दुनिया के 10 सबसे ख़तरनाक और जहरीले सांप

9966

अपने पिछले लेख भारत के 6 सबसे विषैले और घातक सांप में हमने दुनिया के 6 सबसे घातक सांपों के बारे में बताया था. अब इस लेख में आपको दुनिया के 10 सबसे खतरनाक और जहरीले सांपों के बारें में बता रहे हैं.

संसार में सांपों की कुल 2500 से अधिक प्रजातियाँ पाई जाती हैं जिनमें से 500 से अधिक विषैले सांपों की प्रजातियां पाई जाती हैं. कुछ सांपों का जहर इतना खतरनाक होता है कि आदमी कुछ ही मिनटों में मर सकता है. वहीँ कुछ सांप इतने जहरीले नहीं होते हैं फिर भी इनकी दहशत से ही लोग प्राण त्याग देते हैं.

तो आईये देखते हैं वो दस सांप जो सबसे ज्यादा घातक और ज़हरीले हैं.

10ताइपन (Taipan)

ताइपन सांप ऑट्रेलिया में पाया जाने वाला दूसरा सबसे विषैला साँप हैं. ताइपन सांप का रंग अफ्रीका के ब्लैक माम्बा की तरह होता है और इसका जहर इतना खतरनाक होता है कि इसके एक  बार में छोड़े गए जहर से कम से कम 12,000 सूअर की मौत हो सकती हैं. ताइपन सांप जहर में न्यूरोटौक्सिक जहर होता है जो शिकार के शरीर में खून को जमा देता है.

9ब्लैक माम्बा (Black Mamba)

ब्लैक माम्बा, अफ्रीका में पाया जाने वाला सबसे लम्बा, तेज और जहरीला सांप माना जाता है. ब्लैक माम्बा की लम्बाई लगभग 14 फीट तक होती है और यह 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भाग सकता है. ब्लैक माम्बा परिस्थिति के अनुसार अपना रंग बदल सकता है. यह इतना आक्रामक होता है कि कुछ ही सेकंड में यह लगातार कई बार काट सकता है. काटने के 15 मिनट से लेकर 3 घण्टे के अंदर इंसान की मौत हो जाती है। एंटी वेनीम बनने से पूर्व इसका काटा कोई भी इंसान बच नहीं सकता था.

8टाइगर स्नेक (Tiger Snake)

टाइगर सांप ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाला बहुत ही ज्यादा विषैला सांप है. टाइगर सांप में न्यूरो टॉक्सिक जहर होता है जिससे शिकार की 30 मिनट से 24 घंटे के अंदर मौत हो जाती है. टाइगर सांप इंसानों के लिए ज्यादा खतरनाक नहीं होते है क्योकि इंसानों को देखकर यह भाग जाते हैं. टाइगर सांप तभी काटता है जब उसको भागने की कोई जगह न मिलें.

7फ़िलिपीनी कोबरा (Philippine Cobra)

फ़िलिपीनी कोबरा, फिलीपींस के उत्तरी भागों में पाया जाने वाला सबसे खतरनाक सांप है. फ़िलिपीनी कोबरा, कोबरा की अन्य प्रजाति से कई गुना ज्यादा जहरीला और खतरनाक होता है. यह शिकार को 3 मीटर की दूरी से लपक कर काटने की क्षमता रखता है. फ़िलिपीनी कोबरा के काटने के बाद इंसान 30 मिनट के अंदर मर सकता है. इसके जहर के मुख्य लक्षण तेजी से सिर चकराना, तेज सिर दर्द होना, अत्यधिक उल्टी होना और सांस लेने में परेशानी आदि होते है.

6सॉ स्केल्ड वाइपर (Saw Scaled Viper)

वाइपर लगभग पूरे संसार में पाए जाते हैं. यह धरती पर पाए जाने वाले सबसे जहरीली और खतरनाक सांपों में से हैं. लेकिन, वाइपर की सबसे जहरीली प्रजाति सॉ स्केल्ड वाइपर भारत, चीन और साउथ ईस्ट एशिया में पाई जाती है. सॉ-स्केल्ड वाइपर लम्बाई में छोटा होता है, लेकिन अपनी गुस्सैल, चिड़चिड़ी और अत्यंत आक्रामक प्रवृति और इसकी घातक जहर शक्ति इसे बहुत खतरनाक बना देती है. भारत में सालाना यह लगभग 5,000 मौतों के लिए जिम्मेदार है.

5डेथ एडर (Death Adder)

डेथ एडर सांप ऑस्ट्रेलिया और न्यू गिनी में पाया जाने वाला बहुत ही खतरनाक सांप है. डेथ एडर की खास बात यह है कि यह ज्यादातर साँपो का ही शिकार करता हैं. एडर सांप बहुत तेजी से हमला करता है. डेथ एडर सांप 40-100 मिलीग्राम जहर शिकार के शरीर में छोड़ता हैं और यह 13 सेकंड में ही दोबारा हमला करने की क्षमता रखता हैं. डेथ एडर सांपो मे न्यूरोटॉक्सिक जहर होता है जिसकी वजह से 6 घंटे से कम समय में मौत हो सकती हैं.

4रैटलस्नेक (Rattle Snake)

रैटल सांप उत्तरी अमेरिका में पाया जाने वाला सबसे ज़हरीला और खतरनाक सांप है. रैटल सांप अपनी पुंछ के आखिरी सिरे पर बने छल्लों के कारण आसानी से पहचाना जा सकता है. रैटल सांप जब अपनी पूंछ को हिलाता है तो यह छल्ले झुनझुने की तरह आवाज़ करते हैं.

रैटल सांप की विशेषता यह है कि इनके छोटे बच्चे बेहद खतरनाक और व्यस्क सांप से ज्यादा जहरीले होते हैं. रैटल सांपों के शरीर में हेमोटोक्सिक ज़हर पाया जाता है जो की इंसानों के शरीर में मानव ऊतक (Human Tissue) को ख़त्म कर देता हैं. रैटल सांप के काटने के 10 मिनट के अंदर एन्टीडोट ले लेने पर बचने के कुछ हद तक चांस होते हैं.

3इस्टर्न ब्राउन स्नेक (Eastern Brown Snake)

ईस्टर्न ब्राउन सांप ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला सबसे खतरनाक और जहरीला सांप होता है. ईस्टर्न ब्राउन सांप का जहर इतना जहरीला होता है कि इसके जहर का 14,000 वां हिस्सा भी किसी इंसान की जान ले सकता है यह सांप ऑस्ट्रेलिया के भीड़-भाड़ इलाकों के पास ज्यादा पाया जाता है. ईस्टर्न ब्राउन सांप का छोटा सा बच्चा भी किसी इंसान की जान ले सकता है.

2इंनलैंड ताइपन  (Inland Taipan)

इंनलैंड ताइपन धरती पर पाए जाने वाले सांपों में सबसे खतरनाक और जहरीला सांप माना जाता है. इंनलैंड ताइपन सांप के एक डंक से व्यक्ति के शरीर में कम से कम 110 मिलीग्राम जहर जाता है, क्या आपको पता है कि 110 मिलीग्राम जहर से 100 व्यक्ति और 250,000 चूहे तक मार सकते हैं. ताइपन का जहर रैट्ल सांप से दस गुणा और सामान्य सांपों से 50 गुना ज्यादा खतरनाक और जहरीला होता है. ताइपन सांपों को भीड़ भाड़ से दूर शांत वातावरण में रहना पसंद करते हैं. इसलिए इंनलैंड ताइपन द्वारा लोगों को काटने का मामला आज तक सामने नहीं आया है.

1समुद्री सांप (Belcher’s Sea Snake) 

दुनिया का सबसे जहरीला समुद्री सांप, साउथ ईस्ट एशिया और नॉर्थन ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है. यह सांप इतने खतरनाक और जहरीले होते है कि इसके 110 मिलीग्राम जहर से लगभग 1000 इंसानों की मौत हो सकती है. यह सांप समुद्र में पाए जाते है जिसकी वजह से इंसानों को इनसे कम खतरा होता है. इन सांपों का शिकार अधिककतर मछुआरे बनते हैं जब उनके जाल में यह फंस जाते हैं गलती से मछुआरे इनका शिकार हो जाते हैं.

Related:

 

Comments