सांप का दिखना शुभ है या अशुभ, जानें शास्‍त्रों के अनुसार क्या है मान्यता!

201

आमतौर पर सांप का नाम सुनते ही रोंगटे खड़े हो जाते हैं। दुनिया सांपों को खौफ का दूसरा नाम मानती है, वहीं दूसरी तरफ शास्त्रों में इन्हें पूजनीय भी बताया गया है।

भगवान महादेव भी सर्प को एक आभूषण के रूप में स्‍वीकार करते हैं। इन सभी तथ्यों के साथ ही ज्योतिष शास्त्र में सांपों के दिखने के बारे में कुछ शुभ और अशुभ संकेत बताए गए हैं।

तो चलिए आज इस पोस्ट जानते हैं सांप को दिखने पर क्या मान्यताएं हैं :-

पेड़ पर चढ़ता हुआ सांप देखना

यदि किसी व्यक्ति को सांप पेड़ पर चढ़ता दिखाई देता है तो उसे समझ लेना चाहिए कि आने वाले समय में कुछ अच्छा होने वाला है। सामान्यत: ये एक शुभ संकेत होता है और धन मिलने की संभावनाओं को दर्शाता है।

इसका मतलब है कि जल्द ही प्रगति और उन्नति का मार्ग खुलेंगे। हालाँकि, पेड़ से सांप को उतरते हुए देखना शुभ नहीं माना जाता है। इसका मतलब है कि आपको अपने कार्य क्षेत्र में कुछ मुद्दों से निपटना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें :- सांपों से जुड़े रोचक और जानने योग्य तथ्य!

रास्ते पर सांप दिखना

रास्ते पर सांप का दिखाई देना शुभ संकेत माना जाता है। यह एक संकेत माना जाता है कि कुछ अच्छा होने वाला है या अच्छी खबर आने वाली है।

अगर आपको कोई सांप दाईं ओर बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है, तो यह भी एक अच्छा संकेत है। यदि बाएं हाथ की ओर से कोई सांप आपका रास्ता काट दे तो आपको सावधान होकर कार्य करना चाहिए।

ऐसा होने पर कार्यों में असफलता के योग बनते हैं। यदि संभव हो तो हर सोमवार को शिवलिंग पर दूध से अभिषेक करना चाहिए। भगवान शिव की मूर्ति, या शिवलिंग के सामने एक घी का दीपक जलाना चाहिए।

यह भी पढ़ें :-भारत के 6 सबसे घातक और जहरीले सांप

साँपों का एक जोड़े को देखना

यदि किसी व्यक्ति को नाग-नागिन प्रणय (प्रेम) करते दिखे तो इसे अशुभ माना जाता है। ऐसे में व्यक्ति को नाग-नागिन के सामने रुकना नहीं चाहिए।

यदि उनके प्रेम में विघ्न पड़ता है तो यह व्यक्ति के लिए खतरनाक हो सकता है। अत: ऐसे स्थान से तुरंत चले जाना चाहिए। नाग-नागिन से किसी प्रकार की छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें :-जानिए रेड सैंड बोआ सांप की कीमत क्यों है करोड़ों में

घर में सांप का दिखना

कई बार घरों के अंदर सांप चले जाते हैं, घर में सांपों का मिलना बेहद शुभ माना जाता है। इसका मतलब है कि आप धन का सृजन करने जा रहे हैं।

घर में सांप को परेशान या मारना नहीं करना चाहिए। यदि हो सके तो साँप को सुरक्षित रूप से बाहर निकालें।

यह भी पढें:-ब्लैक माम्बा- दुनिया का सबसे फुर्तीला व खतरनाक सांप 

सफेद सांप का दिखना

यदि कोई व्यक्ति सफेद सांप देखता है तो यह शुभ माना जाता है। ऐसा होने पर व्यक्ति को सफलता मिलती है।

यह भी पढ़ें :-किंग कोबरा को इसलिए सांपों का किंग माना जाता है, जानिए 10 बातें!

सांप की केंचुली मिलना

अगर आपको कहीं सांप की केंचुली दिखाई दे तो यह एक शुभ संकेत माना जाता है। यह माना जाता है कि आप अपने लंबित ऋण जल्द ही प्राप्त करेंगे।

यदि संभव हो तो केंचुली को एक लाल कपड़े में लपेट लेना चाहिए और घर के अंदर रख लेना चाहिए। सांप की इस केंचुली को बाहर किसी को भी नहीं दिखाना चाहिए।

यह भी पढ़ें :-सांप के केंचुली उतारने से जुड़े कुछ रोचक तथ्य!

मरा हुआ सांप दिखना

अगर किसी को मरा हुआ सांप दिख जाता है, तो इसे अच्छा संकेत नहीं माना जाता है। यदि ऐसा कोई दृश्य दिखाई देता है, तो भगवान शिव से माफी मांगनी चाहिए। मंदिर में जाकर जल और दूध से शिवलिंग का अभिषेक करें।

दूसरी ओर, मंदिर में सांप का दिखना शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि जल्द ही आपकी सारी इच्छाएं पूरी होने वाली है।

यह भी कहा जाता है कि यदि शिवलिंग पर सांप लिपटा हुआ दिखाई दे तो यह भी बहुत शुभ संकेत होता है। यह दर्शाता है कि भोलेनाथ की हम पर कृपा है।

यह भी पढ़ें :-