बारिश के बाद मिट्टी से सौंधी-सौंधी खुशबू क्यों आती है ?

1203

बारिश अधिकतर सबको अच्छी लगती है और जब बारिश की बूंदें सूखी धरती पर पड़ती हैं तो एक अलग प्रकार सौंधी सी खुशबू सबका मन मोह लेती है लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि बारिश के बाद मिट्टी से खुशबू क्यों आती है, इसके पीछे क्या कारण हो सकता है?

तो आज हम बताने जा रहें कि मिट्टी से ये खुशबू क्यों आती है:-

दरअसल बारिश के बाद जो सुगंध हम लोग महसूस करते हैं उसे “पेट्रिकोर” कहा जाता है। पेट्रिकोर शब्द का प्रयोग सबसे पहले 1964 में मौसम का अध्ययन कर रहे दो ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों ने किया था।

- Advertisement -

पेट्रिकोर शब्द ग्रीक भाषा के दो शब्दों से मिलकर बना है। पेट्रा और ऐकोर। जिसमें से पेट्रा का अर्थ स्टोन यानी रॉक और ऐकोर का मतलब है लिक्विड फ्रॉम द गॉड।

मिट्टी से आने वाली इस खुसबू के पीछे कई कारण हो सकते हैं,जिनमें से एक कारण है वायुमंडल में ओजोन गैस की उपस्थिति है ।

जब कभी आंधी आती है, तो आंधी के दौरान वायुमंडल में ऑक्सीजन और नाइट्रोजन के अणु विभाजित हो जाते हैं, और वे फिर से जुड़कर नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाते हैं।

यही ओज़ोन गैस वायुमंडल में उपस्थित रहती है और बारिश के समय इसकी कुछ मात्रा पानी के साथ मिल जाती है और एक खास तरह की खुशबू पैदा करती है। यह खुशबू थोड़ी तीखी होती है, जिसमें कि क्लोरीन की बेहद गहरी सुगंध पाई जाती है।

दूसरा कारण है मिट्टी में एक खास तरह के बैक्टीरिया का होना। इस बैक्टीरिया का नाम है “actinomycetes” ।

ये बैक्टीरिया मिट्टी में तब ग्रो करते हैं जब मिट्टी गीली और नमी से भरपूर होती है । यह मिट्टी की ऊपरी सतह पर कुछ छिद्र छोड़ देते हैं और जैसे ही बारिश की बुँदे छिद्रयुक्त मिट्टी की सतह पर गिरती है तो वह हवा के छोटे-छोटे बुलबुलों में बदल जाती है।

ये बुलबुलें फूटने से पहले ऊपर की ओर बढ़ते हैं और हवा में बहुत छोटे-छोटे कणों को बाहर निकाल देते हैं जिन्हें “एरोसोल” कहा जाता है। यही एरोसोल इस सौंधी-सौंधी खुशबू को बिखेरते हैं।

पेड़- पौधे

मिट्टी से आने वाली खुशबू का एक अन्य कारण पेड़ पौधों से निकलने वाला तेल भी है। पेड़-पौधे लगातार तेल स्त्रावित करते रहते हैं और जब बारिश होती है तो यह तेल तेजी से बारिश की बूंदों के साथ मिल कर आसपास के वातावरण में फैल जाता है।

फिर मिट्टी, बारिश के पानी के साथ मिलकर कुछ रिएक्शन करती है जिससे खास तरह की खुशबू निकलती है जो कि हम सभी के मन को खुश कर देती है और ताजगी से भर देती है।