घरेलू नुस्खे – चावल के आटे में इन चीजों को मिलाकर बनाएं बॉडी स्क्रब, मिलेंगे अनेक फायदे

1420

अगर आप बॉडी स्क्रब के घरेलू नुस्खे आजमाते हैं तो आप इसमें चावल का आटा भी शामिल कर सकते हैं। इसमें कुछ चीजों को मिलाकर बेहतरीन परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं। इन्हीं बातों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

चेहरे या शरीर की त्वचा की देखभाल के लिए कई तरीके अपनाए जाते हैं, जिनमें से एक है एक्सफोलिएशन। एक्सफोलिएशन (स्किन एक्सफोलिएशन) इसका एक अहम हिस्सा है स्किन को स्क्रब करना।

स्क्रब करने से त्वचा की मृत कोशिकाएं (स्किन डेड सेल्स) निकल जाती हैं और इसके साथ ही स्क्रबिंग करने से त्वचा अंदर से भी स्वस्थ बनती है, क्योंकि यह तरीका जमा हुई गंदगी को बाहर निकालने का काम करता है।

धूल, मिट्टी और पसीने के कारण रोमछिद्रों में गंदगी जमा हो जाती है और धीरे-धीरे यह गंदगी पिंपल्स या मुंहासों का रूप ले कर त्वचा को बेजान और नुकसान पहुंचाने लगती है। इसलिए चेहरे या शरीर की त्वचा की स्क्रबिंग जरूरी है।

चावल का आटा और शहद

मुहांसों को दूर करने के लिए चावल का आटा लें और उसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं। इन दोनों को अच्छी तरह मिलाने के बाद गर्दन हाथ और पैरों की स्क्रबिंग करें। चावल का आटा जहां गंदगी को दूर करेगा वहीं शहद त्वचा को मुलायम बनाने का काम करेगा।

शहद में मौजूद पोषक तत्व त्वचा को पोषण भी देंगे। स्किन स्पेशलिस्ट के मुताबिक आपको हफ्ते में कम से कम दो बार बॉडी स्क्रब जरूर करना चाहिए।

चावल और आलू

यदि चावल के आटे को आलू के रस में मिला दिया जाए तो इसके दोगुना लाभ प्राप्त किया जा सकता है। एक बाउल लें और उसमें दो चम्मच चावल का आटा डालें।

इसमें तीन चम्मच आलू का रस मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें और स्क्रबिंग करें। आप चाहें तो इस तैयार मिश्रण का इस्तेमाल चेहरे पर भी कर सकते हैं। आलू का रस त्वचा की टैनिंग को दूर कर सकता है।

चावल और एलोवेरा

एलोवेरा जेल में मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में कारगर होते हैं। चावल और एलोवेरा से बना स्क्रब त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बना सकता है।

चावल के आटे में दो चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर शरीर पर स्क्रब करें। स्क्रब करने के बाद इसे त्वचा पर कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर नहा लें। बाद में शरीर को मॉइस्चराइज़ करना न भूलें।

यह भी पढ़ें :-