जानिए दूध पीने का सही समय और इसके फ़ायदों के बारे में!!

382

दूध एक संपूर्ण आहार है। इसलिए न केवल बच्चों को बल्कि बड़े लोगों को भी दूध पीना चाहिए। दूध में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिससे हड्डियां और दांत मज़बूत होते हैं।

इसके अलावा इससे विटामिन डी, प्रोटीन, फॉस्फोरस भी पर्याप्त मात्रा में मिलता है। आज इस पोस्ट में हम जानेंगे दूध पीने का सही समय और फायदे, तो चाहिए जानते हैं :-

वज़न घटाता है

दूध और दूध से निर्मित खाद्य पदार्थ प्रोटीन के अच्छे स्रोत होते हैं और प्रोटीन वज़न घटाने व नियंत्रित करने में मददगार होता है। दूध में उपस्थित पोषक तत्व पेट भरा रखते हैं और इस कारण देर तक भूख नहीं लगती।

- Advertisement -

जो लोग वज़न कम करना चाहते हैं उन्हें टोंड या मलाई रहित दूध पीना चाहिए। दूध के सेवन के साथ-साथ नियमित रूप से व्यायाम करना भी आवश्यक है।

नींद अच्छी आती है

दूध पीने से शरीर की मांसपेशियों को बहुत आराम मिलता है। रात को सोने से पहले दूध पीने से नींद अच्छी आती है। अगर रात में नींद न आने, बेचैनी या नींद बीच में टूट जाने की समस्या है, तो रोज़ाना रात को सोने से पहले सामान्य तापमान वाले या गुनगुने दूध का सेवन करना फ़ायदेमंद होता है।

मानसिक शांति मिलती है

दूध पीने से हमारे मस्तिष्क में मन को शांत रखने वाले हार्मोन डोपामाइन का स्राव बढ़ता है जो मानसिक सुकून देता है। यह बच्चों और बड़ों दोनों के लिए अच्छा है।

बालों को बनाए मज़बूत

दूध का रोज़ सेवन करने से बाल मज़बूत होते हैं। दूध में कैल्शियम और प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है। प्रोटीन बालों को झड़ने से रोकने और बढ़ने में सहायक है। इसके लिए कैल्शियम भी महत्पूर्ण भूमिका निभाता है।

इम्युनिटी बढ़ाता है

दूध के साथ हल्दी का सेवन करने से या अदरक डालकर पीने से खांसी व गला ख़राब होने की समस्या कम होती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

हृदय रोग से बचाव

दूध में पोटैशियम अधिक होता है। यह रक्तचाप को ठीक रखता है। दूध पीने से हृदय स्वस्थ रहता है। चिकित्सक की सलाह के अनुसार सेवन करना बेहतर है।

कब्ज़ दूर होता है

रात के समय गर्म दूध का सेवन करने से सुबह पेट आसानी से साफ़ हो जाता है। इसलिए कब्ज़ या पेट की समस्याएं होने पर रोज़ सोने से पहले गर्म या गुनगुने दूध का सेवन करें।

मधुमेह के ख़तरे से बचाव

रोज़ दूध पीने से डायबिटीज़ के ख़तरे से बचा जा सकता है। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम व पेप्टाइड्स होते हैं जो शरीर में ग्लूकोज़ टोलरेंस और इंसुलिन सेंसिटिविटी को संतुलित बनाए रखते हैं।

दूध पीने का सही समय

  • दूध पीने के लिए कोई ख़ास समय नहीं होता है। दूध को किसी भी समय पी सकते हैं। दिन में एक बार दूध ज़रूर पीना चाहिए। अक्सर देखा जाता है कि लोग सुबह का नाश्ता चाय के साथ करते हैं, यह बिल्कुल ग़लत है। सुबह का नाश्ता हमेशा दूध के साथ ही लेना चाहिए।
  • रात को खाना खाने के बाद भी दूध का सेवन कर सकते हैं। इससे कब्ज की समस्या नहीं होती है। लेकिन ध्यान रखें रात के खाने और दूध पीने में कम से कम 1 से 2 घंटे का अंतराल होना चाहिए अन्यथा फूड पॉइजनिंग, गैस, अपच, उल्टी, पेट दर्द या पेट ख़राब हो सकता है।
  • कई लोगों को दूध से समस्या होती है। ऐसे में उन्हें दूध या दूध से बने खाद्य पदार्थों के सेवन से पेट दर्द होने लगता है। जिन लोगों को गुर्दे में पथरी की समस्या होती है, उन्हें भी दूध का अत्यधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। किडनी की समस्या है, तो डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ के सलाह अनुसार ही दूध का सेवन करें।

यह भी पढ़ें :-दूध से है एलर्जी तो कैल्शियम की कमी पूरी करेंगे ये आहार