ऑनलाइन भुगतान के लिए भारत में टॉप 5 सर्वश्रेष्ठ यूपीआई ऐप्स

1413

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस जिसे आमतौर पर यूपीआई के रूप में जाना जाता है। यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसे भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने आरबीआई के दिशा-निर्देशों के तहत बनाया है।

यह मोबाइल नंबर से जुड़े बैंक खातों के बीच पैसे के हस्तांतरण में मदद करता है। भीम-यूपीआई ऐप से किसी भी ऐप को उस खाते से जोड़ सकता है जहां उन्होंने अपना मोबाइल नंबर लिंक किया है।

इस ऐप का उपयोग करके एक या एक से अधिक खातों को लिंक करने के लिए बैंक ऐप का उपयोग करके कई वीपीए (वर्चुअल पेमेंट एड्रेस) बनाए जा सकते हैं, लेकिन इसके लिए, आपका फोन नंबर इन खातों से जुड़ा होना चाहिए, क्योंकि वीपीए बनाने से पहले आपके नंबर पर प्रमाणीकरण के लिए एक एसएमएस भेजा जाएगा।

इस पोस्ट में हम जानेंगे भारत में टॉप 5 सर्वश्रेष्ठ यूपीआई ऐप्स के बारे में, तो चलिए जानते हैं :-

गूगल पे

[adinserter block=”1″]

गूगल पे एक UPI-आधारित डिजिटल भुगतान प्लेटफ़ॉर्म है जिसकी मदद से आप ऑनलाइन खरीददारी या फिर किसी प्रकार का पेमेंट कर सकते हैं। गूगल पे एप्लिकेशन में UPI का उपयोग करके कोई भी व्यक्ति सीधे बैंक खाते में भुगतान और प्राप्त कर सकता है।

यह एप्लिकेशन एंड्रॉइड और आईओएस दोनों मोबाइल प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। फंड ट्रांसफर के अलावा, क्रेडिट कार्ड बिल, टेलीकॉम बिल, बिजली और गैस बिल आदि जैसे विभिन्न बिलों का भुगतान भी किया जा सकता है।

भीम

[adinserter block=”1″]

भीम (Bharat Interface for Money) ऐप को भारत सरकार के अंतर्गत नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (National payments corporation of India) के द्वारा विकसित किया गया है। इस ऐप को 30 दिसंबर 2016 को जारी किया गया था।

यह एप्लिकेशन भारत के सभी प्रमुख बैंकों का समर्थन करता है और दो बैंक खातों के बीच तुरंत फंड ट्रांसफर करने के लिए IMPS प्लेटफॉर्म का उपयोग करता है। भीम एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

पे टी एम्

[adinserter block=”1″]

पे टी एम् (Pay Through Mobile) जिसे ई-वॉलेट भी कहते है यकीनन भारत में सबसे अच्छे यूपीआई और ऑनलाइन भुगतान ऐप में से एक है। इसकी स्थापना अगस्त 2010 में हुई थी।

यह ऐप 11 भाषाओं में उपलब्ध है और इसके द्वारा Paytm Wallet की सुविधा भी उपलब्ध करवायी जाती है, जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन रिचार्ज, बिल पेमेंट्स, टिकट बुकिंग जैसे कार्यों को मिनटों में घर बैठे-बैठे कर सकते हैं।

फोन पे

[adinserter block=”1″]

फोन पे भी एक डिजिटल भुगतान और वित्तीय सेवा मोबाइल एप्लिकेशन है जो एंड्राइड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। फोन पे एक डिजिटल पेमेंट सेवा प्रदान करने वाली एक कंपनी है, जिसका मुख्यालय बैंगलोर, भारत में स्थित है।

इसकी स्थापना दिसम्बर 2015 में समीर निगम, राहुल चारी और बुर्जिन इंजीनियर ने की थी। यह एप 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है।

एप्लिकेशन का उपयोग करके, उपयोगकर्ता यूपीआई मोड के माध्यम से पैसे भेज और प्राप्त कर सकते हैं, मोबाइल, डीटीएच, डेटा कार्ड रिचार्ज कर सकते हैं। इसके अलावा आप विभिन्न म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं।

अमेज़न पे

[adinserter block=”1″]

अमेज़न पे एक डिजिटल ऑनलाइन पेमेन्ट सर्विस है। इसका इस्तेमाल करके आप सभी प्रकार के ऑनलाइन ट्रान्जेक्सन जैसे पैसे ट्रांसफर, मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, इलेक्ट्रिसिटी बिल और भी कई प्रकार के पेमेंट कर सकते है।

इसे यूज करने के लिए आपको अपना बैंक अकाउंट अमेज़न अकाउंट से लिंक करना होगा, इसके बाद आप इंटरनेट की मदद से किसी भी प्रकार का ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

यह एक डिजिटल वॉलेट है, जो कि Amazon की ही एक सर्विस है, अमेज़न पे बैलेंस को यूज करने के लिए आपका अमेज़न पर अकाउंट होना जरुरी है, इसमें पैसे ऐड करके आप सीधे इसका इस्तेमाल ऑनलाइन शॉपिंग, मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट, लोन पेमेंट आदि की ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए कर सकते हैं।

जब भी आप अमेज़न पे से कोई ट्रांसेक्शन करते हैं, और अगर उसमें आपको कैशबैक मिलता है, तो वो सीधे आपके अमेज़न पे बैलेंस में जाकर ऐड हो जाता है।

यह भी पढ़ें :-