इन देशों में कभी नहीं डूबता सूरज!!

प्रकृति के कुछ ऐसे नियम भी है जो जन्मों-जन्म से चलते आ रहे हैं जैसे रात और दिन. रात और दिन प्रकृति द्वारा बनाया गया नियम है जिसमें दिन के बाद रात आती है और रात के बाद दिन. लेकिन आज हम कुछ ऐसी ही जगह लेकर आए है जहाँ प्रकृति द्वारा बनाया गया यह नियम भी फेल हो गया है. जी हाँ दुनिया में ऐसी कुछ जगहें है जहाँ कभी सूर्य अस्त ही नहीं होता है. इस देशों में इतने बड़े बड़े दिन होते है कि यहां पता ही नहीं चलता कि कितने दिनों से सोये नहीं है. आइए जानें कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में…..

आइसलैंड

icelandआइसलैंड उत्तर पश्चिमी यूरोप में उत्तरी अटलांटिक में ग्रीनलैंड और नार्वे के मध्य बसा एक खूबसूरत देश है. आइसलैंड में आपको सुंदर झरने, पहाड़, ज्वालामुखी, ग्लेशियर और प्रकृति के खूबसूरत नजारे सब का मन मोह लेते हैं. यहां की एक और खास बात यह है कि यहाँ रात को भी सूरज की रोशनी का आनंद लिया जा सकता है. आइसलैंड में मई से लेकर जून तक सूरज कभी नहीं डूबता है.

नॉर्वे

norwayनार्वे यूरोप महाद्वीप में स्थित एक खूबसूरत देश है. यहाँ भी मई से लेकर जुलाई तक यानी पूरे 76 दिनों तक यहां रात को भी सूरज चमकता है. ऐसी रोमांचित जगहों का मजा लेने के लिए लोग दुनिया के हर कोने से यहाँ आते है. इसलिए नार्वे को ‘लैंड ऑफ द मिडनाइट सन’ नाम से भी जाना जाता है.

अलास्का

alaskaअलास्का उत्तर अमेरिकी महाद्वीप के उत्तर-पश्चिमी छोर में स्थित अमेरिकी का एक राज्य है. अलास्का के कुछ हिस्सों में भी मई से लेकर जुलाई अंत तक सूर्य नही छुपता है. अलास्का में सिर्फ मध्यरात्रि में करीब 51 मिनट के लिए सूर्य अस्त होता है और फिर से सूर्योदय हो जाता है.

स्‍वीडन

swedenस्‍वीडन, यूरोप महाद्वीप में स्थित एक खूबसूरत देश है. स्‍वीडन में भी करीब 100 दिनों तक यानि मई से लेकर अगस्त तक सूरज नहीं डूबता है.

फिनलैंड

finlandफिनलैंड एक खूबसूरत देश है. यहाँ का मौसम बहुत ही सुहावना और मनमोहक होता है. इसलिए यहाँ पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है. फिनलैंड में अधिकांश हिस्‍सों में गर्मी के दौरान यहां के लोगों को लगभग 73 दिनों अंधेरा नसीब ही नहीं होता है.

नवीनतम