पुरी धरती  सुंदर पक्षियों, जानवरों, और कीड़ों से भरी  हुई है । हर एक जीव-जंतु में अपनी-अपनी कुछ ख़ास विशषतांए है, जिससे उनकी पहचान होती है, आज हम आपको दुनिया के कुछ  सुन्दर, दुर्लभ और सबसे महंगे जानवरों के बारे में बताने जा रहे है, जिनको देखकर आपको भी आश्चर्य होगा.

 ग्रीन मोंकी ( Green Monkey)- 16,000,000 डॉलर

कुछ लोग सोचते है, कि ग्रीन मोंकी किसी बंदर का नाम होगा लेकिन, वास्तव में ऐसा कुछ नहीं है ,ग्रीन मोंकी एक बहुत ही महंगे प्रकार का घोडा है। इस घोड़े की कीमत लगभग 16,000,000 डॉलर है, मतलब यह कि इस घोड़े को बहुत ही अमीर लोग ख़रीद सकते है ।

अपनी बहुत ही दुर्लभ, सुंदर और ज्यादा गति के कारण ही इस की कीमत इतनी ज्यादा है। यह घोडा आमतौर पर घोड़ों की दौड़ के लिए प्रयोग किया जाता है, और बहुत बार यह घोडा विजेता बनने में भी कामयाब रहा है।

डी ब्राज़्ज़ा मोंकी (De Brazza’s Monkey)  –  7,000 डॉलर – 10,000 डॉलर

डी ब्राज़्ज़ा स्वैंप बंदरों के रूप में जाना जाता है, यह बंदर मध्य अफ्रीका की भूमि  में पाए जाते हैं। इनके पास एक अजीब सी छिपने की क्षमता होती है , इसीलिए इनको ढूंढना काफी मुश्किल होता है। इनकी आयु लगभग 22 वर्ष तक होती है, और इनकी कीमत 7,000 डॉलर से 10,000 डॉलर के बीच होती है ।

सेवन्नाह  कैट (Savannah Cat)  – 25,000 डॉलर

सेवन्नाह कैट दुनिया की सबसे सुंदर बिल्ली है, और यह दिखने मे एक कुत्ते की तरह दिखती है, यदि आप इसको अपनाना चाहते हैं ,तो आपको 25,000 डॉलर का भुगतान करना होगा।

निश्चित रूप से, यह एक बड़ी राशि है, लेकिन यही एकमात्र तरीका है, जिससे आप बिल्ली और कुत्ते दोनों के मालिक होने का अपना सपना पूरा कर सकते हैं। यह सुंदर बिल्ली कुत्तों से बिलकुल भी नहीं डरती ।

मिस्सी (Missy) – 1,200,000 डॉलर

मिस्सी एक गाय का नाम है, जो की दुनिया की सबसे कीमती और सुंदर गाय है. यदि आप इस गाय के मालिक बनना चाहते हैं, तो आपको 1,200,000 डॉलर का भुगतान करना होगा। यह गाय बहुत ही शक्तिशाली है और इसकी दौड़ने की रफ़्तार भी बहुत जायदा है, जिसके कारण यह गाय कई बार चैंपियनशिप जीतने में भी कामयाब रही है।

मिस्सी गाय ने उत्तरी अमेरिका के ग्रैंड चैंपियन में वेस्टर्न फॉल नेशनल शो का खिताब भी जीता हुआ है, इसलिए बहुत से लोग इसको खरीदने में रूचि रखते है. मिस्सी गाय दुनिया की सबसे कीमती गाय होने का रिकॉर्ड भी अपने नाम रखती है।

 मैस्टिफ (Mastiff)–582,000 डॉलर

मैस्टिफ एक कुत्ते का नाम है, जो कि एक शेर की तरह दिखता है. यह कुत्ता दुनिया में बेचे जाने वाले सबसे महंगे और प्यारे कुत्तों में से एक है। यह कुत्ता बहुत ही दुर्लभ है, और कुत्तोँ की सबसे बड़ी नस्ल से संबंध रखता है। यही कारण है कि एक मास्टिफ़ कुत्ते की कीमत 582,000 डॉलर है ।

इस  कुत्ते की लंबाई 32 इंच और इसका वजन 50 एलबीएस से अधिक होता है। इस कुत्ते के लिए सबसे ज्यादा बोली अब तक चीन में लग चुकी है। एक शख्स ने इस कुत्ते को 20 करोड़ रुपए में खरीदा था। दरअसल, चीन में मैस्टिफ प्रजाति के कुत्तों को घर में रखना शुभ माना जाता है। यही वजह है, कि चीन में इस कुत्ते को हर कोई खरीदना चाहता है।

सफेद शेर (The White Lion) – $ 138,000 डॉलर

सफेद शेर दुनिया मे बहुत कम पाए जाने वाले शेरों मे से एक है, इनको केवल दक्षिण अफ़्रीकी वन्यजीव रिजर्व में ही देखा जाता हैं। ग्लोबल व्हाइट शेर प्रोटेक्शन ट्रस्ट के अनुसार, इस ग्रह पर केवल 300 सफेद शेर ही मौजूद हैं। यही कारण है कि सफेद शेर एक बड़ी राशि के लायक हैं, $ 138,000। वे पृथ्वी पर सबसे महंगे जानवरों में से एक हैं.

स्टैग बीटल (Stag Beetle) – 89,000 डॉलर

स्टैग बीटल पृथ्वी पर मौजूद सबसे छोटे जानवरों में से एक है। यह पूरी दुनिया के जानवरों की अजीब और दुर्लभ प्रजातियों में से एक है। यह लुकानाइड नाम के एक ऐसे परिवार से संबंधित है, जिसमें लगभग 1200 वर्ग के कीड़े रहते हैं। इसका आकार 2-3 इंच का होता है। इसका सींग और लाल छल्लेदार जबड़ा इसके काले सिर से निकलता हैं, और इसको यह बहुत ही अद्वितीय बनाता है। एक स्टैग बीटल की कीमत लगभग 89,000 डॉलर होती है.

ह्यसिंथ मकाव  (Hyacinth Macaw )– $14, 000

ह्यसिंथ मकाव एक तोते का नाम है, जो अमेरिका के पूर्वी और मध्य दक्षिण हिस्से मे पाया जाता है, और यह तोता सबसे ज्यादा उड़ने वाले तोतों मे से एक है। इसकी एक मजबूत चोंच होती है, जो इसको प्राकृतिक भोजन खाने मे मदद करती है, और वह अपनी मजबूत चोंच का उपयोग करके नारियल, और अखरोट को भी आसानी से तोड़ सकते हैं। यह तोता सबसे बड़े पक्षियों में से एक होने के कारण इसकी कीमत 14,000 डॉलर है।

पाम कॉकटू (Palm Cockatoo) – $ 16,000

पाम कॉकटू लाल रंग के धब्बे वाले बड़े काले तोते होते हैं और इनका दूसरा नाम गोलीथ कॉकटू होता है । यह पक्षी मोनोटाइपिक प्रजातियों का एकमात्र सदस्य है, जिसे प्रोबॉसिगर और सहयोगी परिवार कहा जाता है। यह लगभग 55 से 60 सेमी लंबा होता है, और इसका वजन 910-2,100 ग्राम होता है। यह तोते बाकी तोतों से काफी अद्वितीय दिखते है. और इसकी कीमत 16,000 डॉलर है.

सर लांसलोट दोहराना (Sir Lancelot Encore) – $ 155,000

निनो और एडगर ओटो अपने कुत्ते को बहुत ज्यादा पसंद करते थे। जब उन्होंने 2008 में कैंसर के कारण सर लांसलोट नाम के प्यारे पालतू जानवर को खो दिया तो उन्होंने कुत्ते-क्लोनिंग प्रक्रिया का चयन करने का फैसला किया। प्रक्रिया का नतीजा सर लांसलोट को दोहराना था , यह  दुनिया का पहला कुत्ता था जो क्लोनिंग द्वारा बना था . इसकी कीमत 155,000 डॉलर है.

क्या आप मृत सागर के बारे में जानते है ???