1 हफ्ते में सफेद बालों को काले बना देंगे ये घरेलू उपाय

बढ़ती उम्र के साथ बालों का सफेद होना स्वाभाविक है। लेकिन आज कल तो छोटी उम्र में बाल सफेद होना आम बात हो गई है। हेयर कलर या केमिकल युक्त डाय कुछ दिनों के लिए तो बाल काले कर देते हैं, पर इनसे बाल कमज़ोर हो जाते हैं। समय रहते अगर हम अपने बालों पर ध्यान दें, तो बालों को सफेद होने से रोका जा सकता है। आइए जानते हैं बाल काले करने के कुछ घरेलू उपाय, जिनसे बाल मज़बूत और घने भी होते हैं।

बाल सफेद होने के मुख्य कारण

  • प्रदूषण
  • तनाव
  • हार्मोन
  • सही खानपान ना होना
  • हल्की क्वालिटी के प्रोडक्ट यूज़ करना
  • ज्यादा हेयर प्रोडक्ट का यूज़ करना

बाल काले करने के उपाय

प्याज

बालों की जड़ों में प्याज का रस लगाने से बाल झड़ने और उम्र से पहले गंजापन आने की समस्या खत्म हो जाती है। रोज़ाना बालों पर प्याज का पेस्ट लगाए और कुछ टाइम बाद धों लें, इससे बालों में शाइन आ जाती है।

ब्लैक कॉफी

ब्लैक कॉफी को बालों में लगाएं और कुछ टाइम के बाद बाल धों लें। इस तरिके को लगातार यूज़ करने से बाल प्राकृतिक तरीके से काले होंगे और इससे कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

आंवला

आंवले के कुछ टुकड़ों को नारियल के तेल में उबालें और जब तक आंवले का रंग नहीं चला जाता, तब तक इसे उबलने दें। नियमित रूप से इस तेल से सिर की मालिश करें। इससे आपके बाल काले और लंबे होगें।

अमरूद के पत्ते

अमरूद के पत्तों में विटामिन बी और सी की मात्रा पाई जाती है। विटामिन बी और सी बालों को झड़ने से रोकते हैं और उन्हें दोबारा उगने में मदद करते हैं। अमरूद के पत्तों को पीसकर बालों में लगाना चाहिए।

चाय पत्त‍ी

2 चम्मच चाय पत्त‍ी को पानी में उबालकर, उस पानी से बालों को धोने से बाल काले होते हैं। इससे बालों में चमक आती हैं और बाल खूबसूरत दिखने लगते हैं ।

अदरक

अदरक को पीसकर शहद के साथ मिलाकर बालों में लगाएं, कुछ टाइम रखने के बाद बाल धों लें। कुछ दिन इस तरीके का उपयोग करने के बाद बाल टूटने कम हो जायेगें और इससे बाल काले भी होगें।

नीम के पत्ते

नीम के पत्तों को नारियल के तेल में उबालें और इस तेल को कुछ देर तक ठंडा होने दें। हफ्ते में 2 बार इस तेल से सिर में मसाज करें और 1 घंटे बाद बालों को शैम्पू से धों लें। 1 महीने तक इस उपाय को करें। इस उपाय से बाल बढ़ने और काले भी होने लगते हैं।

नारियल का तेल

नारियल के तेल में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर सिर की मालिश करें, इससे बालों में चमक आती है।

यह भी पढ़ें :

किशोर कुमार के बारे में अजीबोगरीब तथ्य!

भारत के शीर्ष 10 क्रिकेट खिलाड़ी, जिनके संबंध बॉलीवुड के सितारों से हैं

50 सबसे मजेदार रोचक तथ्य!

नवीनतम