करी पत्ते के हैं बेहद चमत्कारी फायदे, जानिए कैसे ?

2117

करी पत्ते का उपयोग रसोई में कई रैसिपी में स्वाद बढ़ाने लिए करते देखा होगा। जिस डिश में करी पत्ते के डाला जाता है उसका स्वाद बढ़ जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं करी पत्ता खाने के और कितने लाभ है।

इसमें कई ऐसे कई सारे तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए वरदान है। इसका इस्तेमाल त्वचा और बालों के लिए भी बहुत ही अच्छा माना जाता है।

इसके अलावा इसके कई ऐसे फायदे भी हैं जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। आज हम आपको इस पोस्ट में करी पत्तों के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं :-

There are many miraculous benefits of curry leaves, know how

स्किन के लिए फायदेमंद

ऐंटीऑक्सिडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर करी पत्ता स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। करी पत्ता में भरपूर मात्रा में विटामिन्स भी पाई जाती हैं जो आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ साथ आपकी त्वचा को चमकदार बनाने मदद करती हैं।

यह भी पढ़ें :-जानिए सूर्य नमस्कार के 10 चमत्कारी फायदे!!

लीवर के लिए फायदेमंद

करी पत्ते में टैनिन और कारबाजोले एल्कलॉइड जैसे तत्व मौजूद होते हैं। करी पत्ते में हेप्टोप्रोटेक्टिव गुण पाए जाते हैं जो लिवर को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है। इसमें मौजूद विटमिन सी लीवर को सेहतमंद रखता है।

वजन कंट्रोल करता है

करी पत्तों के नियमित सेवन से आप तेजी से अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल में कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ करी पत्ते से उबले पानी में शहद और नींबू का रस मिलाकर पीना है कुछ दिनों तक इसका सेवन करने वजन आसानी कंट्रोल होने लगता है।

यह भी पढ़ें :-फ़ूड टिप्स: वजन कम और कंट्रोल करने वाली डाइट

एनीमिया के खतरे से बचाता है

करी पत्ते में आयरन और फॉलिक एसिड पाया जाता है। जो एनिमिक पेसेंट में खून की कमी को तेजी से पूरा करने लगता है। इस वजह से यह एनीमिया के खतरे से सुरक्षित रखता है।

डेंड्रफ की प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाता है

अगर आप भी डैंड्रफ के लिए ट्रीटमेंट कराकर थक चुके हैं जो करी पत्ता आपकी इस समस्या को आसानी से दूर कर सकता है।

इसके लिए आपको करी पत्तों का पतला पेस्ट बनाकर दही के साथ मिलाकर सिर में लगाने होगा और डैंड्रफ की समस्या आसानी से दूर हो जाएगी और इससे बाल जल्दी सफेद नहीं होते।

यह भी पढ़ें :-जानिए गहरी सांस लेने के चमत्कारी फायदों के बारे में

डायबिटीज में फायदेमंद

देश में लगभग हर दूसरे घर में डायबिटीज के पेसेंट हैं ऐसे में करी पत्ता आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आप इसके चार से पांच पत्ते नियमित रूप से चबाते हैं तो आपकी डायबिटीज अपने आप कंट्रोल में आ जाती है।

कॉलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल करना लाभदायक माना जाता है क्योंकि करी पत्ते में विटामिन सी के साथ एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइन्फ्लामेट्री गुण मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल कर सकता है।

यह भी पढ़ें :-

जानिए शहद और दालचीनी के एक साथ प्रयोग करने के चमत्कारी फायदे

नीम से त्वचा के लिए होते है चमत्कारी फायदे, जाने कैसे करें इस्तेमाल