डाइबिटीज के लिए वरदान है हल्दी, जाने कैसे करें इसका सेवन!

1716

भारतीय रसोई में हल्दी का इस्तेमाल व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। एक ओर यह जहां खाने का स्वाद और रंग बढ़ा देती है, वहीं दूसरी ओर स्वास्थ्य की समस्याओं के लिए वरदान है हल्दी।

100 से अधिक रासायनिक यौगिकों वाली हल्दी को ‘भारतीय केसर‘ या ‘सुनहरा मसाला‘ भी कहा जाता है। हल्दी इसमें करक्यूमिन सक्रिय यौगिक होता है जो कई बीमारियों से लड़ने में सबसे अधिक मददगार है। वहीं, कई अध्ययन का मानना है कि हल्दी डायबिटीज मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

हल्दी की जड़ों का अर्क लें

यह सबसे आसान तरीकों में से एक है जिससे आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। हल्दी की जड़ के अर्क का सेवन इंसुलिन प्रतिरोध को कम करता है जिससे शुगर लेवल नहीं बढ़ता। यह बीटा कोशिकाओं के कार्य में भी सुधार करता है, जो मधुमेह के लिए फायदेमंद हैं।

यह भी पढ़ें :-डायबिटीज रोगी के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 5 ड्राई फ्रूट्स !

हल्दी वाला दूध पीएं

शोध के अनुसार, हल्दी वाला दूध ना सिर्फ तनाव को कम करता है बल्कि इससे टाइप-2 मधुमेह का खतरा भी कम होता है। ध्यान रखें कि इसके लिए गुनगुने दूध का ही इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें :-जानिए हल्दी के सेवन से होने वाले जबरदस्त फायदों के बारे में

हल्दी और काली मिर्च पाउडर

गर्म दूध में हल्दी, काली मिर्च पाउडरशहद डालकर पीएं। काली मिर्च में पिपेरिन तत्व होता है जो हल्दी के साथ मिलकर खून नली को साफ करता है। इससे खून में शुगर लेवल नहीं बढ़ता।

यह भी पढ़ें :-जानिए दूध पीने का सही समय और इसके फ़ायदों के बारे में!!

हल्दी और आंवला

आंवले में विटामिन-सी होता है, जो कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रखता है। वहीं, दोनों में में क्रोमियम भी होता है, जो कार्ब्स को पचाने में मदद करता है, जिससे ब्लड में शुगर कंट्रोल रहता है। इसके लिए हल्दी और आंवला पाउडर को गुनगुने पानी में मिक्स करके पीएं।

यह भी पढ़ें :-इम्युनिटी स्ट्रांग करने के लिए करें इस फल का सेवन, नहीं होगा संक्रमण

हल्दी और अदरक

सर्दियों में अदरक का सेवन फायदेमंद होता है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होता है। वहीं, शुगर कंट्रोल करने के लिए आफ अदरक – हल्दी का काढ़ा या चाय बनाकर पी सकते हैं।

14 नवंबर को हर साल डायबिटीज दिवस मनाया जाता है, जिसका मकसद लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक करना है।

चलिए इस मौके पर जानते हैं कि डायबिटीज मरीजों को इसका प्रयोग कैसे करना चाहिए…

यह भी पढ़ें :-जानिए अदरक से होने वाले जबरदस्त फायदों के बारे में

हल्दी और दालचीनी

Turmeric boon for diabetes know how use

1 गिलास दूध में चुटकीभर हल्दी, थोड़ा-सा गुड़ और दालचीनी पाउडर उबालें। इसे नाश्ते से पहले पीएं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शुगर कंट्रोल में रखेंगे। टाइप-2 डायबिटीज मरीजों के लिए भी इसका सेवन फायदेमंद है।