Home जीव-जंतु 10 सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली और पालने योग्य नस्ल के...

10 सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली और पालने योग्य नस्ल के कुत्ते

0
53622

कुत्ता सबसे ज्यादा वफादार, मिलनसार और पसंदीदा जानवर है। सदियों से ही कुत्ते मनुष्य की संगति में रहना पसंद करते आ रहे हैं। कुछ लोग स्वभाविक तौर पर कुत्तों को पालना पसंद करते हैं तो कुछ लोग शौकिया इन्हें पालना चाहते हैं। आज हमें हर गली-मोहल्ले में कुत्ते देखने को मिल जाते हैं।

साधारण तौर पर कुत्तों की सभी नस्लें पालने और सहचर्य योग्य होती हैं। परन्तु कुछ ऐसी भी नस्लें हैं जो सामान्य कुत्तों से अधिक संवेंदशील यानी सेंसिटिव, समझदार, सलीकेदार और मजबूत हैं। कुत्तों को उनके आकार, नस्ल, समझ और रंग रूप के आधार पर पालने या न पालने योग्य समझा जाता है।

यहाँ हम कुत्तों की दस ऐसी नस्लों के बारे में बता रहे हैं जो उपरोक्त विशेषताओं के आधार पर बहुत लोकप्रिय, समझदार और पालने योग्य हैं।

लैब्राडोर कुत्ते

labrador-retriever-breeds नस्ल के कुत्ते

लैब्राडोर नस्ल के कुत्ते भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूजीलैंड, अमेरिका में बहुत ज्यादा पसंद किए जाते हैं। लैब्राडोर नस्ल के कुत्ते बहुत ही प्यारे और अनुशासित होते हैं। इन कुत्तों को बच्चों से लेकर बूढ़ों तक सभी पसंद करते हैं।

पुलिस और सेना भी लैब्राडोर कुत्तों का इस्तेमाल करती हैं क्योंकि इस नस्ल के कुत्ते बहुत ही होशियार होते हैं। इनका खेलकूद में और गाइड के तौर पर भी उपयोग किया जाता है।

कीमत

भारत में एक लैब्राडोर पिल्ले की कीमत 5000-6000 रुपये से शुरू होती है जो 1 लाख रुपये तक जा सकती है। कीमत नस्ल की गुणवत्ता और वंशावली संयोजन (pedigree) पर निर्भर करती है। यदि आपको अच्छी गुणवत्ता वाला लैब्राडोर कुत्ता, जिसमें कोई आनुवांशिक विकार नहीं हो चाहिए, तो आपका बजट कम से कम 30,000 रुपये होना चाहिए।

[readalso label=”संबंधित”]लैब्राडोर- कुत्तों की सबसे समझदार नस्ल के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी[/readalso]

जर्मन शेफर्ड

top-10-expensive-dogs-German-Shepherdजर्मन शेफर्ड कुत्तों की एक बड़ी नस्ल है। इन्हें जर्मनी मूल का होने के कारण ही यह नाम मिला है। जर्मन शेफर्ड नस्ल को इनके ब्रिटिश नाम अल्सेशियन (Alsatian) के नाम से भी जाना जाता है। जर्मन शेफर्ड नस्ल दुनिया की सबसे पसंदीदा कुत्तों की नस्लों में शुमार है।

जर्मन शेफर्ड नस्ल के कुत्ते इनकी ताकत, बुद्धि, प्रशिक्षण और आज्ञाकारिता के कारण विकलांगों के सहयोग व सहायता, खोज और बचाव, पुलिस और सैन्य भूमिकाओं और अभिनय सहित कई प्रकार के कार्यों के लिए आदर्श पालतू जानवर है।

कीमत

एक जर्मन शेफर्ड के पिल्ले की कीमत 5000 से 2500 के बीच हो सकती है।

यदि आपके पास जर्मन शेफर्ड है तो जर्मन शेफर्ड (बेस्ट ऑफ ब्रीड्स) नामक यह किताब इसके स्वभाव को समझने और इसे आपके और करीब लाने में मदद कर सकती है। नस्ल विशेषज्ञों द्वारा लिखित यह बेस्ट सेलर किताब आपके पालतू जर्मन शेफर्ड की psychology यानि मनोविज्ञान को समझने में बहुत अधिक सहायक हो रही है ऐसा हजारों लोगों का मानना है।
[readalso label=”संबंधित”] जर्मन शेफर्ड – कुत्ते की पालने योग्य सबसे पसंदीदा नस्ल[/readalso]

बुलडॉग

bulldog

बुलडॉग कुत्तों की एक बहुत ही प्रसिद्ध और पसंद की जाने वाली प्रजाति है. इनके ब्रितानी मूल के कारण इन्हें “इंग्लिश बुलडॉग” या “ब्रिटिश बुलडॉग” भी कहा जाता हैं. इस नस्ल के कुत्तों का स्वभाव बहुत ही शांतिपूर्ण होता है.

बुलडॉग नस्ल के कुत्ते बहुत ही भारी-भरकम होते हैं. इनके चेहरे पर बहुत सारी झुर्रियां होती हैं और इनकी नाक चपटी होती है. बुलडॉग नस्ल के कुत्ते, इंसानों के साथ बहुत जल्दी घुल मिल जाते हैं. इसी वजह से ज्यादातर लोग बुलडॉग को पालना पसंद करते हैं।

भारत में बुलडोग की कीमत 10 हज़ार रुपये से शुरू होकर 60 हज़ार तक है। यदि आप बुलडोग खरीदने के बारे में सोच रहे रहे हैं तो इस पेज पर आपको ब्रीडर्स के संपर्क मिल सकते हैं। देखें

[readalso label=”संबंधित”] जानिए बेहद प्यारी नस्ल बुलडॉग के बारे में रोचक तथ्य[/readalso]

माल्टीज़ नस्ल के कुत्ते

maltese-dogमालटीज नस्ल के कुत्तों को लोग अधिकतर स्टेटस सिंबल के तौर पर रखना पसंद करते है. मालटीज नस्ल के कुत्तों की ऊंचाई ज्यादा नहीं होती हैं. इस नस्ल के कुत्ते “टॉय ब्रीड” के सबसे पुराने कुत्तों में से हैं. इन कुत्तो की एक विशेषता इनके मुलायम बाल हैं.

छोटे, मुलायम और प्यारे होने के कारण अधिकतर महिलाओं की पहली पसंद मालटीज नस्ल के कुत्ते होते हैं. इस बेहद ही प्यारे कुत्ते को  अपने घर का हिस्सा बनाने के लिए आपको औसत 30000 रुपए से 1.2 रुपये लाख तक खर्चने होंगे।

यदि आपके पास माल्टीज़ नस्ल का कुत्ता है या यदि आप इसे खरीदना चाहते हैं तो यह किताब आपकी मदद कर सकती है। देखें किताब
[readalso label=”संबंधित”] माल्टीज़ नस्ल के कुत्ते होते हैं बेहद प्यारे जाने कैसे करें देखभाल[/readalso]

बीगल्स प्रजाति

beagles-speciesबीगल्स नस्ल के कुत्ते बहुत ही शांत स्वभाव के होते हैं. बीगल्स नस्ल के कुत्तों के कान लम्बे होते हैं. इस नस्ल के कुत्तों में सूंघने की जबरदस्त क्षमता होती हैं. ये कुत्ते बहुत मित्रतापूर्ण होते हैं और ये कभी भी दूसरों को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं. यह प्रजाति मुख्यत इंग्लैंड में विकसित हुई है. इसकी कीमत औसतन 23000 से शुरू होती है।

dogsindia.comDogsIndia.com वैबसाइट कुत्तों के बारे में और इनके ब्रीडर्स के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाती है।

गोल्डन रिट्रीवर

golden-retrieversगोल्डन रिट्रीवर प्रजाति मुख्यत स्कॉटलैंड की नस्ल है लेकिन यह ब्रिटेन, अमेरिका व भारत में भी पाए जाते हैं. इस प्रजाति के कुत्ते काफी समझदार होते हैं. इस प्रजाति के कुत्तों को इंसानों से साथ काफी लगाव होता है.

गोल्डन रिट्रीवर प्रजाति के कुत्तों को अधिकतर बच्चे बहुत पसंद करते हैं. इस प्रजाति को अपना बनाने के लिए 50000 रुपए से 2 लाख खर्च करने होंगे।

[readalso label=”संबंधित”]  गोल्डन रिट्रीवर: बच्चों के साथ जल्दी घुल मिल जाने वाली बहुत ही प्यारी नस्ल [/readalso]

जैक रसेल टेरियर प्रजाति

jack-russell-terrier-breedजैक रसल नस्ल मुख्यत इंग्लैंड की नस्ल है. इस प्रजाति के कुत्तों को खेलना-कूदना बहुत पसंद हैं. इन्हें एक जगह पर खाली बैठना बिल्कुल भी पसंदन नहीं हैं. ये हर समय कुछ न कुछ करते रहते है.

जैक रसल नस्ल के कुत्ते भी बीगल्स नस्ल के कुत्तों की तरह शांत स्वभाव के होते हैं. इस प्रजाति के कुत्तों को हमेशा ही एक अच्छी कंपनी की तलाश होती है जिनके साथ ये खेल सकें. इसकी कीमत औसतन 35000 रुपये से शुरू होती है। देखें लिंक

पग प्रजाति

pug-speciesपग प्रजाति के कुत्ते चीन में विकसित हुए हैं. पग प्रजाति के कुत्ते बच्चों को बहुत पसंद आते हैं. पग नस्ल के कुत्ते शांत स्वभाव और आलसी होते हैं. इन्हें इंसानों की तरह सोना बहुत पसंद हैं. ये अधिकतर समय सोते ही रहते हैं.

पग नस्ल के कुत्तों की औसत आयु 12 से 15 साल तक होती है. इस छोटे से और प्यारे से पग को अपने घर का हिस्सा बनाने के लिए 40000 रुपए से $ 2 लाख खर्च करने होंगे।

[readalso label=”संबंधित”] पग : कुत्ते की पालने योग्य सबसे पसंदीदा नस्ल, जाने कैसे करें देखभाल[/readalso]

न्यूफाउंडलैंड कुत्ते

newfoundland-dogन्यूफाउंडलैंड नस्ल के कुत्तों को बच्चों का एक अच्छा दोस्त माना जाता है. न्यूफाउंडलैंड कुत्तों के शरीर में बतख की तरह जल प्रतिरोध कोट होता है और पंजे भी उसकी तरह झिल्लीदार होते हैं. इसलिए न्यूफाउंडलैंड नस्ल के कुत्ते पानी में आसानी से तैरते हैं.

न्यूफाउंडलैंड नस्ल के कुत्तों का उपयोग डूबते हुए लोगों को बचाने के लिए भी किया जाता हैं. दरसल ये मछुआरों के जाल को समुद्र में खींचकर ले जाते हैं और डूबते हुए लोगों को बचाते हैं. आप  30000 रुपए से $ 2 लाख की कीमत खर्च करके न्यूफ़ाउंडलैंड पिल्लों को पा सकते हैं।

पूडल प्रजाति

poodle-dogपूडल अमेरिका में सबसे लोकप्रिय कुत्तों की नस्ल में से एक है. ये बहुत ही प्यारे होते हैं. इस नस्ल के कुत्तों को बहुत सारे लोगों से घिरे रहना पसंद होता है. पूडल नस्ल के कुत्ते बहुत ही चालाक होते हैं. इन कुत्तों का औसत आयु 12 से 15 साल होता है.

पूडल नस्ल के कुत्तों को सबसे बड़ी समस्या दूसरी नस्ल के कुत्तों से होती है, जिन्हें ये पसंद नहीं करते. इस नस्ल कि कीमत 50000 रुपए से $ 2 लाख के बीच है।

NO COMMENTS

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

RSS18
Follow by Email
Facebook0
X (Twitter)21
Pinterest
LinkedIn
Share
Instagram20
WhatsApp