इंटरनेट एक दुसरे से जुड़े कई कंप्यूटरों का जाल है, जो राउटर एवं सर्वर के माध्यम से दुनिया के किसी भी कंप्यूटर को आपस में जोड़ता है। आपको बता दें कि इंटरनेट को हिंदी में अंतराजाल भी कहते हैं। हम इसकी मदद से दुनिया से जुड़ पा रहे हैं। जैसे कि आपको पता है कि अगर किसी चीज़ के फायदे हैं तो दूसरी तरफ उसके नुकसान भी होते हैं। तो आइये जानिए इंटरनेट के कितने फायदे और नुकसान हैं।

इंटरनेट के फायदे

ऑनलाइन शॉपिंग

आज के समय में आप इंटरनेट की मदद से घर बैठे ही सब समान ख़रीद सकते यानि कि आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है, आपको दुकान में जाने की कोई जरूरत नहीं हैं। इससे आप अपने महत्वपूर्ण समय की बचत कर सकते हैं।

व्यापार को बढ़ावा

व्यापार को बढ़ावा देने के लिए भी अंतराजाल का विशेष रोल हैं। विश्व की सभी बड़ी कंपनियां अपने व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए इंटरनेट की मदद ले रही हैं, जैसे कि ऑनलाइन एडवरटाइजिंग, एफिलिएट मार्केटिंग और वेबसाइट की मदद से अपने व्यापार को इंटरनेट के माध्यम से पूरे विश्व भर में फ़ैलाने की कोशिश कर रही हैं।

ऑनलाइन ऑफिस

कुछ ऑनलाइन मार्केटिंग और कम्युनिकेशन से जुड़ी कंपनियां है, जिसके कर्मचारी अपने घर पर ही लैपटॉप और मोबाइल फोन पर अंतराजाल के माध्यम से मार्केटिंग का काम करते हैं।

फ्रीलांसिंग

फ्रीलांसर का अर्थ होता है इंटरनेट पर अपने कौशल का इस्तेमाल करके कुछ पैसा कमाना। आज अंतराजाल पर लोग वेबसाइट बनाकर, ऑनलाइन सर्वे, एफिलिएट मार्केटिंग, ब्लॉगिंग, YouTube पर वीडियो अपलोड करके और कई अन्य तरीकों से घर बैठे पैसा कमा रहे हैं।

ऑनलाइन नौकरी की जानकारी

अंतराजाल की मदद से आप आसानी से नौकरियों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अब आप आसानी से घर बैठे जॉब पोर्टल वेबसाइट की मदद से किसी भी नौकरी के विषय में जान सकते हैं और उनके वेबसाइट पर जाकर नौकरी के लिए आवेदन भी कर सकते हैं।

मनोरंजन

इस युग में इंटरनेट सबसे अच्छा मनोरंजन का साधन बन चुका है। जब भी आपके पास खाली समय हो तो आप इंटरनेट की मदद से गाना सुन सकते हैं, फिल्में और टेलीविज़न आदि देख सकते हैं। साथ ही हम ऑनलाइन अपने दोस्तों से सोशल मीडिया या सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर भी चैट कर सकते हैं।

इंटरनेट के नुक्सान

इन्टरनेट फ्री नहीं होता है

जैसे की आपको पता है कि इंटरनेट फ्री नहीं होता, इसके कनेक्शन के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं, तो इसीलिए आपको जितनी इसकी जरूरत है उतना ही इसका उपयोग करना चाहिए।

हैकिंग

आपको बता दें कि आप जिस वेबसाइट पर अपना अकाउंट रजिस्टर करते हैं उनमें से लगभग 50-60% कंपनियां आपके निजी जानकारियों को बेचती हैं या उनका दुरुपयोग करती है। कुछ लोग अंतराजाल की मदद से आपकी जरूरी जानकारियों को भी हैक कर सकते हैं। अभी हाल ही में विश्व भर के कई कंप्यूटर पर Ransomware Attack हुआ था, जिसमें कई लोगों का करोड़ों का नुक्सान हुआ था।

समय की बर्बादी

किसी काम के लिए अगर इंटरनेट का उपयोग किया जाए तो अच्छा है, लेकिन अगर आपका इसका दुरूपयोग कर रहे हो तो इससे आपको कोई फयादा तो नहीं होगा बलकि आपका कीमती समय भी बर्बाद होगा।

इंटरनेट की लत और स्वास्थ्य प्रभाव

आपके बता दें कि इंटरनेट की लत किसी नशे से कम नहीं हैं। कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो अंतराजाल पर लगे रहते हैं. वह न ही कुछ खाते हैं और ना ही कुछ पीते हैं। ऐसे में उनके शरीर कमज़ोर होने लग जाता हैं और भी कई प्रकार के बुरे प्रभाव शरीर पर पड़ते हैं जैसे वज़न बढना, पैरों और हाथों में दर्द, आँखों में दर्द और सूखापन, मानसिक तनाव, कमर में दर्द आदि।

यह भी पढ़ें:- Online Safety Tips – इस तरह रहें ऑनलाइन खतरों से सावधान!

यह भी पढ़ें:- 10 अविष्कार जो जल्दी ही आपकी लाइफ बदल कर रख देंगे!