अपने किरदार के लिए पूरी तरह बदल गए ये फिल्मी सितारे!!

449

फिल्मी सितारों की दुनिया देखने में जितनी चकाचौंध भरी लगती है, दरअसल उसके लिए उन्हें उससे कहीं ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है।

बहुत सी ऐसी फिल्में रही हैं, जिसमें अपने किरदार को निभाने के लिए इन कलाकारों ने कुछ ऐसे बॉडी ट्रांसफॉरमेशन दिखाए, जिसे देखकर सभी दंग रह गए। इन कलाकारों ने किसी किरदार के लिए वजन घटाया तो किसी के लिए काफी बढ़ाना भी पड़ा।

बॉलीवुड में अब तक कई सितारों ने ऐसा बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन किया है, जिसे देखकर उनके प्रशंसक आज भी उनकी तारीफ करते हैं।

- Advertisement -

तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही बॉलीवुड स्टार्स के बारे में जिन्होंने अपनी शानदार बॉडी और एक्टिंग के जरिए फिल्म के अपने किरदार में चार चांद लगा दिए…

आमिर खान (दंगल)

आमिर खान को बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहा जाता है और ये बात एक बार फिर आमिर खान ने फिल्म दंगल में साबित कर दी थी। आमिर खान हमेशा से ही जिस तरह अपने किसी भी फिल्मी किरदार में ढलने के लिए मेहनत करते हैं, वह किसी से छुपा नहीं है।

साल 2016 में आई आमिर ख़ान की दंगल फिल्म में उन्हें महावीर फोगाट के किरदार में देखकर तो दर्शकों ने दांतों तले उंगलियां ही दबा ली थीं क्योंकि इस फ़िल्म की शूटिंग से पहले आमिर का वजन लगभग 70 किलो था और उन्होंने इस फिल्म के लिए 30 किलो वजन बढ़ाया था।

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि उन्होंने 100 किलो वजन के साथ इस फिल्म की 90% शूटिंग करने के बाद आमिर खान को युवा महावीर, जो कि एक फिट रेसलर था, उसके लिए वापस अपना वजन करीब 28 किलो घटाकर सिक्स पैक एब्स भी बनाए।

फरहान अख्तर (भाग मिल्खा भाग)

साल 2013 में राकेश ओमप्रकाश मेहरा निर्देशित फिल्म भाग मिल्खा भाग रिलीज हुई थी। फिल्म धावक मिल्खा सिंह की जिंदगी पर आधारित थी।

फिल्म में फरहान अख्तर ने मिल्खा सिंह का किरदार निभाया था। फिल्म में फरहान की एक्टिंग के साथ ही साथ उनके ट्रांसफॉर्मेशन ने भी सभी का दिल जीत लिया था।

सलमान खान (सुलतान)

लमान खान जब फिल्म इंडस्ट्री में आए थे, वो बहुत दुबले पतले थे। लेकिन 90 का दशक खत्म होते-होते सलमान खान अपनी फिट और जबरदस्त बॉडी के लिए पहचाने जाने लगे।

फिर उन्होंने फिल्म सुलतान के लिए बहुत वजन बढ़ा लिया था। लेकिन उसके बाद तुरंत ही उन्होंने अपनी फिटनेस पर काम किया और वजन घटा लिया।

राजकुमार राव (ट्रेप्ड)

साल 2017 में आई फिल्म ट्रेप्ड में राजकुमार राव ने भूखा-प्यासा दिखने के लिए 18 किलो वजन कम किया था, जिससे उनका पेट वाकई काफी कम हो गया था। राजकुमार 3 हफ्ते के लिए कठोर डाइट पर थे जहाँ वो ब्लैक कॉफी और दो गाजर पर पूरा दिन निकाल देते थे।

रणदीप हुड्डा (सरबजीत)

रणदीप हुड्डा अपनी फिट बॉडी और माचो लुक के लिए जाने जाते हैं। लेकिन साल 2016 में रिलीज हुई फिल्म ‘सरबजीत’ के लिए उन्होंने अपनी फिजीक में ऐसा बदलाव कर दिया था, जिसे देखकर लोग हैरत में पड़ गए।

‘सरबजीत’ में लीड रोल के लिए उन्होंने महज 28 दिन में 18 किलो वजन कम किया था। फिल्म की शूटिंग के दौरान रणदीप की हालात ऐसी हो गई थी, कि एक बार प्रोडक्शन टीम के क्रू मेंबर भी उन्हें पहचान नहीं पा रहे थे।

इसके लिए रणदीप ने अपनी डाइट में जबरदस्त बदलाव किया। कई बार तो वे बिना खाना खाए सिर्फ कॉफी पीकर ही दिन गुजार देते थे।

रितिक रोशन (गुजारिश)

अपनी फिट बॉडी के लिए मशहूर बॉलीवुड के ग्रीक गॉड रितिक रोशन ने संजय लीला भंसाली की फिल्म गुजारिश के किरदार को निभाने के लिए बहुत ज़्यादा वजन बढ़ाया था और उसके तुरंत बाद अगली फिल्म क्रिस 3 के लिए 10 हफ्ते में ही अपना वजन कम किया था।

रणबीर कपूर (संजू)

बॉलीवुड अभिनेता रणबीर कपूर सिनेमा के उन अभिनेताओं में शुमार हैं जिन्होंने काफी कम फिल्मों से ही अपनी एक्टिंग का लोहा साबित कर दिया है। साल 2018 में राजकुमार हिरानी निर्देशित फिल्म संजू रिलीज हुई थी।

फिल्म संजय दत्त के जीवन पर आधारित थी। फिल्म में संजय दत्त का किरदार रणबीर कपूर ने निभाया था। फिल्म में संजय दत्त के अलग अलग किरदार निभाने के लिए रणबीर ने खुद पर जमकर मेहनत की।

आदित्य रॉय कपूर (मलंग)

कुछ वक्त पहले ही आई आदित्य रॉय कपूर की मलंग फिल्म में उनकी बॉडी देखकर दर्शक भी चौंक गए थे। लेकिन उस तरह की बॉडी बनाना उनके लिए इतना आसान काम नहीं था।

क्या आप जानते हैं अपने किरदार के लिए आदित्य ने केरल के प्राचीन मार्शल आर्ट कलरीपयट्टू के साथ प्रतिदिन दौड़ना, योग आदि का सहारा लिया था।

इसके अलावा इस बॉडी ट्रांसफॉरमेशन के लिए आदित्य रॉय कपूर ने एक खास डाइट टेबल का शिद्दत से पालन भी किया था। यही नहीं फिल्म में बॉडी शूट से लगभग हफ्ते भर पहले ही आदित्य रॉय कपूर में नमक खाना बिल्कुल छोड़ दिया था।

विकी कौशल (ऊधम सिंह)

इन दिनों विकी कौशल का लीन एंड थिन लुक सबका ध्यान खींच रहा है। वजह है उनका बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन। विकी कौशल शूजित सरकार के डायरेक्शन में बन रही बायोपिक ‘ऊधम सिंह’ के लिए अपना वजन बेहद कम कर दिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो उन्होंने 3 महीने में लगभग 13 किलो वजन घटाया है। बताया जा रहा है कि यह कड़ी मेहनत उन्होंने शहीद उधम सिंह के जवानी के दिनों के रोल में खुद को ढालने के लिए की है।

यह भी पढ़ें :-