दुनिया के शीर्ष 10 सबसे महंगे कुत्ते

23300

कुत्ते को आदमी का सबसे अच्छा दोस्त माना जाता है. लेकिन कभी-कभी इन दोस्तों के लिए बहुत महंगे दाम चुकाने पड़ते हैं. इन कुत्तों की दुर्लभता या नस्ल की शुद्धता इन्हें बहुत महंगा बना देती है. आइए जानते है दुनिया के शीर्ष 10 सबसे महंगे कुत्तों के बारे में:

10 चाउ चाउ

इन कुत्तों की कीमत 2 लाख से शुरू होती है. यह मूल रूप से चीन में पाया जाता है, वहां इसे ‘सोंग्शी कुआन’ जिसका मतलब है ‘पफ्फी शेर कुत्ता ‘ के नाम से जाना जाता है. चाउ चाउ को शिकार के लिए, खेतों से चिड़ियों को उड़ाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है. यह एक मध्यम आकार का कुत्ता है जिसका सिर और गोल थूथन होते हैं, और इनकी नीली-काली जीभ होती हैं. इनकी हाइट 17 – 20 इंच होती है, और इनकी उम्र 8 – 12  साल तक होती है। यह बच्चों के साथ ज़्यादा खुश रहते है.

यह भी पढ़ें: बॉलीवुड सितारों के बारे में कुछ ऐसी बातें जो आप नहीं जानते थे!

9 फ़राओ हाउंड

फ़राओ हाउंड की कीमत 2 लाख 32 हज़ार से शुरू होती है और यह माल्टा का राष्ट्रिय कुत्ता है . हाउंड नस्ल के कुत्ते बहुत कम मोटे और अच्छे जम्पर होते हैं. फराओ हाउंड बहुत बुद्धिमान और कभी- कभी जिद्दी भी होते हैं. इनकी नस्ल का संबंध मिस्र में प्राचीन समय में शिकार के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले कुत्तों से माना जाता है. हाउंड मेल की हाइट हाउंड फीमेल से थोड़ी ज़्यादा लम्बी होती है जहां मेल हाउंड 23 से 25 इंच के होते है वहीं फीमेल हाउंड 20 से 22 इंच होतें है। इनकी उम्र 12 – 14 साल होती है  और सबसे रोचक बात यह है की यह कभी कभी ब्लश भी करते है। भारत में यह बहुत कम पाए जाते है। यह बहुत जल्दी सबके साथ घुल मिल जाते है।

8अकिता

अकिता नस्ल के कुत्ते जापान में ज़्यादातर पाए जाते है जिनकी कीमत 2 लाख 32 हज़ार से शुरू होती है. इस नस्ल के कुत्ते अजनबियों के साथ अलग तरह से व्यवहार करते हैं, और परिवार के सदस्यों के साथ बड़े स्नेही होते हैं. यह एक मजबूत, प्रभावी और स्वतंत्र नस्ल है, लेकिन यह नस्ल विभिन्न अनुवांशिक स्थितियों से पीड़ित हैं और वह कुछ दवाओं के प्रति संवेदनशील होते हैं। इनकी पूँछ बहुत मुड़ी हुई होती है और सफेद रंग की होती है। इनमे फीमेल अकिता की हाइट मेल अकिता से कम होती है और इनकी उम्र 10 – 13 साल तक है।

यह भी पढ़ें: सूची: राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2016

7चाइनीज़ क्रस्टेड हेयरलेस

इस कुत्ते के शरीर के ज़्यादातर हिस्सों में बाल नहीं होते. इसलिए इसको कलगी गंजा कुत्ता कहते हैं, यह समझदार पर खतरनाक डॉग है. इस नस्ल का कुत्ता बहुत छोटा होता है, जिसके शरीर पर फर का सिर्फ एक ही कोट होता है. इस नस्ल के कुत्ते की कीमत 3 लाख 32 हज़ार से शुरू होती है.

6 तिब्बतन मस्तिफ्फ़

तिब्बतन मस्तिफ्फ़ मूल रूप से तिब्बत, चाइना, नेपाल, लदाख और सेंट्रल एशिया में पाया जाता है. यह नस्ल बहुत महंगी होती है. इसकी कीमत 5 – 25 लाख है. हाल ही में चाइना में इनमे से एक कुत्ता 2 मिलियन में बिका था जो अपने आप में ही इतिहास है। यह डॉग रात में अधिक सतर्क रहते है और इसीलिए वह दिन में सोते रहते है। यह बहुत ही अच्छे और खूंखार गार्ड डॉग होते है। यह देखने में बहुत ज़्यादा प्यारे होते है पर यह इतने ताकतवर होते है कि दो तिब्बतन मस्तिफ्फ़ मिल के 1 शेर को आसानी से मार सकते है। इनमे मेल डॉग से ज़्यादा फीमेल डॉग ज़्यादा खूंखार होते है। इनकी ज़िंदगी 12 – 15 साल होता है।

यह भी पढ़ें: दुनिया के 10 सबसे खतरनाक हवाई अड्डे

5 कैनेडियन एस्किमो

कैनेडियन एस्किमो नस्ल के कुत्ते उत्तरी अमेरिका के सबसे पुराने और नायब शेष खालिस नस्ल के कुत्तों में से एक हैं. यह एक शक्तिशाली और पुष्ट कुत्ता है. यह कुत्ते एक अच्छे गार्ड के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं. इस कुत्ते की कीमत 3 लाख 99 हज़ार से शुरू होती है. इनकी ज़िंदगी 12 – 15 साल होता है. यह खुश, सक्रीय , बुद्धिमान कुत्ता है और बच्चों के साथ तो बहुत ही खुश रहते है. यह ज़्यादा नहीं भौंकते पर अगर ज़्यादा देर तक अकेले रहें तो भौंक भौंक कर आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकते हैं .गर्मी से ज़्यादा ठंडे इलाके में रहने के लायक होते है यह कुत्ते।

4 जर्मन शेफर्ड

जर्मन शेफर्ड नस्ल के कुत्ते बहुत बुद्धिमान होते हैं. जर्मन शेफर्ड की शुद्ध नस्ल की कीमत 4 लाख 32 हज़ार से शुरू होती है. जर्मन शेफर्ड को मुख्य रूप से भेड़ों और भेड़-बक्करियों के झुंड के लिए विकसित किया गया था. लेकिन अब इनका इस्तेमाल पुलिस द्वारा चोरों को पकड़ने के लिए, सेना द्वारा युद्ध के बीच और अन्य कामों के लिए होता है. यह वाइट कलर में भी आते है जो देखने में बहुत सुन्दर लगते है और यह अच्छे गार्ड डॉग, फैमिली डॉग, परफॉरमेंस डॉग, शो डॉग, मिलिट्री डॉग, पुलिस डॉग और सर्विस डॉग होते है. इनके बाल लम्बे है और झड़ते भी ज़्यादा है,इनका पसंदीदा मौसम सर्दी होती है. इन्हे पांडा शेफर्ड भी कहा जाता है. इनकी उम्र 9 – 13 साल होता है.

3 समोएड(Samoyed)

समोएड नस्ल के कुत्ते रूस (साइबेरिया) से आते है और इसकी कीमत 4 लाख से शुरू होकर 7 लाख तक पहुंच जाती है. यह एक बहुत प्यारी और चंचल नस्ल है. यह छोटे-छोटे बच्चों के और बजुर्ग लोगों के उत्क्रष्ट साथी है. यह कभी – कभी जिद्दी हो जाते है और इनकी हाइट 21 – 23 इंच होता है. इनकी उम्र 12 – 14 होती है. इन्हे खेलना और एक्टिव रहना पसंद है और यह ठन्डे इलाके में पाए जाते है. यह अकेले नहीं रह सकते और खुशमिज़ाज़ होते है.

यह भी पढ़ें: लखनऊ की पहचान ‘गिलौटी कबाब’ का जानें इतिहास और रेसिपी!

2 रॉटवेलर

रॉटवेलर बहुत महंगी नस्ल का कुत्ता है. यह एक घरेलू कुत्ता होता है जो एक बड़े आकार का होता है.यह एक नेकदिल, सौम्य, समर्पित और आज्ञाकारी होता है. इस कुत्ते को पुलिस और सेना द्वारा इस्तेमाल किया जाता है. इस नस्ल के कुत्ते की न्यूनतम कीमत 4 लाख 65 हज़ार से शुरू होती है.रॉटविलर अपने एग्रेशन के लिए काफी बदनाम है। इसके चलते यूरोप और अमेरिका के कई हिस्सों में रॉटविलर को घर पर पालना बैन है, हालांकि भारत में इस ब्रीड को पालने को लेकर किसी तरह का कोई बैन नहीं है. रोटविलर बहुत कम बीमार होने वाली ब्रीड है. इसका जबड़ा और शरीर बेहद मजबूत होता है. लंबाई 61 से 70 सेंटीमीटर होती है. इसकी उम्र औसत 8 से 10 साल होती है और वजन 60 किलो तक होता है.

1लोचेन

यह दुनिया का सबसे महंगा कुत्ता है. लोचेन नस्ल के कुत्ते सबसे दुर्लभ और अदितीय होते हैं.यह कुत्ते हर वर्ष सिर्फ 100 ही बिकते हैं. इस कुत्ते की कीमत 4 लाख 65 हज़ार से शुरू होती है. इस कुत्ते को “लिटिल लायन डॉग” और “खिलौना कुत्ता” भी कहा जाता है. यह फ्रांस, स्पेन, नीदरलैंड्स, जर्मनी में पाया जाता है. यह 12 – 14 साल जीते है.
यह बहुत ही अच्छे पालतू कुत्ते साबित होते है और उतने ही खुशमिज़ाज़, मिलनसार और शांत होते है. यह भी 12 – 14 इंच होते है.

यह भी पढ़ें :-

जानिए कैसे समझे कुत्तों की भाषा को
दुनिया के 10 सबसे महंगे जानवर
जानवरों की कुछ आश्चर्यजनक तस्वीरें!
कुत्तों द्वारा किया गया शानदार प्रदर्शन!
कुत्ते अपनी सोने वाली जगह पर चक्कर लगाकर क्यों सोते हैं?
कुत्ते ने अपनी जान पर खेल कर बचाई डूबते हुए हिरण की जान
10 सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली और पालने योग्य नस्ल के कुत्ते
फनी वीडियो: छोटे कुत्ते को परेशान करता शैतान बन्दर!
प्यारे बच्चों की उनके पालतू कुत्ते के साथ मस्ती!

 

Comments