किशोर कुमार के बारे में अजीबोगरीब तथ्य!

4237

‘आभास कुमार गांगुली’ उर्फ़ किशोर कुमार की मखमली आवाज हम सब के दिलों को मोह लेती है. किशोर कुमार एक बहुमुखी-प्रतिभाशाली व्यक्ति थे. उनका दुनिया को देखने का एक अलग ही नजरिया था और वह हमेशा हंसते और हंसाते रहते थे. यहाँ प्रस्तुत हैं उनके बारे में 10 बेहद अजीबोगरीब, सनकीपन से भरी और कुछ अन्य बेहद रोचक बातें जो शायद आपने अब तक न सुनी हों.

1चार शादियाँ

किशोर कुमार ने अपने जीवन में चार बार शादी की. उनकी पहली पत्नी एक बंगाली गायिका और अभिनेत्री रूमा घोष थी.  दूसरी शादी उन्होंने मशहूर और खूबसूरत अभिनेत्री मधुबाला से की. योगिता बाली उनकी तीसरी पत्नी थी. चौथी शादी उन्होंने लीना चंदावरकर से की.

2और.. हृषिकेश मुखर्जी को भगा दिया!

“आनंद” फिल्म किशोर कुमार करने वाले थे.  फिल्म को लेकर चर्चा के लिए जब हृषिकेश मुखर्जी किशोर कुमार के घर गये तो कुमार के चौकीदार ने उनको भगा दिया. हुआ ये कि, किशोर कुमार को एक स्टेज शो कराने वाले बंगाली ने पूरे पैसे नहीं दिए थे. नाराज होकर उन्होंने अपने चौकीदार कह रखा था कि अगर कोई बंगाली आये तो उसको गेट से ही भगा दे. चौकीदार ने गलती से मुखर्जी को बंगाली संयोजक समझ लिया था.

3एकांत पसंद और सनकीपन

उन्होंने चार शादियाँ की लेकिन वह असल जिंदगी में एकांत में रहना पसंद करते थे. कई लोग उन्हें सनकी भी कहते थे. ख़ास कर पैसे के लेन-देन के मामले में वे बेहद सनकीपन वाली हरकतें करते थे. इसके कारण कुछ लोग ख़ास कर डायरेक्टर उनसे उलझना कम ही पसंद करते थे.

4“किशोर से सावधान” का बोर्ड

“किशोर से सावधान”: किशोर कुमार ने अपने दरवाजे के ऊपर “किशोर से सावधान” (Beware of Kishore) लिखवा रखा था. एक बार निर्देशक एचएस रवैल पैसे चुकाने उनके घर आये. पैसे चुका कर जब रवैल उनसे हाथ मिलाने लगे तो किशोर ने रवैल के हाथ को मुहं में डाला और काटा भी. फिर बोले कि क्या उन्होंने बाहर लगा बोर्ड नहीं पढ़ा. मुखर्जी हंस पड़े और चलते बने.

5जब निर्देशक ने अदालत से एग्रीमेंट लिया

किशोर कुमार की टाल-मटोल वाली हरकतों से तंग आकर एक निर्देशक ने अदालत से एग्रीमेंट लिया ताकि यदि किशोर उनकी बात न माने तो वे उन पर केस कर सकें. अगले दिन जब वे आये तो वे कार में तब तक बैठे रहे जब तक निर्देशक ने उतरने के लिए नहीं कहा. एक कार सीन की शूटिंग में किशोर कार चलाते-2 खंडाला पहुँच गये क्योंकि निर्देशक “कट” कहना भूल गया था.

6पूरे पैसे मिलने की गारंटी पर गाना

कुछ लोगों के मुताबिक किशोर कुमार गाना तब ही गाते थे जब उनको यह यकीन हो जाता था कि उनको गाना गाने के बाद पूरे पैसे मिल जायेंगे.

7“आधा पैसा आधा मेकअप”

एक रिपोर्ट में यह सामने आया कि एक बार किशोर कुमार आधा मेकअप लगाकर पहुंच गये. जब निर्देशक ने उनसे इसका कारण पूछा तो वे बोले, “आधा पैसा आधा मेकअप”.

8“पांच हजार रुपिया!”

एक बार निर्देशक एमवी रमन किशोर कुमार को बकाया 5000 रुपए का भुगतान नहीं किया. किशोर कुमार ने उनकी फिल्म में काम करने को मना कर दिया. बड़े भाई अशोक कुमार उन्हें मनाकर निर्देशक के पास ले गये. जब फिल्म की शूटिंग शुरू हुई तब किशोर कुमार “पांच हजार रुपिया”, ऐसे, गाने लगे और गुलाटियाँ मारने लगे. गुलाटियाँ मारते-2 वे दरवाजे के पास पहुँच गये और वहां से चलते बने!

9इंटरव्यू देना पसंद नहीं करते थे

किशोर कुमार कभी भी मीडिया में रहना पसंद नहीं करते थे. उनको इंटरव्यू देना भी पसंद नहीं था. वह अपने आप में ही खुश रहते थे. हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट में आया था कि उनके रहने वाले कमरे में खोपड़ियां और हड्डियां रखी हुई हैं.

10पेड़ उनके सबसे अच्छे मित्र!

एक बार रिपोर्टर ने किशोर कुमार से पूछा कि वे अकेले रहना क्यों पसंद करते थे तब किशोर कुमार उस रिपोर्टर को लेकर अपने बगीचे में आ गये और उन्होंने रिपोर्टर को पेड़ों के नाम बताये जो उन्होंने रखे हुए थे. सभी पेड़ों के नाम बताकर उन्होंने कहा कि यह पेड़ उनके सबसे अच्छे मित्र हैं.