Thursday, May 30, 2024
34.2 C
Chandigarh

भारत में 10 सबसे भुतहा जगहें

भारत एक खूबसूरत, लेकिन उतनी ही रहस्यमयी जगह है. यहां के विभिन्न स्थानों में बहुत सारे रहस्य छुपे हुए हैं. यह रहस्य महलों, किलों, राजाओं, रानियों, राजकुमारों, राजकुमारियों और युद्धों से जुड़े हैं.

भारत में बहुत सारी जगहें हैं यहाँ पर भूत-प्रेतों का वास समझा जाता है. यहाँ इस लेख में भारत की शीर्ष 10 प्रेत-बाधित अथवा भुतहा जगहों की सूची दी जा रही है जहाँ पर असाधारण गतिविधियों को देखा गया है.

भानगढ़ का किला

bhangarh-fortभानगढ़ का किला भारत की सबसे डरावनी जगह मानी जाती है. सरकार ने भी पर्यटकों को यहाँ अंधेरा होने से पहले चले जाने की चेतावनी जारी कर रखी है. लोगों के मुताबिक 16वीं शताब्दी में इसी शहर में रहने वाले एक जादूगर को भानगढ़ की राजकुमारी रत्नावती के साथ प्यार हो गया. जिस पर तांत्रिक ने काला जादू कर दिया था.

वह राजकुमारी को अपने वश में करना चाहता था, लेकिन एक दुर्घटना के चलते उस तांत्रिक की मृत्यु हो गई. ऐसा कहा जाता है कि जादूगर ने मरते वक्त भानगढ़ के किले को श्राप दिया कि यह जल्दी ही नष्ट-भ्रष्ट हो जाएगा. उस श्राप के बाद इस किले में रहने वाले लोगों की मृत्यु हो जाती है और उनकी आत्मा इस किले के अंदर भ्रमण करती है.

कुलधारा गांव, जैसलमर

kuldhara-village-rajasthanराजस्थान का यह गांव पिछले 170 से अधिक सालों से वीरान पड़ा हुआ है. इस गाँव में पालीवाल ब्राह्मण रहा करते थे. एक बार एक मंत्री गांव की सुंदर लड़की से शादी करना चाहता था. ग्रामीणों ने इसका विरोध किया तो मंत्री ने उनका लगान दो गुना कर दिया.

जिससे गाँव वालों ने वह जगह छोड़ दी और तब से यहां कोई नहीं रहता. सालों से वीरान पड़ा यह गाँव खंडहर बन गया है. यहाँ आने वाले टुरिस्टों का कहना है कि यहां गांववासियों को आज भी महसूस किया जाता है. यहाँ भी सूर्यास्त के बाद जाना मना है.

 गुफा नंबर 33, शिमला

Cave No. 33, Shimla

शिमला, हिमाचल प्रदेश का सबसे सुंदर और मशहूर शहर है. यह शहर कई भुतहा कहानियों से भी संबध रखता है और यहां पर ऐसी कई जगह हैं जो भुतहा मानी जाती हैं. टनल नंबर 33 ऐसी ही भुतहा जगहों में से एक है.

इस सुरंग का निर्माण एक अंग्रेज़ इंजीनियर बड़ोग ने करवाया था. इसलिए इसे बड़ोग सुरंग भी कहते है, लोगों का मानना है कि इस सुरंग को बनाने वाले अंग्रेज इंचार्ज बड़ोग ने एक बड़ी भूल यह कर दी कि एक ही बार में दोनों ओर से सुरंग बनाने का कार्य शुरू कर दिया.

अंदाजे की भूल से सुरंग के दोनों छोर मिल नहीं पाए जिसके कारण उन पर एक रुपया जुरमाना किया गया. अपनी इस चूक से वह इतने अधिक दुखी हुए कि उन्होंने एक दिन अपने कुत्ते के साथ सैर पर जाते हुए स्वयं को गोली मार कर आत्म ह्त्या कर ली. आज भी इसमें उस अंग्रेज इंजीनियर की रूह भटकती है. लोगों को इस सुरंग में जाने से रोकने के लिए बाकायदा बोर्ड लगा है.

जीपी ब्लाक – मेरठ, उत्तर प्रदेश

 

GP Block – Meerut, Uttar Pradesh

मेरठ का जीपी ब्लाक भुतहा स्थानों में से एक है. इस जगह पर बहुत असाधारण गतिविधियां होती हैं. इन गतिविधियों के साथ-2 यहां पर बहुत अजीब चीजें देखी गयी हैं. कहा जाता हैं कि इस जगह पर लडकों और लडकियों के भूतों का निवास है. कई लोगों ने देखा कि इस जगह में 4 लड़के 1 मोमबत्ती की रौशनी में शराब पी रहे हैं.

दुमस बीच, गुजरात

Dumas Beach, Gujarat

यह बीच गुजरात के अरेबियन समंदर के तट पर स्थित है. यह अपनी काली धरती और असाधारण गतिविधियां के लिए जाना जाता है. सुबह सैर करने वाले लोगों और पर्यटकों को यहां रोने की आवाजें और किसी के बात करने की आवाजें सुनाई देती हैं. यह समझा जाता है कि यहां बहुत सारे लोगों ने अपनी जान गंवाई है.

अग्रसेन की बावड़ी, दिल्ली

Agrasen's Stepwell, Delhi

आप कल्पना कीजिए अग्रसेन की बावड़ी जैसी अदभुत इमारत दिल्ली जैसे बड़े शहर के बीचो-बीच स्थित है और इस इमारत पर अतीत में बहुत कुछ बुरा घटा हो. इस इमारत को 14वीं सदी में अग्रसेन द्वारा तैयार किया गया था. बाद में अग्रसेन ने इस इमारत को काले पानी से भर दिया और लोगों को उस पानी में गिरा कर मार दिया. इसी वजह से इस जगह को शापित समझा जाता है.

रामोजी फिल्म सिटी, हैदराबाद

रामोजी भारत की सबसे बड़ी फिल्म सिटी के रूप में भी जाना जाता है. इस शहर में बहुत से होटल हैं जो किसी न किसी वजह से आलौकिक गतिविधियों का शिकार होते आ रहे हैं. इसका मुख्य कारण यह समझा जाता है कि यह शहर जिस जगह बसा है वहां पर पुराने समय में भयंकर युद्ध हुआ था जिसमे सैंकड़ो जाने गयी थी.

Ramoji Film City, Hyderabad

कहा जाता है कि यहाँ ऊपर रखी लाइटें अपने आप गिर जाती हैं. कई बार लाइटमैन जो लाइट पकडे ऊपर बैठे थे गिर गये और उन्हें गहरी चोटें आई. महिलाओं को खास कर निशाना बनाया जाता है, कई लड़कियों ने बताया कि अदृश्य शक्तियों ने उनके कपडे फाड़ डाले और बाथरूम जोकि अंन्दर से बंद थे, खटखटाए गये.

शनीवारवाडा किला, पुणे

Shaniwarwada-fortशनिवारवाडा किला का निर्माण मराठा साम्राज्य को बुलंदितयों पर ले जाने वाले बाजीराव पेशवा ने 1746 ई. में किया था. प्रचलित कहानियों के अनुसार बाजीराव की मृत्यु के बाद राजनीतिक दांव-पेंच और सत्ता के लालच में 18 साल की उम्र में नारायण राव की हत्या इस महल में कर दी गई थी.

इस महल में 1828 ई. में रहस्यमय तरीके से आग लग गई और काफी हद तक महल नष्ट हो गया. परन्तु आज भी यहाँ आने वाले लोगों को भूतहा अनुभूतियां होती हैं विशेष तौर पर अमावस्या की रात को यहां आवाजें आती हैं. स्थापनीय लोग कहते हैं कि अमावस की रात को एक दर्द भरी आवाज आती है जो बचाओ-बचाओ पुकारती है.

 

 डाओ की पहाड़ी, कुर्सेओंग | पश्चिम बंगाल

कुर्सेओंग बहुत खुबसूरत पहाड़ी इलाका है. इस पहाड़ी इलाके के घने जंगलों ने कई लोगों की जानें ली हैं. इसी वजह से डाओ की पहाड़ी हमारी शीर्ष 10 प्रेत-बाधित जगहों में से दूसरे नंबर पर है. इस घाटी के घने जंगलों में कई लोगों की मृत्यु हो चुकी है और इसी वजह से क्षेत्र को पार करते समय लोगों की हड्डियां तक कांप जाती हैं।

Dao's Hill, Kurseong West Bengal

यहाँ अजीब आवाजें आती हैं और कई भुतहा आकृतिओं को लोगों द्वारा देखा गया है। लकड़ी काटने वालों ने कई बार जंगल में एक सिर-विहीन लड़के का भूत देखा है जो अचानक प्रकट होता है तुरन्त ही जंगल में गायब हो जाता है.

 कोटा का ब्रिज राज भवन महल (राजस्थान)

Bridge of Kota Raj Bhawan Palace (Rajasthan)

यह महल 178 वर्ष पुराना है और 1980 में इस महल को हेरिटेज स्थानों की सूची में डाला गया. इस किले में ब्रिटिश सेना का मेजर बुर्टोन का भूत रहता है. जिसको 1857 के दंगों में भारतीय सिपाहियों द्वारा उसके दो बच्चों के साथ मार दिया था. हालाँकि, मेजर का भूत किसी को नुक्सान नहीं पहुंचाता.

The Creepiest Photographs Ever Taken

अरविन्द कुमार
अरविन्द कुमार
संस्थापक, वैब डेवेल्पर, मोबाइल एप डेवेल्पर
[td_block_7 custom_title="नवीनतम" header_color="#dd9933" limit="6"]
RSS18
Follow by Email
Facebook0
X (Twitter)21
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram20
WhatsApp