्थल की एक अनोखी पूजा पद्धति है। ख्लोंग नदी के किनारे पर स्थित चाओ माई के मंदिर में लकड़ी के पेनिस का चढ़ावा चढ़ाया जाता है। इसके पीछे मान्यता यह है कि ऐसा करने से प्रजनन क्षमता बढ़ती है।

Related Article –

Related Articles

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

15,988FansLike
0FollowersFollow
110FollowersFollow
- Advertisement -

MOST POPULAR

RSS18
Follow by Email
Facebook0
X (Twitter)21
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram20
WhatsApp