स्किन केयर की चिंता पुरुषों को भी होती है, पढ़ें पुरुष की त्वचा की देखभाल से जुड़े फैक्ट्स

1527

अब वो समय गया जब कहा जाता था कि त्वचा की देखभाल करना लड़कियों का काम है और लड़कों को इन सभी चीजों की परवाह नहीं होती, लड़के रफ टफ रहना पसंद करते हैं, इसलिए वे स्किन केयर जैसी चीजों से दूर रहते थे लेकिन आधुनिक समय में ऐसा कुछ नहीं है।

जैसे-जैसे मैन्‍स कॉस्‍मैटिक प्रोडक्‍ट का बाजार बढ़ रहा है, उससे यह अहसास होने लगा है कि पुरुषों को भी अपनी सुंदरता का बहुत ख्‍याल है।

आज के समय में हरकोई अच्छा दिखना चाहता है और अगर ऐसा है तो लड़के भला क्यों अपना ध्यान नहीं रखें। यह भी सच है कि महिलाएं ऐसे पुरुषों की ओर भी आकर्षित होती हैं जो Well Maintained और Well Groomed हों।

तो चलिए, कुछ खास बातें जानते हैं, जो पुरुषों की त्वचा की देखभाल (मेन्स स्किन केयर रूटीन) से संबंधित हैं ।

अपनी स्किन को मॉइस्चराइज करें

आप अपने शरीर के अंदर सभी अंगों की देखभाल करते हैं, लेकिन आप अपने सबसे बड़े अंग – आपकी त्वचा की देखभाल के लिए क्या कर रहे हैं?

एक वयस्क लगभग 8 पाउंड त्वचा की देखभाल करता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि यह स्वस्थ हो।

नमी आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने का एक नंबर है। खूब पानी पिए और अगर आपकी त्वचा अभी भी थोड़ी सूखी लगती है, तो आप शॉवर के बाद लोशन लगाएं।

अपने शरीर पर अच्छी तरह से बॉडी लोशन का प्रयोग करें और अपने चेहरे के लिए एक फेस मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें।

हो सके तो फेस वॉश का ही इस्तेमाल करें

फेश वॉश का इस्तेमाल हमेशा अपनी स्किन और चेहरे की बनावट के हिसाब से करें। ड्राई स्किन के लिए ऐलोवेरा फेसवॉश सबसे बेस्ट है। जबकि आयली स्किन वाले पाइनएप्पल फेसवॉश का इस्तेमाल करें।

जिन लोगों को चेहरे पर किसी तरह के दाग-धब्बे, पिगमेनटेशन, निशान, झाईयां और सांवलेपन की समस्या है वो लोग नीम फेसवॉश का इस्तेमाल करें।

शेव करते समय रखें ध्यान

पुरुषों की त्वचा संबंधी समस्याएं ज्यादातर दाढ़ी और बालों के बढ़ने के मुद्दों पर ही आधारित होती हैं। पुरुष त्वचा की देखभाल के लिए शेविंग करने के तरीके में बदलाव कर सकते हैं।

हर दिन शेव करने से चेहरे पर डार्क पैच बन जाते हैं। शेविंग के बाद सिर्फ आफ्टर शेव इस्तेमाल करना ही काफी नहीं है। शेव के बाद अच्छा मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें।

अच्छा आहार लें

त्वचा को नमीयुक्त रखने के अलावा, आपका आहार अच्छा होना चाहिए। पानी वाले फल और सब्जियां हाइड्रेशन के साथ मदद करते हैं, जो त्वचा को युवा बनाए रखता है।

तरबूज, टमाटर, खीरे और नींबू को अपने आहार में शामिल करें। साथ ही अधिक पत्ता गोभी का सेवन करें। इसमें विटामिन सी और विटामिन ए होता है।

यह रक्त को भी डिटॉक्सीफाई करता है, और गोभी में मौजूद फाइबर शरीर से अपशिष्ट और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। विषाक्त पदार्थों को वास्तव में आपके चेहरे पर दिखाई दे सकता है, जिससे आप अपने से बड़े दिखते हैं।

नींद पूरी करें

एक दिन या कई दिनों तक अच्छे से न सोना आपके ऊपर प्रभाव दिखाने लगता है। अगर आप अंडर-आई बैग्स से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको दिन में औसतन 8 घंटे सोना होगा।

सोने से आपके दिमाग और त्वचा की कोशिकाओं को आराम मिलता है और चेहरे पर झुर्रियां भी कम दिखाई देती हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि एक तनाव मुक्त और शांतिपूर्ण मन, बेहतर दिखने वाली त्वचा के बराबर होता है।

सनस्क्रीन क्रीम या लोशन का इस्तेमाल

पुरुषों के लिए भी सूर्य से सुरक्षा महत्वपूर्ण है, लेकिन अक्सर इसे अनदेखा किया जाता है । पुरुषों की त्वचा महिलाओं के मुकाबले ज्यादा तेजी से टैन हो जाती है।

सूर्य से सुरक्षा के लिए सनस्क्रीन लगाना बहुत जरुरी है क्यूंकि यह आपकी त्वचा को यूवीए और यूवीबी किरणों से सुरक्षित करेगी।

मौसम चाहे कोई भी हो, यूवी किरणों का प्रभाव हर त्वचा पर पड़ता है। कई बार धूप से बचने के साधारण उपाय अपनाने के बाद भी त्वचा प्रभावित हो जाती है।

इससे बचने का एक ही उपाय है कि घर या घर से बाहर निकलते वक्त सनस्क्रीन क्रीम या लोशन का इस्तेमाल जरूर किया जाए।

पुरुषों की होती है मोटी त्वचा

महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों की त्वचा मोटी होती है। महिलाओं से तुलना करें तो स्किन 20 से 30 प्रतिशत अधिक मोटी होती है, वहीं इसमें रोमछिद्र भी अधिक होते हैं चूंकि महिलाओं की स्किन सॉफ्ट होती है, इसलिए उनके लिए स्किन केयर रूटीन अलग होता है।

अगर पुरुष महिलाओं के स्किन केयर रूटीन को फॉलो करेंगें, तो नतीजा जीरो होगा इसलिए उनका स्किन केयर अलग होना चाहिए।

फेसवॉश का इस्तेमाल करें

चेहरे को साफ करने के लिए साबुन की बजाय फेसवॉश का इस्तेमाल करें, क्योंकि साबुन सिर्फ महिलाओं ही नहीं पुरुषों की त्वचा की नमी भी चुरा लेता है और चेहरे को रूखा बनाता है इसलिए अपनी स्किन टाइप को पहचान कर फेसवॉश से दिन में दो बार चेहरे को साफ करें। यदि आपकी स्किन रूखी है तो क्रीमी फेसवॉश लगाएं और ऑयली है तो क्लीयर क्‍लींजर का इस्तेमाल करें।

सही मॉइस्चराइजर का करें इस्तेमाल

ज्यादातर पुरुषों की त्वचा कॉम्बिनेशन स्किन होती है। इसलिए, हेवी क्रीम या लोशन से दूर रहें। पुरुष त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू उपचार में भी ऐसी चीजों को इस्तेमाल में लाएं, जो त्वचा में आसानी से अवशोषित हो जाते हों।

पुरुषों की स्किन अक्सर बेजान सी नजर आती है। ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स चुनें जो वॉटर बेस्ड हों। इससे ऑयली स्किन की समस्या से भी निजात मिलेगी।

आंखो के नीचे की स्किन का रखें खास ख्याल

पुरुषों की आंखो के नीचे जल्दी झुर्रियां पड़ती है। आंखों के नीचे की स्किन में Oil Glands कम होते हैं, साथ ही इस एरिया में पसीना भी कम आता है। यही वजह है जो इस हिस्से में Wrinkles पड़ते हैं।

इस हिस्से को हाइड्रेड करने के लिए अच्छी Eye Creams  का इस्तेमाल करना चाहिए, जिसे सुबह और रात को सोने से पहले लगाने से Wrinkles से बचाव हो सके।