दुनिया के 5 विचित्र और दिलचस्प पुस्तकालय

814

पुस्तकों को इंसान का सबसे अच्छा दोस्त माना गया है. वैसे तो अब डिजिटल युग है फिर भी दुनिया में अभी भी बहुत से लोग हैं जो पुस्तके पढ़ने के लिए पुस्तकालयों में जाते है. जब भी हम किसी भी पुस्तकालय में जाते है तो वहां लम्बी लम्बी कतारों में रखी पुस्तकें और उनसे आने वाली खुशबू का जो मजा है वो एक पुस्तक प्रेमी ही समझ सकता है.

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अधिकतर लोग जो लाइब्रेरी तक नहीं पहुच पाते या इतना समय नहीं निकाल पाते की नियमित रूप से लाइब्रेरी जा पाएं। इस बात को ध्यान में रखते हुए और पुस्तकों तक पहुँच को आसान बनाने के लिए कुछ ऐसे दिलचस्प पुस्तकालय प्रचलन में आ रहे हैं जो अपने आप में अनोखे हैं और लोग पढ़ने के लिए प्रेरित भी हो रहे है.

आइये जानें इन पुस्तकालयों के बारे में जो देखने में कुछ अजीब और दिलचस्प लगते हैं.

1वेंडिंग मशीन लाइब्रेरी

वेंडिंग मशीन वह मशीन होती है जिसमें पैसे डालने से सामान बाहर आता है. जैसे दूध की मशीन, ATM, कोल्ड ड्रिंक वाली वेंडिंग मशीन आदि. तो कैलिफोर्निया में स्थित इस लाइब्रेरी को वेंडिंग मशीन की तरह तैयार किया गया है. यह लाइब्रेरी 24 घंटे खुली रहती है. इसमें पैसे डालने से आपकी चुनी हुई पुस्तक निकलआती है. इस वेंडिंग मशीन से प्रभावित होकर चीन की राजधानी बीजिंग में भी ऐसी वेंडिंग मशीन लाइब्रेरी स्थापित की जा रही है.

2ऊँट पर पुस्तकालय

केन्या में “ऊँट पुस्तकालय” काफी लोकप्रिय है. दरअसल यहाँ उंटों द्वारा देश के खानाबदोश लोगो तक पुस्तकें पहुचाने का काम किया जाता है. इस तरह ऊंटों पर पुस्तकें पहुचने का काम 1980 के दशक में शुरू हुआ था. उसमें बक्सों में किताबें भर कर ऊंटों में लादकर पहुंचाया जाता है.

3पुस्तकालय वाला समुद्री जहाज

यह लाइब्रेरी नार्वे के होर्दोलैंड राज्य में समुद्री जहाज पर बनी है. इसमें हर वर्ष सितम्बर से लेकर अप्रैल तक जहाज पर तकरीबन 6000 पुस्तकें रख कर इसके आसपास के टापुओं पर रहने वाले लगभग 250 समुदायों तक इन पुस्तकों को पहुंचाया जाता है. इस जहाज में केवल कैप्टन, 2 लाइब्रेरियन तथा और 2 लोगों को नियुक्त किया जाता है. इस तरह  समुद्री जहाज पर पुस्तकों को ले जाने का यह काम 1959 में शुरू कर दिया गया था . इस सर्विस का फायदा लगभग तीन देशों के लोग उठा रहे है.

4मेलबॉक्स लाइब्रेरी

इस तरह की लाइब्रेरी इंग्लैंड और यूरोप में अधिक देखने को मिलती है. सार्वजनिक स्थानों जैसे पार्क, स्ट्रीट में बनी इस लाइब्रेरी में लोग पढ़ी हुई पुस्तक रख देते हैं और नई पुस्तक उठा लेते हैं. वहां के लोग ईमानदार होते हैं इसलिए कोई बेवजह पुस्तक नहीं उठाता। इन मेलबॉक्स लाइब्रेरी में कम से कम 10 पुस्तकें रखी जाती है. इस तरह के मेलबॉक्स लाइब्रेरी की शुरुआत 2009 में की गयी थी लेकिन अब इस तरह की मेलबॉक्स लाइब्रेरी की लगभग ऐसी 6000 मेल बॉक्स लाइब्रेरियाँ दुनिया भर में है.

5लाइब्रेरी ऑफ मास डिस्ट्रक्शन

अर्जेंटीना की यह लाइब्रेरी देश के स्याह इतिहास को दर्शाती है. यह लाइब्रेरी टैंक के आकार की बनी है और इसमें कम से कम 900 किताबे रख सकते है. असल में यह लाइब्रेरी अर्जेंटीना की स्वतंत्रता संग्राम से सम्बंधित इतिहासिक संग्रह को प्रदर्शित करती है. इस लाइब्रेरी का मुख्य उद्देश्य अर्जेंटीना के उन छोटे कस्बो तक पहुचना है जिनकी पहुच लाइब्रेरीयो तक नही है.

 

Read in english:-some interesting libraries of the world

Comments