दुनिया के 7 सबसे खूबसूरत पुस्तकालय!

50

अच्छी किताबें  इंसान के लिए सबसे अच्छी मित्र मानी गयी है। इस नजरिये से देखा जाए तो लाइब्रेरी या  पुस्तकालय मानव मात्र के लिए उपलब्ध सबसे अद्वितीय वरदानों में से हैं। दुनिया भर में हज़ारों खूबसूरत पुस्तकालय हैं, जो एक छोटे कमरे से लेकर विशाल परिसर के विभिन्न आकारों और रूपों में हैं.

लेकिन इन सबसे हट कर कुछ ऐसे भी खूबसूरत पुस्तकालय हैं जिन्हें दुनिया भर के सबसे खूबसूरत और आकर्षक पुस्तकालयों की एलीट सूची रखा गया है। आज के इस लेख में हम इस सूची में से 5 सबसे ख़ूबसूरत पुस्तकालयों के बारे में चर्चा करेंगे।

2 ट्रिनिटी कॉलेज लाइब्रेरी: डबलिन, आयरलैंड

डबलिन में ट्रिनिटी कॉलेज लाइब्रेरी आयरलैंड की सबसे पुरानी लाइब्रेरी है, जिसे  1592 में क्वीन एलिजाबेथ 1 द्वारा स्थापित किया गया था। यह लाइब्रेरी दुनिया की सबसे बड़ी सिंगल चैम्बर लाइब्रेरी होने का दावा करती है, जिसे लांग रूम भी कहा जाता है| इस पुस्तकालय में 200,000 से अधिक पुरानी पुस्तकें हैं।

इस लाइब्रेरी के संग्रह में सबसे मशहूर पांडुलिपियों में से एक “द बुक ऑफ़ काल्स: टर्निंग डार्कनेस इन लाइट” भी है, जिसमें एक वल्गेट टेक्स्ट के आधार पर लैटिन(रोम की प्राचीन भाषा ) में चार सुसमाचार शामिल हैं ।

क्वीन एलिजाबेथ 2 द्वितीय ने पिछले साल पुस्तकालय का दौरा किया,  1911 से अब तक  ऐसा करने वाली  वह पहली रानी है।