क्यों खास है इस साल का करवा चौथ, जाने अपनी राशि के अनुसार किस रंग के कपड़े पहने

434

करवा चौथ हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है। यह कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है। यह पर्व सौभाग्यवती (सुहागिन) स्त्रियाँ मनाती हैं। यह व्रत सुबह सूर्योदय से पहले करीब 4 बजे के बाद शुरू होकर रात में चंद्रमा दर्शन के बाद संपूर्ण होता है।

क्यों खास है इस साल का करवा चौथ

इस बार करवाचौथ का व्रत और पूजन बहुत विशेष है। इस बार 70 साल बाद करवा चौथ पर ऐसा योग बन रहा है। इस बार रोहिणी नक्षत्र और मंगल का योग एक साथ आ रहा है। ज्योतिष के मुताबिक यह योग करवाचौथ को और अधिक मंगलकारी बना रहा है। इससे पूजन का फल हजारों गुना अधिक होगा।

करवाचौथ पर रोहिणी नक्षत्र का संयोग होना अपने आप में एक अद्भुत योग है। रविवार होने से इसका महत्व और बढ़ गया है। चंद्रमा में रोहिणी का योग होने से मार्कण्डेय और सत्यभामा योग बन रहा है।

- Advertisement -

यह योग चंदमा की 27 पत्नियों में सबसे प्रिय पत्नी रोहिणी के साथ होने से बन रहा है। पति के लिए व्रत रखने वाली सुहागिनों के लिए यह बेहद फलदायी होगा। ऐसा योग भगवान श्रीकृष्ण और सत्यभामा के मिलन के समय भी बना था।

राशि के अनुसार किस रंग के कपड़े पहनें

मेष राशि

मेष राशि की सुहागिनें लाल रंग होता है, इसलिए इस राशि की सुहागिन महिलाओं का लाल और गोल्डन रंग का वस्त्र पहनना शुभ माना जाता है।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के स्वामी ग्रह शुक्र हैं। इसलिए विशेष फल की प्राप्ति के लिए इस राशि की सुहागिनें सिल्वर और लाल रंग के कपड़े पहन सकती हैं।

मिथुन राशि

हरा रंग मिथुन राशि वाली महिलाओं को पहनने की सलाह दी जाती है। कहते हैं हरा रंग करवाचौथ के दिन पहनना शुभ होता है।

कर्क राशि

इस दिन कर्क राशि वाली महिलाओं के लिए लाल रंग की साड़ी और रंग बिरंगी चूड़ियां पहनना शुभ होगा। इस दिन भगवान को सफेद बर्फी का भोग लगाना लाभकारी होगा।

सिंह राशि

इस बार करवाचौथ पर सिंह राशि की महिलाओं को लाल, संतरी, गुलाबी या गोल्डन रंग के कपड़े पहने चाहिए। ये उनके लिए इस बार शुभ माना जा रहा है। कहते हैं कि इससे आपके और आपके पति के बीच प्यार हमेशा बना रहेगा।

कन्या राशि

करवाचौथ के दिन कन्या राशि की महिलाएं लाल, हरी या गोल्डन साड़ी पहनें। इससे दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी।

तुला राशि

इस बार करवा चौथ पर तुला राशि की महिलाएं लाल, गोल्डन या फिर सिल्वर रंग के कपड़े पहन सकती हैं। ये रंग इस उनके लिए शुभ माने जा रहे है।

वृश्चिक राशि

इस बार करवा चौथ पर वृश्चिक राशि की महिलाओं को लाल रंग के कपडे पहनने चाहिए। ये रंग इस राशि वाली महिलाओं के लिए सबसे अच्छे है। इतना ही नहीं इसके साथ ही महरून या गोल्डन रंग का लहंगा, साड़ी या सूट पहनकर भी पूजा कर सकती हैं।

धनु राशि

आसमानी या पीले रंग के कपड़े धनु राशि वाली महिलाओं को पहनने की सलाह दी जाती है। ज्योतिषियों का मानना है कि इस रंग के वस्त्र पहनने कर पूजा करने पर भगवान आपकी पूजा जरूर स्वीकार करेंगे।

मकर राशि

मकर राशि के स्वामी शनि हैं। इस राशि की महिलाओं को नीले रंग के कपड़े पहन कर करवा चौथ की पूजा करनी चाहिए। इससे आपको विशेष लाभ मिलेगा।

कुंभ राशि

इस राशि वाली महिलाएं नीले रंग के वस्त्र या फिर सिल्वर रंग के कपड़े पहनें। करवाचौथ पर इस रंग को धारण करना शुभ माना जाता है।

मीन राशि

मीन राशि वाली महिलाएं पीले या गोल्डन या दोनों रंग का मिला-जुला कर वस्त्र धारण करें। इससे आपकी सभी मनोकामना पूरी होगी।

यह भी पढ़ें :-