सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद है सुबह गर्म पानी पीना

126

हम में से अधिकांश लोग अपने दिन की शुरुआत गर्म कप चाय या कॉफी के साथ करना पसंद करते हैं। हालांकि, जब पानी की बात आती है, तो हम आमतौर पर ठंडा पानी पीना पसंद करते हैं। अगर आयुर्वेदिक विशेषज्ञों की माने तो ऐसा करने से आप अपने शरीर को ज्यादा नुकसान पहुंचा रहे हैं।

वहीं दूसरी और सुबह गर्म पानी पीने से हमें बहुत फ़ायदे होते है।  हमारे शरीर का 70 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना होता है। यह हमारी सेहत के साथ साथ हमारी त्वचा का भी ध्यान रखता है।

वजन घटाने में मदद करता है

गर्म पानी से वजन कम करने में भी मदद मिलती है। गर्म पानी पीने से आपके शरीर के तापमान में थोड़ी वृद्धि होती है जिससे शरीर के तापमान को कम कर मेटाबॉलिज्‍म को सक्रिय किया जा सकता है। गर्म पानी आंतों से मल को बाहर निकालकर शरीर को साफ कर देता है और ये प्रक्रिया वजन कम करने में भी मदद करती है।

शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है

बहुत से लोग नहीं जानते कि गर्म पानी आपके पसीने और मूत्र के माध्यम से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर आपके शरीर को शुद्ध करने के लिए एक शक्तिशाली औषधि के रूप में कार्य करता है। बेहतर परिणाम के लिए आप गर्म पानी में नींबू का रस और शहद भी मिला सकते हैं।

पाचन में सहायक

गर्म पानी पीना, विशेष रूप से अपने भोजन के दौरान आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन को पचाने में मदद करता है, जिससे ब्रेकडाउन  प्रक्रिया में तेजी आती है। यह पाचन को भी बढ़ाता है और आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट और खनिज संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा, खाली पेट गर्म पानी पीने से मल त्याग और कब्ज में भी सुधार होता है।

समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है

विषाक्त पदार्थों के आपके शरीर को साफ करने के अलावा, गर्म पानी आपकी त्वचा के लचीलेपन  को बढ़ाता है और इसकी मरम्मत करने की क्षमता को बढ़ाता है, जिससे समय से पहले बूढ़ा होने के लक्षण जैसे कि झुर्रियां, शुष्क त्वचा और गहरे पैच कम हो जाते हैं।

खांसी और जुकाम के लक्षणों से राहत दिलाता है

गर्म पानी पीना खांसी, ठंड और गले में खराश से छुटकारा पाने का एक प्रभावी प्राकृतिक तरीका है। यह कफ को साफ करके और सांस की बीमारियों, विशेष रूप से खांसी से तुरंत राहत प्रदान करता है।

प्रतिरक्षा को मजबूत करता है

खाली पेट पानी पीने से आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है और प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ावा मिलता है। पानी स्वाभाविक रूप से अपशिष्ट उत्पादों और अन्य बैक्टीरिया को समाप्त करता है जो संक्रमण या बीमारी का कारण हो सकता है।

रक्त संचार को बढ़ाता है

जब आप एक गिलास गर्म पानी पीते हैं, तो शरीर में जमा वसा और विषाक्त पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं। यह आपके शरीर में रक्त संचार में सुधार करने में भी मदद करता है और आपके रक्त में विषाक्त पदार्थों की उपस्थिति के कारण विभिन्न स्वास्थ्य जटिलताओं के जोखिम को कम करता है।

त्वचा के संक्रमण से बचाता है

त्वचा की कोशिकाओं को फिर से जीवंत करने के अलावा, गर्म पानी का प्रतिदिन सेवन आपकी त्वचा को डिटॉक्स करता है, जिससे आपकी त्वचा संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है। रोजाना कम से कम आठ गिलास गर्म पानी पीने का नियम मुहांसों से निपटने में सही है।

गर्म पानी आपके छिद्रों को बंद करने में मदद करता है और त्वचा के भीतर मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। इसके अतिरिक्त, यह शुष्क त्वचा के लिए एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र के रूप में भी काम करता है।

ऊर्जा बढ़ाता है

सुबह गर्म पानी पीने से आपकी ऊर्जा का स्तर तुरंत बढ़ जाता है और आप ऊर्जावान महसूस करते हैं क्योंकि अगर सुबह आपका शरीर निर्जलित होता है तो यह आपको थका हुआ महसूस कर सकता है।

आपके आंतरिक अंगों को स्वस्थ रखता है

खाली पेट गर्म  पानी पीने से शरीर के आंतरिक अंगों के समुचित कार्य में मदद मिलेगी, जो आपके लसीका प्रणाली को स्वस्थ रखता है क्योंकि यह आपके शरीर के तरल पदार्थों को संतुलित करने में सहायक होता है।

बीमारियों को दूर करने में मदद करता है

सुबह जल्दी उठकर गर्म पानी पीने से शरीर से कई प्रकार की बीमारियाँ से बचाव होता है, जैसे- कैंसर, टीबी, नेत्र, मूत्र, गुर्दे की बीमारी, गले का रोग, उल्टी, सिर दर्द आदि रोगों से कुछ हद तक राहत मिलने में सहायता करता है।