तकनीक (Technology) हमारे लिए अनेक रास्ते खोलती है तो वहीं इसके दुष्परिणाम यानी side effects भी कम नहीं हैं। हम सभी इंटरनेट (internet) यूज़ करते हैं. क्या आप जानते हैं कि जब आप इंटरनेट यूज़ कर रहे होते हैं तो हमारी गोपनीय जानकारी जैसे बैंक अकाउंट, क्रेडिट कार्ड आदि के डिटेल्स रिस्क पर होती है? इसलिए हम सब को ऑनलाइन सुरक्षा (Online Safety & Security) के बारे में जानकारी होना बेहद ज़रूरी है।

कुछ ऐसी बातें हैं जिन्हें जानकार और ध्यान में रख कर यदि हम इंटरनेट इस्तेमाल करें तो हम बेहतर स्थिति में हो सकते हैं. आईए हम शेयर करें कुछ ऐसी ही जानकारी और महत्वपूर्ण टिप्स।

 सुरक्षित पासवर्ड (Safe Password)

ऑनलाइन सुरक्षित पासवर्ड सैट करने के तरीकों को अच्छी तरह से जान लें। बहुत कॉमन पासवर्ड जैसे 123456, मोबाइल नंबर, गाड़ी का नंबर, जन्म तारीख, welcome, mypassword, asdfgh आदि पासवर्ड रखने की आदत है तो इसे अभी से छोड़ दें. कठिन पासवर्ड रखें जिसे कोई भी Guess न कर सके.  विश्वसनीय व्यक्ति को छोड़ कर किसी अन्य को पासवर्ड न दें और कैफे, लाइब्रेरी या अन्य सार्वजनिक स्थानों पर कंप्यूटर को इस्तेमाल करने के बाद लॉगआऊट करने की आदत ज़रूर डालें।

प्राइवेसी सैटिंग (Privacy  Settings)

किसी भी साइट(website) को इस्तेमाल करने से पहले यह जरूर चैक कर लें कि, कौन सी साइट नियंत्रण ऑफर (control settings) करती है। इससे आप तय कर सकते हैं, कि पोस्ट करने के बाद आपकी सामग्री को कौन-कौन देख सकता है। साथ ही साइट उपयोग करने से पहले साइट का स्टेटस चेक कर लें. अधिकतर एंटी वायरस सॉफ्टवेयर (anti virus software) वेबसाइट सिक्योरिटी टूल (website security tool) के साथ आते हैं जो इस बात का ध्यान रखते हैं कि आप किसी फेक या असुरक्षित साइट पर तो नहीं जा रहे.

आयु प्रतिबंध (Age Restriction)

ऑनलाइन सेवाओं के प्रयोग से संबंधित आयु सीमा प्रतिबंध भी होतें हैं। अपने बच्चे को खाता साइन करने की अनुमति देने से पहले वेबसाइट की उपयोग शर्तों और नियमों को अच्छी तरह से चैक कर लें। बच्चे कौन सी साइट यूज़ कर रहे हैं इसका भी ध्यान रखें। अधिकतर वायरस गेम्स को डाउनलोड(download) करने के दौरान ही इनस्टॉल होते हैं.

जिम्मेदारी (Responsibility)

यदि आप कोई बात किसी व्यक्ति के सामने नहीं कह सकते, तो उस बात को ई-मेल, चैट या उस व्यक्ति के पेज पर भी पोस्ट न करें। दूसरे की गोपनीयता का उचित सम्मान करें। अपनी निजी जानकारी जैसे बैंक अकाऊंट नंबर, सिक्योरिटी नंबर, फोन नंबर या घर का पता आदि कभी भी वेबसाइट पर तब तक पोस्ट न करें जब तक कि आप इसकी सुरक्षा के बारे में १००% श्योर न हों।

अज्ञात फाइल या प्रोग्राम (Unknown File and Software)

किसी अज्ञात एड्रेस से आई मेल को न खोलें। अपने परिवार को भी अज्ञात माध्यम से आने वाली फाइलों को न खोलने का निर्देश दें। कोई भी ऐसा प्रोग्राम डाउनलोड न करें जिसके बारे में आप पूरी तरह से श्योर नहीं हैं. कई बार हम कीमती या paid सॉफ्टवेयर को फ्री पाने के चक्कर में मक्कार वेबसाइट और वायरस बनाने वालों के जाल में फंस जाते हैं. अत: कोई भी सॉफ्टवेयर भरोसेमंद स्रोत से ही डाउनलोड करें।

एंटी वायरस (Anti-virus Download)

एंटी वायरस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें और उसे नियमित रूप से अपडेट करते रहें।

ये भी पढ़ें:
इन 20 नियमों का पालन करके आप परीक्षा में ला सकते है अच्छे अंक