आज इंटरनेट के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल का 20वां जन्मदिन है. इस मौके को यादगार बनाने के लिए गूगल ने एक ख़ास तरह का डूडल बनाया है. 20वें बर्थडे पर गूगल ने (G20GLE) लिखा है. इस डूडल में गूगल ने बीते 20 साल के दौरान बनाए गए बेहतरीन डूडल का एक संग्रह तैयार किया है। इन डूडल्स को देख आप यकीनन गूगल की पुरानी दिलचस्प यादों में खो जाएंगे।

किसने बनाया था गूगल को

साथ ही गूगल ने एक वीडियो दिखाया है. जहां वो गूगल का पूरा सफर दिखा रहा है. गूगल की शुरुआत दो छात्रों ने की थी.यह एक कॉलेज प्रोजेक्ट था जिसे आज हम गूगल के नाम से जानते हैं.लैरी पेज और सर्जी बिन 1995 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी (में पी.एच.डी.) कर रहे थे. उन्होंने Google.stanford.edu एड्रेस पर एक इंटरनेट सर्च इंजन बनाया था.पहले इसका नाम BackRub रखा गया. जिसके बाद उसका नाम GOOGLE रखा दिया गया.

आगे पढ़े:-7 साल छोटे एक्टर के साथ लिव इन में रही यह कॉमेडियन

15 सितंबर 1995 को रजिस्टर हुआ गूगल का डोमेन

15 सितंबर 1995 को रजिस्टर हुआ था गूगल डॉट कॉम (google.com) का डोमेन. इस लिहाज़ से गूगल का जन्मदिन 15 सितंबर को होना चाहिए. हालांकि सर्च इंजन के संस्थापक लैरी पेज और सर्जी बिन ने 4 सितंबर 1998 को गूगल को एक कंपनी के तौर पर रजिस्टर किया और कंपनी के नाम पर पहला बैंक अकाउंट भी खुलवाया था.इस लिहाज़ से 4 सितंबर को भी गूगल का जन्मदिन मनाया जा सकता है.

साल में चार बार आता है गूगल का जन्मदिन

गूगल अब तक चार अलग-अलग तारीखों पर अपना जन्मदिन मना चुका है. गूगल के 15वें जन्मदिन पर कंपनी ने खुद यह बात स्वीकार की थी कि उन्हें नहीं पता कि गूगल का असली जन्मदिन कब है. गूगल ने अलग-अलग सालों में 7 सितंबर, 8 सितंबर, 26 सितंबर और 27 सितंबर को अपना जन्मदिन मनाया है.

साल 2002 में गूगल ने 27 सितंबर को अपना चौथा जन्मदिन मनाया था. इसके अगले साल 7 सितंबर और उसके अगले साल 8 सितंबर को भी गूगल ने अपना जन्मदिन मनाया था. हालांकि साल 2006 से अब तक गूगल 27 सितंबर को ही अपना जन्मदिन मनाता आ रहा है.

आगे पढ़े:-अच्छी होती हैं यह कुछ बुरी आदतें